Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Namespace

Namespace

Namespace एक group होता है related elements की जिसमें प्रत्येक की एक unique name या identifier होती है. वैसे तो काफी सारे प्रकार के namespaces होते हैं, और वहीँ इनमें से प्रत्येक की एक specific syntax होती है जिसका इस्तमाल corresponding elements को define करने के लिए किया जाता है. प्रत्येक element एक namespace के अंतर्गत की एक “local name” होती है जो की serve करती है एक unique identifier के रूप में.

Namespaces का इस्तमाल काफ़ी सारे क्ष्येत्र में किया जाता है computing की, जैसे की domain names, file paths, और XML documents. यहाँ निचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं ऐसे ही अलग अलग applications की.

1. Domain NamesDomain Name की namespace syntax को specify किया जाता है Domain Name System, या DNS के द्वारा. इसमें शामिल है top-level domain, (e.g. “hindime.net“) और एक subdomain, जैसे की “www.” वहीँ इसकी URL www.hindime.net में namespace identifier है “hindime.net” वहीँ इसमें local name है “www.”

2. File Paths – File locations को specify किया जाता है एक file path का इस्तमाल कर, जिसमें शामिल होते हैं multiple directories. एक file path, जो की इस्तमाल करता है syntax जिन्हें की define किया जाता है operating system के साथ, वहीँ उसे consider किया जाता है एक namespace. उदाहरण के लिए, C:\Program Files\Internet Explorer एक namespace है जो की दर्शाता है कहाँ पर Internet Explorer files मेह्जुद हैं एक Windows computer पर. ये namespace /usr/local/apache/ define करती है location वो भी Apache files की एक Unix-based web server पर. Individual filenames वो भी इन directories के अंतर्गत serve करती है unique identifiers के रूप में.

3. XML Documents – XML namespaces (XMLNS) का इस्तमाल होता है associate करने के लिए एक document की element और attribute names को वो भी एक namespace के साथ जिसे की identify किया जाता है एक external URI के साथ. उदाहरण के लिए, एक XML file में शामिल हो सकता है HTML elements जिन्हें की specify किया जाता है http://www.w3.org/1999/xhtml में. वहीँ इसकी reference शायद ऐसे दिखाई पड़ सकता है “” वो भी XML document के top में.

यहाँ पर बताये गया examples ऐसे ही कुछ प्रकार के namespaces के हैं जिन्हें की इस्तमाल किया जाता है computing में. वहीँ इनका इस्तमाल network devices और दुसरे प्रकार के computer hardware को define करने के लिए भी किया जाता है. Additionally, computer programmers अक्सर इस्तमाल करते हैं namespaces में जिससे की related variables को group किया जा सके वो भी एक program में source code के अंतर्गत.

वैसे तो काफ़ी सारे प्रकार के namespaces मेह्जुद हैं, वहीँ ये सभी समान purpose ही serve करते हैं — जो की होता है एक logical grouping करना सभी related elements की.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
663FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe