Domain Name क्या है और कैसे काम करता है?

Hindi Me Jankari

Domain Name क्या है (What is Domain Name in Hindi): जब भी आप कोई website search किये होंगे तब आपका सामना जरुर Domain Name से हुआ होगा. आप के मन में ये बात जरुर आई होगी की आकिर कोई website और Domain Name का क्या रिश्ता है. तो में आप लोगों को ये बात दूँ की Domain Name की मदद से हम Internet में website को खोज सकते हैं. हम कह सकते हैं की ये एक friendly naming system जिससे हम किसी Web Pages और Web Servers का पता दे सकते हैं.

मुझे मालूम है की आप लोगों को भी डोमेन क्या है, के बारे में कुछ जानकारी अवस्य होगी इसीलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आज में आप लोगों को Domain Name के बारे में पूरी जानकारी दे दूँ ताकि आप लोगों में और कोई संका न हो. तो देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आकिर ये Domain Name क्या है और कैसे काम करता है इसकी पूरी जानकारी हिंदी में.

Domain Name क्या है (What is Domain in Hindi)

Domain Name Kya HaiDomain Name या DNS (Domain Naming System) एक ऐसा नामकरण है जिससे हम किसी website को Internet में identify कर सकते हैं. किसी भी वेबसाइट की बात करें तो सभी background में किसी न किसी IP address से जुड़े हुए होते हैं. IP Address (Internet Protocol Address) ये एक numerical address है जो Browser को बताता है की Internet में कहाँ वो website मेह्जूद है.

आसान भाषा में कहूँ तो हम मनुष्यों को आसान चीज़ें ही याद रहती है, उसी तरह सारे website का भी एक नाम होता है, तो अब आप सोच सकते हैं की Domain Name वह आसान नाम है जिसे की हम याद रख सकते है किसी IP Address के मुकाबले. ये एक human readable version है IP Address का.

Domain Name की मदद से हम एक या उससे ज्यादा IP Address को ढूंड सकते हैं. Example के तोर पे domain name google.com सेकड़ों IP को रेफेर करता है. Domain Name का उपयोग URLs में भी होता है किसी particular webpage को धुंडने में.

Example के तोर में इस URL:
https://hindime.net/about में domain name है hindime.net

Domain Name कैसे काम करता है

What is Domain Name in Hindiमैं आप लोगों को ये बताना चाहता हूँ की सभी website एक server में host या store किये गए होते हैं. और Domain Name उस server के IP को point किया हुआ होता है. जब भी आप किसी website का नाम अपने URL Bar में Add करते हैं तो तभी वो आपके Domain Name के मदद से आपके server के IP को point करता है जिससे आप अपने खोजे गए Website को देख पाते हैं अपने ब्राउज़र में. इसी तरह ही आप लोग Website को देख पाते हैं.

Type Of Domain Name

देखा जाये तो Domain Name बहुत ही प्रकार के हैं, लेकिन आज में आप लोगों को उन सभी प्रकार से जो बहुत ही महत्वपूर्ण हैं उन्ही के बारे में बताऊंगा. ताकि आप जब भी कोई Domain Name choose करें तो आपको बड़ी आसानी हो इसके चुनाव में.

1. TLD – Top Level Domains

Top Level Domains (TLD) को हम Internet Domain Extension के नाम से भी जाना जाता है. ये वो आखिरी वाला हिस्सा है जहाँ domain name खत्म होता है. Dot के बाद का हिस्सा. इसे सबसे पहले develop किया गया था. इस domain की मदद से आप अपने website को आसानी से Rank कर सकते हैं. ये बहुत ही ज्यादा SEO friendly है. और इसे Google Search Engine भी ज्यादा importance देता है.

Example TLD Extension के जिससे कोई भी खरीद सकता है

  • .com (commercial)
  • .org (organization)
  • .net (network)
  • gov (government)
  • .edu (education)
  • .name (name)
  • .biz (business)
  • .info (information)

उदहारण के लिए Google.com, HindiMe.net, Facebook.com

2. CcTLD – Country Code Top Level Domains

इस प्रकार के Domain का इस्तमाल आम तोर पे किसी particular देश को नज़र में रखकर किया जाता है. ये किसी देश के Two Letter ISO CODE के आधार पे नामित होता है. उदहारण के तोर पे कुछ Important Domain Extension दिए है

  • .us: United States
  • .in: India
  • .ch: Switzerland
  • .cn: China
  • .ru: Russia
  • .br: Brazil

Subdomain Name क्या है

आपको तो पता चल गया होगा के डोमेन क्या है, पर subdomain आपके Main Domain Name का एक अंश होता है. subdomain को ख़रीदा नहीं जाता. अगर आप कोई भी Top Level Domains Name  खरीद लिया है तो आप उसे Subdomain Names में Divide कर सकते है. जैसे की Hindime.net मेरा TLD Name है और  मैं इसे Hindi.Hindime.net और English.Hindime.net में Divide कर सकता हूँ. ये बिलकुल ही free है इसके लिए आपको कोई Charge नहीं देने पढ़ते हैं.

वैसे तो Domain Names के और भी प्रकार होते है लेकिन आम तोर पे  हम Blog/Website बनाने के लिए उनका Use नहीं करते. एक बहुत ही जरुरी बात में आपको बता दूँ की आप Hindi में भी Domains Name खरीद सकते है Like: Hindime.net, Hindime.भारत

नोट: मुख्यतः सभी American Servers three-letter वाले top level domains का इस्तमाल करते हैं (e.g. “.com”, “.edu“). लेकिन दुसरे देश America के अलावा केवल दो letters या combinations of दो letters का इस्तमाल करते हैं. (e.g “.au”, “.ca”, “.co.jp“).

Domain Name और URL समान नहीं

अगर Tecnically बात करें तो domain name एक छोटा सा हिस्सा है बड़े internet address जिसे की “URL” कहते हैं. URL में हम बहुत सी चीज़ों का पता लगा सकते हैं Domain Name के मुकाबले जैसे की specific page address, folder name, machine name, and protocol language.

उदहारण के तोर पे URL (Uniform Resource Locator pages) उनके domain नाम Bold कर दिया गया है:

  • https://hindime.net/lte-volte-kya-hai-hindi
  • http://www.nytimes.com/2007/07/19/books/19potter.html

Top Domain Name Provider List

अगर आप खुद के लिए या अपने बिज़नस के लिए website बनाना चाहते हैं तो आप खुद भी domain name खरीद सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको किसी अच्छे domain name Service provider से domain में account register कर के नया और unique domain name खरीदना होगा. निचे मैंने कुछ टॉप Domain Providers की list दे रखी है आपके सहूलियत के लिए. आप इन में से किसी को भी चुन सकते हैं.

  • Bigrock
  • GoDaddy
  • Com
  • Com
  • Namecheap
  • 1and1
  • In
  • Znetlive
  • EWeb Guru
  • IPage

नोट: ICANN (The Internet Corporation For Assigned Names And Numbers) एक ऐसी संस्था है जो की इन Domain Providers को authorizes करती है Domain Name बेचने के लिए.

Tips to Purchase Good Domain Name

  1. हमेशा Short Domain Name का चुनाव करें जो याद रखने में आसान हो.
  2. ऐसा Domain name रखें जो की याद रखने, टाइप करने and बोलने मे easy हो.
  3. किसी दूसरे से मिलता जुलता Domain name न हो और तो और काफी Unique हो जिससे आप आसानी से brand कर सकें.
  4. इस name मे special character जैसे की hyphen and numbers को यथा संभव न रखें.
  5. हमेशा Top Level Domains लेने की कोशिश करे की जिससे की पूरी दुनिया में सभी लोग पहचानते है.
  6. आपका Domain name आपके business या business profile से संभंधित या मिलता जुलता होना चाहिए इससे आपको brand बनाने में आसानी होगी.

आकिर में मैं आप लोगों को यह बताना चाहता हूँ की Domain name को हमेशा छोटा और आसानी से याद रहने वाला address होना चाहिए. सही में server का technical address है IP (Internet Protocol Address)

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Domain क्या है (What is Domain in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को इस Internet Term के बारे में समज आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Domain Name क्या है (What is Domain Name in Hindi) कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

SHARE
Previous articleMobile Balance Transfer कैसे करे?
Next articleRansomware क्या है और इससे कैसे बचें?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. Hobbies के बारे में कहूँ तो मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

4 COMMENTS

    • Hello Shailesh, dhanyawad hame contact karne ke liye. Mere hisab se yadi aap apna domain sell karna chahate ho to in sabhi tarike ka istamal kar sakte ho.
      1) Social networking sites : – In sab sites ka use karke aap apne domain ko market kar sakte ho. Aur use promote bhi kar sakte ho.
      2) Forums :- bahut se forums mein tum apne domain ke bare mein discuss kar sakte ho.
      3) Domain name marketplaces :- Yahan par tum apne domain name ko list kar sakte ho aur yahan tumhe bahut se buyer mil jayenge kharidne ke liye.
      Mere hisab se ye kaam itna aasaan bhi nahi hai, pas koshis karte rehne se aap jaroor uchit mulya mein apna domain name bhej sakte ho.
      Hope the above helps you! Stay in touch : ))

  1. बढ़िया जानकारी share किया है क्या ब्लॉग Traffc बढ़ाने के लिए कुछ टिप्स दे सकते है

    • Thanks Kavita ji, मुझे अच्छा लगा की आपको मेरा article Domain Name क्या है और कैसे काम करता है अच्छा लगा. और Traffic बढ़ाने के बारे में मैं बहुत ही जल्द एक article लिखने वाला हूँ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here