Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Sector

Sector

Sector सबसे smallest unit होती है जिसे की एक hard disk के द्वारा access किया जा सकता है. प्रत्येक platter, या circular disk वो भी एक hard disk को tracks में divide किया गया होता है, जब उसे run किया जाता है disk के around.

ये tracks ज्यादा लम्बे होते जाते हैं जैसे जैसे वो move करते हैं middle से disk के outside की ओर, ऐसे में हम ये कह सकते हैं की Disk के बाहरी और ज्यादा tracks होते हैं यदि हम इसकी तुलना करें disk के बीच के tracks के साथ तब. Sector per Track की इस variance को refer किया जाता है “zoned-bit recording.”

बड़े files एक disk में करीब हजारों की तादाद में sectors ले सकते हैं. ऐसे में अगर कोई भी sector corrupt हो जाता है तब file ज्यादातर cases में unreadable हो जाती है.

जहाँ एक disk utility program बहुत बार इस्तमाल किया जाता है corrupted data को fix करने के लिए, लेकिन ये physical damage को fix नहीं कर सकता है. Physically damaged sectors को “bad sectors” कहा जाता है. वहीँ आपका computer ऐसे bad sectors को recognize और bypass कर देता है आपके hard disk में, लेकिन कुछ bad sectors आपके disk को सही रूप से काम करने से रोक भी सकती है. ऐसे में अपने data की backup ले लेना ही सबसे अच्छा उपाय है data को सही रूप से store करने के लिए.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
672FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe