Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Seed

Seed

Computer की दुनिया में एक seed refer करता है तीन अलग अलग चीज़ों को 1) एक random seed, 2) seed data, या 3) एक client वो भी एक peer-to-peer network में.

1. Random Seed

एक random seed एक ऐसा value होता है जिसका इस्तमाल random data generate करने के लिए होता है. चूँकि computers को programmed किया गया होता है instructions follow करने के लिए वो भी कुछ specific input के आधार पर, तब ऐसे में एक random output create करना बहुत ही मुस्किल हो जाता है. तब ऐसे में एक random value generate करने के लिए, एक दुसरे ही value जिसे की एक “random seed” कहा जाता है उन्हें input के तोर पर provide किया जाता है.

ये एक timestamp हो सकता है (जिसमें की शामिल हो सकता है milliseconds), एक system value (जैसे की एक GUID), एक hardware serial number, या दूसरी unique value.

एक random seed को generate किया जाता है automatically (e.g., a timestamp) या उसे explicitly pass किया जाता है एक randomizing function को बतौर एक parameter. यहाँ पर ये function इस्तमाल करती है seed value को वो भी random output पैदा करने के लिए, जो की typically एक number होता है.

2. Seed Data

Seed data ऐसी information होती है जिसे की load किया गया होता है enable करने के लिए एक function या program जिससे की वो सही तरीके से काम कर सके. अगर एक function queries करती है एक empty database, उदाहरण के लिए, तब ये useful output पैदा नहीं करेगी.

वहीँ अगर database को “seeded” किया जायेगा data से, तब ऐसे में function meaningful results generate करेंगी. Seed data को अक्सर इस्तमाल किया जाता है testing purposes के लिए. इन्हें create किया गया होता है एक automated process के इस्तमाल से या फिर इन्हें manually भी enter किया गया होता है.

3. P2P Seed

एक peer-to-peer (P2P) seed या computer (or “peer”) जो की uploads करता है एक या उससे ज्यादा files वो भी एक file sharing network में, जैसे की BitTorrent. एक बार एक user download कर लेता है एक complete file, तब वो उस file को share कर सकता है दुसरे users के साथ.

Peers जो की प्रदान करते हैं ऐसे files दुसरे torrent users को download करने के लिए उन्हें seeds कहा जाता है. ऐसे में जो Peers केवल files download करते हैं लेकिन कभी उन्हें upload नहीं करते हैं दूसरों के लिए उन्हें leeches कहा जाता है.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe