Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Target Disk Mode

Target Disk Mode

Target disk mode एक तरीका है एक Macintosh computer को booting करने का जिससे की ये act करें एक external hard drive के तोर पर दुसरे computer में. जब एक Mac को boot किया जाता है target disk mode में, तब typical boot sequence को bypass किया जाता है और operating system को load नहीं किया जाता है.

इसमें computer की internal और external hard drives को simply mount किया जाता है एक connected computer में. Target disk mode का इस्तमाल किया जाता है manually files को transfer करने के लिए वो भी दो machines के बीच या data को copy करने के लिए एक computer से दुसरे में वो भी Apple’s Migration Assistant के इस्तमाल से.

यदि आप चाहते हैं target disk mode (TDM) काम करे, तब दो Macintosh computers को एक दुसरे के साथ attached करना होगा वो भी via एक Firewire cable के. एक computer होना चाहिए उस computer designated में, वहीँ TDM भी off होनी चाहिए. यदि आप Target Disk Mode में boot करना चाहें तब, आपको hold करना होगा “T” key को keyboard में immediately, वो भी computer को turn on या restarting करने के बाद. कुछ seconds के बाद, screen में आपको दिखनी चाहिए Firewire icon, जो की move होगी screen में जब तक की machine target disk mode में मेह्जुद हो. फिर आपको देखनी होगी hard drive(s) को अपनी computer की, TDM फिर appear होगी Desktop पे उस connected computer के.

एक computer को Booting करना वो भी target disk mode में सच में आसान बना देता है files transfer करने के लिए दो machines के बीच में. चूँकि आपके computer की hard drives वो भी TDM में automatically mount होती है दुसरे Mac की desktop में, ऐसे में आप simply drag और drop कर सकती हैं files को उनके बीच में.

वहीँ, computer जो की target disk mode हो उसे एक boot disk के तोर पर नहीं देखा जाता है, इसलिए आपको चिंता करने की कोई भी जरुरत नहीं है file permissions के बारे में. आप run कर सकते हैं ज्यादा comprehensive disk diagnostics और repairs. इस बात का ख्याल रखें की कोई भी important system files को न तो remove करें या copy करें TDM hard drive(s) पर, ये इसलिए क्यूंकि इससे आपके data के ऊपर किसी भी प्रकार की safeguard मेह्जुद नहीं होती है.

चूँकि TDM Machine के hard drives को mount किया जाता है the connected computer में, ऐसे में आपको इस बात को sure करना चाहिए की आप उन hard drives को unmount या “eject” कर दें computer को turn off करने से पहले. इसे करने के लिए आपको hard drive को select करना होगा desktop से और वहीँ “eject” को चुनना होगा File Menu से.

एक बार hard drives सही तरीके से eject हो जाएँ, तब आप safely turn off कर सकती हैं TDM computer को. जब आप फिर से computer को turn on करेंगे, ये अपने आप ही normally boot होना चाहिए (जब तक की आप hold down न करें “T” key को). कोई भी files जिसे की आपने copy किया computer की hard drives से वो appear होनी चाहिए उन directories में जिसमें से आपने उन्हें copy किया है.

« Back to Wiki Index
16,829FansLike
2,904FollowersFollow
615FollowersFollow
15,600SubscribersSubscribe