Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Variable

Variable

Variables का इस्तमाल computer programming में भी होता है specific values को store करने के लिए एक program के भीतर. उन्हें assign किया जाता है दोनों एक data type के साथ साथ एक value भी. गणित की बात करें तब, एक variable असल में एक symbol या letter होता है, जैसे की “x” या “y,” जो की एक value को represent करता है.

Algebraic equations की बात करें तब, एक variable की value dependent होती है दुसरे variable के value के ऊपर. उदाहरण के लिए, यहाँ नीचे की equation की बात करें तब, y एक “dependent variable” है क्यूंकि इसकी value आधारित है उस value के ऊपर जो की assign की जाएगी “independent variable” x को.

y = 10 + 2x

यहाँ ये ऊपर वाला equation को एक function भी कह सकते हैं क्यूंकि y एक function होता है x का. अगर x = 1, फिर y = 12. अगर x = 2, फिर y = 14.

Variables का इस्तमाल computer programming में भी किया जाता है कुछ specific values को store करने के लिए एक program में. इन्हें assign किया जाता है दोनों एक data type के साथ साथ एक value भी.

उदाहरण के लिए, एक variable वो भी string data type की, उसमें एक value रह सकती है “sample text” की, वहीँ एक variable integer data type की उसमें एक value रह सकती है “11” की. कुछ programming languages में variables को इस्तमाल करने से पहले ही declare कर दिया जाता है, वहीँ दुसरे allow करते हैं variables को create करे हैं process में ही. ये data type, अगर उन्हें explicitly defined नहीं किया गया, तब ऐसे में उन्हें determine किया जाता है उन initial value के आधार पर जो की variable को प्रदान किये जाते हैं.

एक function वो भी program के भीतर में, उसमें multiple variables हो सकता है, वहीँ उनमें प्रत्येक में assign किया जाता है अलग अलग values जो की आधारित होते हैं input parameters के हिसाब से. वहीँ, एक variable का इस्तमाल हो सकता है एक specific value को return करने के लिए वो भी एक function के output के तोर पर.

यहाँ पर नीचे दिए गए Java example के हिसाब से, ये variable i को increment किया जाता है प्रत्येक iteration में while loop के, और वहीँ x को returned भी किया जाता है output के तोर पर.

while (i < max)
{
x = x+10;
i++;
}
…
return x;

जैसे की नाम से पता चलता है, variable की value बदल सकती है. Variables जो की values store करते हैं जो की बदलती नहीं है उन्हें constants कहा जाता है.

« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
647FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe