Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Loop

Loop

Computer Science के भाषा में, एक loop ऐसा एक programming structure होता है जो की repeat करता है एक sequence of instructions को जब तक की एक specific condition मिल न जाये. Programmers इस्तमाल करते हैं loops का Values को cycle करने के लिए, sums of numbers को add करने के लिए, repeat functions के लिए, और बहुत से चीज़ों को करने के लिए.

Loops को support किया जाता है सभी modern programming languages के द्वारा, वैसे इनकी implementations और syntax जरुर एक दुसरे से अलग होती हैं. दो सबसे ज्यादा common types के loops जो होते हैं वो है while loop और for loop.

While Loop

एक while loop सबसे simplest form होता है एक programming loop का. ये बताता है की जब तक एक condition valid को, आपको निरंतर looping करना चाहिए.

नीचे बताये गए PHP code के उदाहरण में, while loop तब तक continue करेगी जब तक की i equal न हो जाये num के साथ.

$i = 1;
$num = 21;

while ($i < $num) // ये stop होगी जब $i equals हो जाये $num
{
echo "$i, ";
$i++; // increment $i
}

अगर $i हो 1 और $num हो 21, तब loop print out करेगी 1, 2, 3, 4… इत्यादि. जब तक की वो 20 तक न पहुँच जाये. फिर loop stop या “break” हो जाएगी 20 iterations के बाद क्यूंकि while condition met हो जा चुकी होगी.

For Loop

एक for loop भी काफी similar होता है एक while loop के जैसे ही, लेकिन ये streamline करता है पुरे source code को. ये loop statement define करती है start और endpoint, वहीँ साथ में increment भी प्रत्येक iteration के लिये.

नीचे यहाँ पर बताई गयी है वही समान loop जिसे की ऊपर defined किया गया था while loop के द्वारा.
$num = 21;

for ($i = 1; $i < $num; $i++) // stop होगा जब $i equals होगा $num
{
echo "$i, ";
}

वैसे तो loops और while loops को अक्सर इस्तमाल किया जाता है अदल बदल कर. वहीँ ये ज्यादा sense बनाता है जब आप एक को इस्तमाल करें दुसरे के जगह में. ज्यादातर cases में, for loops को prefer किया जाता है क्यूंकि वो ज्यादा cleaner होते हैं और साथ में आसान भी होते हैं उन्हें read करने के लिए. वहीँ कुछ जगहों में एक while statement ज्यादा efficient भी होता है.

उदाहरण के लिए, यहाँ नीचे दी गयी PHP statement को इस्तमाल किया जाता है load करने के लिए सभी values को एक MySQL result से लेकर एक array में वो भी इस्तमाल कर केवल एक line की code को.

while ($row = mysql_fetch_array($result))
चूँकि loops तब तक repeat होती है जब तक की एक given specific condition met न हो जाये, उसलिये ये महत्वपूर्ण होता है की आप ये तय करें की loop एक समय पर आकर break हो जाना चाहिए. अगर condition कभी भी met न हो तब ऐसे में loop indefinitely continue होती रहेगी जिससे की एक infinite loop बनकर तैयार हो जायेगा. ऐसे codes जिसमें की infinite loops बनते रहते हैं वो असल में एक ख़राब programming practice होती है, क्यूंकि इससे programs crash हो जाती है.
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
666FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe