Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Wardriving

Wardriving

Wardriving एक तरीका होता है Wi-Fi networks को search करने के लिए वो भी एक चलती हुई गाड़ी से. इसमें गाड़ी से धीरे धीरे driving किया जाता है वो भी एक ही लक्ष्य के साथ की कैसे Wi-Fi signals को locate किया जा सके. इसे करने के लिए एक या उससे ज्यादा लोगों की जरुरत होती है. जहाँ पर एक लोग गाड़ी चलाता है तो दुसरे wireless networks को search कर रहे होते हैं.

Wardriving काफी ज्यादा simple होता है free Wi-Fi खोजने के जैसे अपने smartphone से जहाँ पर की आप एक automobile के अन्दर से ये काम करते हैं. लेकिन ये definition usually apply होती है hardware और software configuration को जो की specifically design किये गए होते हैं Wi-Fi Netfworks को locate और record करने के लिए.

Wardriving में जो equipment का इस्तमाल किया जाता है वो हैं :

1. एक car या कोई दूसरी गाडी

2. एक laptop

3. एक Wi-Fi antenna

4. एक GPS device

5. Wardriving software

एक wardriver इन सभी items का इस्तमाल कर locate कर सकता है सभी Wi-Fi signals को एक specific area में. यहाँ पर laptop run करती है wardriving software, जो की communicate करती हैं दोनों GPS और Wi-Fi hardware के साथ. यहाँ पर GPS receiver record करती है car की current location को चूँकि ये move कर रही होती है, वहीँ Wi-Fi transceiver detect करती है signals को मेह्जुदा Wireless networks की प्रत्येक location में. यहाँ पर antenna extend करती है range को वो भी signal detection की यदि हम इसकी तुलना करें एक typical laptop से तब.

Wardriving software भी शायद record करती है location को, signal strength, और प्रत्येक network की status को (उदाहरण के लिए, अगर ये open या encrypted हो, और किसी प्रकार की encryption ये network इस्तमाल करती है).

Wardriving का goal भले ही होता है एक single usable Wi-Fi network को धुंडने के लिए या वहीँ ये map भी कर सकता है सभी मेह्जुदा Wi-Fi signals को एक specific area में. यहाँ पर अंतिम वाले को “access point mapping” भी कहा जाता है. वहीँ wardriving का यह काम अपने आप में malicious नहीं हो सकता है, लेकिन कनकी इसमें data का इस्तमाल publicize और exploit होने के चांसेस होते हैं क्यूंकि इसमें open या unsecure networks भी शामिल होते हैं. यह एक अच्छा reminder है अपने Wireless Network को secure करने के लिए वो भी एक strong password से जिससे की कोई भी बाहर का आदमी उसे access न कर सके.

यह शब्द “wardriving” आया है “wardialing” से, जो की एक systematic method होता है phone numbers dialling करने का जिसमें की search किया जाता है modems की और जिसे की popularized कर दिया गया है movie WarGames में. “Warbiking,” “warwalking,” और “warrailing” ये सभी variations हैं wardriving की.
« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
648FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe