Apple Inc. क्या है और किसने बनाया है?

आप लोगों में बहुतों ने iPhone इस्तमाल किया होगा या ipad, Mac Computers का भी इस्तमाल किया होगा लेकिन क्या आपको पता है इनके Manufacturers का नाम? इसका जवाब है Apple Inc. अब सवाल उठता है की ये Apple Inc. क्या है? इसका जवाब जानने के लिए में आपके सामने इसके एक Founding Members की बात सुनाता हूँ.

“क्या है Apple, आखिर में? Apple उन लोगों के बारे में है जो की ‘outside the box’ सोचते हैं, ऐसे लोग जो की computers का इस्तमाल कर दुनिया बदलने की सोच रखते हैं, इनकी मदद से समाज में कुछ बदलाव लाना चाहते हैं, कुछ ऐसे बनाना चाहते हैं जो की दुनिया में बदलाव ला सके, यहाँ में केवल काम ख़त्म करने की बात नहीं कर रहा हूँ.” – Steve Jobs. कुछ इसप्रकार की सोच रखते थे Steve Jobs, उनकी तो बात ही निराली थी. हमेशा कुछ अलग करना चाहते थे औरों से.

Apple Inc. एक American tech company है जिसे की सन 1976 में Steve Jobs, Steve Wozniak, और Ronald Wayne के द्वारा establish किया गया था. उस समय इनका एक ही intention था की कैसे develop और sell किया जाये एक personal computer को जिसे की Wozniak ने खुद create किया था, और जिसका नाम रखा गया था Apple I. सन 1980 में इसकी पहली public offering के बाद से इस company ने और कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और इसकी product line ने बहुत से personal computers, iPod music player, iPad tablets, Apple smartwatch, और iPhone smartphones जैसे कई best selling products launch किये. इन devices के साथ साथ Apple Inc. बहुत से software own करती है और operate भी करती है, साथ ही professional applications, और streaming services भी है इसके पास.

Apple Inc. के विषय में जानने के लिए हमें बहुत सी emails आई और लोगों ने Facebook में भी हमें message किया जिसके कारण आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Apple Inc. क्या होता है के विषय में पूरी जानकरी प्रदान कर दी जाये जिससे आपको इनके products, इतिहास, features के विषय में पता चल सके. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और Apple Company in Hindi के विषय में आगे चर्चा करते हैं.

अनुक्रम

Apple Inc. क्या है (What is Apple Company in Hindi)

Apple Inc. Kya Hai Hindi

Apple Inc. एक American multinational technology company है जिसका headquarter Cupertino, California, USA में स्तिथ हैं. इस company को Steve Jobs, Steve Wozniak, और Ronald Wayne के द्वारा April 1976 में शुरू किया गया था. ये Company मुख्य रूप से designs, develops, और sell करती है consumer electronics, computer software, और दुसरे online services. अगर हम company के hardware products की बात करें तब इसमें आते हैं iPhone smartphone, iPad tablet computer, Mac personal computer, iPod portable media player, Apple Watch smartwatch, Apple TV digital media player और HomePod smart speaker.

वहीँ अगर Software section की चर्चा करें तब इसमें macOS और iOS operating systems प्रमुख हैं, iTunes media player, Safari web browser, और iLife और iWork creativity and productivity suites हैं. इसके अलावा professional applications जैसे की Final Cut Pro, Logic Pro, और Xcode शामिल हैं. साथ ही online services में iTunes Store, iOS App Store और Mac App Store, Apple Music, और iCloud मुख्य हैं.

Apple Inc का Headquarter कहाँ है?

Apple Inc का world corporate headquarter Silicon Valley के बीचोंबीच, 1–6 Infinite Loop, Cupertino, California, USA में स्तिथ है.

Apple Phone बनाने का तरीका?

यदि आपने कभी iPhone या कोई दूसरी Apple product की खरीदारी की है तब आपको company की packaging में ये जरुर लिखा हुआ मिलेगा की ये product को California में designed किया गया है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की ये वहीँ manufactured हुआ है.

iPhone, नाम ही काफी है एक iconic brand Apple Inc. की product जिसे की नाम से समझा जा सकता है. लेकिन बहुत ही कम लोग जानते होंगे की असल में यह made-in-America smartphone एक mix होता है दुसरे products जिसे इसमें इस्तमाल किया गया है. सच्चाई यह है की जब आप एक iPhone खरीदते हैं, तब आप बहुत से companies की कुछ न कुछ खरीदते हैं जैसे की LG, Samsung या Sharp और myriad. Apple के products “frenemies” principle पर बने हुए होते हैं. मतलब की enemy(दुश्मन) भी किसी के लिए friend बन सकता है जरुरत पड़ने पर. जैसे की Apple के products में Samsung के कुछ parts लगाना उसके cost को कम करने के लिए. चलिए इस पुरे picture को समझते हैं.

Made in USA

iPhone एक genuine American product है क्यूंकि इसकी engineering और design को मुख्य रूप से American developers और industrial designers बनाते हैं Cupertino, California, Apple’s headquarters में. इसकी software को भी locally design किया गया है और एक $500-million data center को भी बनाया गया है North Carolina में.

Apple उन कुछ companies में से है जो की maintain करते हैं एक US-based local customer call center को Indiana, Texas और California में.

Made in Mongolia

iPhone को न केवल assembled किया जाता है China में, बल्कि इनके devices को बनाने के लिए जो raw minerals चाहिए वो भी इन्ही देशों में से आता है. करीब Ninety percent की rare earth minerals, naturally occurring solids जिनकी combination से iPhone की essential parts बने हुए होते हैं, उन्हें mined किया जाता है China में, notably Mongolia में. इन minerals में Lanthanides, scandium, yttrium इत्यादि शामिल हैं. इन minerals के इस्तमाल से color screen, glass polishing, circuitry, speakers और vibration unit तैयार होते हैं इन rare earth minerals के mix से.

Made in Japan, Korea, Taiwan

आप इन्हें Asian immigrants मान सकते हैं. ये products Made in Japan, Taiwan और Korea को बनाकर American product में किया जाता है. Apple ने इसके LCD panel को Sharp से outsource किया है, Japan Display और LG से past में. वहीँ Korea और Japan के engineers आपको allow करते हैं enjoy करने के लिए smooth sensation की control जब आप swipe, pan, zoom out करते हैं iconic iPhone touchscreen में.

वहीँ Ironically, iPhone की microchips को Samsung बनाता है, जो की Apple का एक बहुत बड़ा competitor है. इसलिए Apple अब Taiwan की TSMC और SK Hynix (जो की पहले Hyundai) को chip-making, DRAM और flash memory के लिए शामिल कर सकता है उनके supply chain में. Samsung और उसकी एक subsidiary iPhone को rechargeable batteries प्रदान करता है.

Made in Europe

ये सच है की French-Italian company जो की based होती है Geneva, Switzerland, STMicroelectronics, वो iPhone का एक हिस्सा बनाता है gyroscope जिसे की smartphone की orientation को track करने के लिए इस्तमाल किया जाता है. STMicroelectronics Europe की एक बहुत बड़ी semiconductor chip maker, लेकिन उतनी भी नहीं की वो Asian companies को compete कर सके.

Made in China

एक समय था जब Americans ये protest कर रहे थे की iPhones को क्यूँ China में बनाया जा रहा है. ऐसे में Company ने बताया की वो वहां पर iPhone बना नहीं रहे हैं बल्कि केवल वहां पर iPhones को assembled किया जा रहा है. यहाँ पर blueprint, crystal, specialized parts और processors US से, display panels, chipsets और memory Japan, Korea और Taiwan से, वहीँ gyroscope Europe से और rare earth minerals Mongolia से, एक साथ China में आते हैं, यहाँ पर world’s factory में इन सभी चीज़ों को assemble किया जाता है.

Companies के अनुसार सभी चीजें ज्यादा जल्दी China तक पहुँच सकता है वहीँ उन्हें America में आने के लिए बहुत समय लग जाता है. इसके अलावा china की assemble line बहुत ज्यादा जल्दी काम करती है और एक समय में करीब 80 हज़ार तक phones को एकसाथ assemble किया जा सकता है. इससे इनके manufacture में समय की बहुत अहमियत है.

iPhones के Component Manufacturers की जानकारी

iPhones में बहुत से components का इस्तमाल किया जाता है और ऐसे में सभी components की list तैयार कर पाना बहुत ही मुस्किल बात है. कुछ components को तो अलग अलग देशों में से import किया जाता है और एक जगह में उन्हें assemble किया जाता है. तो चलिए iPhones के component manufactures के विषय में कुछ जानकारी प्राप्त करते हैं.

Apple Products in Hindi

Accelerometer: Bosch Sensortech, जो की एक Germany based company है जिनकी locations होती है U.S., China, South Korea, Japan, और Taiwan में.

Audio chips: Cirrus Logic, जो की U.S. based company हैं जिनके branches सभी locations में हैं जैसे की U.K., China, South Korea, Taiwan, Japan, और Singapore.

Battery: Samsung, जो की based होती है South Korea में. इनके भी करीब 80 countries में branches हैं.
Battery: Sunwoda Electronic, based हैं China.

Camera: Qualcomm, based है U.S. में और जिनकी locations हैं Australia, Brazil, China, India, Indonesia, Japan, South Korea में.
Camera: Sony, जो की based हैं Japan से.

Chips for 3G/4G/LTE networking: Qualcomm

Compass: AKM Semiconductor, based हैं Japan के और जिनकी locations हैं U.S., France, England, China, South Korea, और Taiwan.

Glass screen: Corning, based हैं U.S के, और इनकी locations हैं Australia, Belgium, Brazil, China, Denmark, France, Germany, Hong Kong, India, Israel, Italy, Japan, South Korea, Malaysia, Mexico, Philippines, Poland, Russia, Singapore, South Africa, Spain, Taiwan, The Netherlands, Turkey, the U.K., और United Arab Emirates में.

Gyroscope: STMicroelectronics. Based हैं Switzerland.

Flash memory: Toshiba, Based हैं Japan
Flash memory: Samsung

LCD screen: Sharp, based हैं Japan.
LCD screen: LG, based हैं South Korea, और उनके locations हैं Poland और China.

A-series processor: Samsung
A-series processor: TSMC, based हैं Taiwan और दूसरा location है China, Singapore, और U.S में

Touch ID: TSMC
Touch ID: Xintec. Based हैं Taiwan में.

Touch-screen controller: Broadcom जो की based हैं U.S. और साथ में उनके locations हैं Israel, Greece, the U.K, Netherlands, Belgium, France, India, China, Taiwan, Singapore, और South Korea.

Wi-Fi chip: Murata, जो की based हैं U.S. और इनकी locations हैं Japan, Mexico, Brazil, Canada, China, Taiwan, South Korea, Thailand, Malaysia, Philippines, India, Vietnam, The Netherlands, Spain, the U.K., Germany, Hungary, France, Italy, और Finland.

iPhones के Assemblers कौन है?

सभी subsidiaries companies से भेजे गए components जिन्हें की manufactured किया जाता है पूरी दुनिया के अलग अलग companies के द्वारा. वहीँ iPods, iPhones, और iPads के सभी manufactured parts को assemble होने के लिए दो companies में भेजे जाते हैं. ये companies हैं Foxconn और Pegatron, दोनों की Taiwan based companies हैं.

Technically, Foxconn एक company की trade name है; इस firm की official name है Hon Hai Precision Industry Co. Ltd. Foxconn Apple की सबसे लम्बी running partner है जो की Apple के devices को बनाने में उनकी मदद करते हैं. वहीँ अभी की बात करें तब Apple की majority चीज़ों को उनकी Shenzen, China, location में assemble किया जाता है. वहीँ Foxconn maintain करती है उनकी factories दुसरे countries में जिसमें Thailand, Malaysia, the Czech Republic, South Korea, Singapore, और Philippines शामिल हैं.

अगर दुसरे company की बात करें तब Pegatron एक relatively recent addition है iPhone assembly process की.

iPhone की एप्पल आईडी (Apple ID) भूल जाने पर कैसे खोले

अगर आप Apple ID भूल जाते हैं, तब आपको नीचे बताये गए steps का पालन करना होगा Apple ID को ढूंडने के लिए.

आपकी Apple ID ही वो account होती है जिसका इस्तमाल आप अपने सभी Apple Services में sign in होने के लिए करते हैं. अगर आप अपना Apple ID भूल गए हैं है या ये sure नहीं है की आपके पास एक था बोलकर, तब इसके लिए कई ऐसे steps हैं जिससे उस तक पहुंचा जा सकता है.

आप चाहें तो reset your password का इस्तमाल कर सकते हैं access regain करने के लिए.
वहीँ अगर आप पहले से ही Apple ID से signed in हैं, तब ऐसे में आप शायद पहले ही अपने एक Apple devices में signed in होंगे. तब आप चाहें तो अपने Apple ID को किसी न किसी Apple services में देख सकते हैं.
अपने iPhone, iPad, या iPod touch में.

अपने Apple ID को आप iCloud या iTunes & App Store settings में जाकर देख सकते हैं.
iCloud में देखने के लिए

Tap Settings > [फिर अपना नाम ]. On iOS 10.2 or earlier, tap करें Settings > iCloud.

iTunes & App Stores में देखने के लिए

Tap Settings > [आपका नाम] > iTunes & App Stores. On iOS 10.2 or earlier, tap करें Settings > iTunes & App Stores.

इसके अलावा भी आप दुसरे Services को try कर देख सकते है
  1. Tap Settings > Accounts & Passwords. On iOS 10.3 or earlier, tap Settings > Mail, Contacts, Calendars.
  2. Tap Settings > Messages > Send & Receive.
  3. Tap Settings > FaceTime.
  4. Tap Settings > Mail, Contacts, Calendars.
अपने Mac पर Apple ID कैसे ढूंडे
  1. सबसे पहले जाएँ Apple menu > System Preferences, फिर click करें iCloud. या Apple menu > System Preferences > Internet Accounts, वहाँ accounts खोजें जिसमें iCloud हो
  2. Open करें iTunes, फिर choose Account > View My Account. अगर आप iTunes को अपने Apple ID के साथ signed in हों, तब आपको वहाँ पर अपना account name और email address प्रदर्शित होगा.
  3. Open करें App Store, फिर select Store > View My Account.
  4. Open iBooks, फिर select Store > View My Apple ID.
  5. Open FaceTime, फिर select FaceTime > Preferences, then click Settings.
  6. Open Messages, फिर select Messages > Preferences, then click Accounts.
अपने Apple TV पर Apple ID कैसे ढूंडे
  1. Open करें Settings, उसके बाद select Accounts > iCloud.
  2. Open करें Settings, उसके पश्चात select करें Accounts > iTunes and App Store.
अपने PC पर Apple ID कैसे ढूंडे
  1. इसमें भी Open करें iCloud for Windows.
  2. Open करें iTunes, फिर choose करें Account > View My Account. अगर आप iTunes में signed in होंगे अपने Apple ID के साथ, तब आपको वहां पर account name और email address दिखाई पड़ेगा.
iCloud.com पर Apple ID कैसे ढूंडे

सबसे पहले जाएँ iCloud.com. अगर आप पहले से ही signed in हों iCloud में, click करें Settings. अगर आप iCloud में signed in न हों, तब शायद Apple ID prefill हो जाये आपके sign in screen में.

Check करें iTunes अपने previous purchases के लिए

अगर आपने पहले कुछ ख़रीदा हो iTunes Store से, तब आपको वहां पर उस account के विषय में जानकारी मिल सकती है जिसे आपने इस्तमाल किया है.
अगर आपकी Apple ID change हो गयी हो आपके purchase करने के बाद, फिर file info में स्तिथ name और काम नहीं करेगा.

1. Open करें iTunes.

2. किसी एक purchase में click करें. आप अपने purchases को आपके Library में देख सकते हैं.

3. Choose करें Edit > Get Info.

4. फिर Click करें File tab.

5. यहाँ आपको purchased by मिल जायेगा. यहाँ आपको Apple ID दिख जायेगा जिसे आपने इस्तमाल किया है कुछ item खरीदने के लिए.
अगर आपको Apple ID मिल गया लेकिन आपको password याद नहीं, तब आप reset your password का चुनाव कर सकते हैं.

अलग अलग email address try कर सकते है

अक्सर पाया गया है की आपका Apple ID, ही आपका email address होता है. इसलिए पहले try करें signing in करने के लिए अपने सभी पूर्व के email addresses के साथ जिसे की आप इस्तमाल कर रहे हैं Apple ID के तोर पर.

Apple Inc के Products

यदि हम Apple Inc के द्वारा बनाये गए सभी Apple products की list बनायेंगे तब ऐसा करना बहुत ही कठिन काम होगा, क्यूंकि उन्होंने बहुत से ऐसे छोटे बड़े चीज़ें बनायीं हैं जिन्हें list करना आसान नहीं. इसलिए चलिए कुछ महत्वपूर्ण products के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं :

Apple Inc के Hardware Products क्या है?

1. iPhone (ये Apple की SmartPhone होते हैं)
2. Mac (ये Apple की all-in-one desktop computer होते हैं), जिसमें iMac, Mac Pro, MacBook Air (ये ultra-thin, ultra-portable notebook होते हैं), MacBook Pro .
3. iPod – (ये Apple की digital music player होते हैं) जिसमें touch, nano, shuffle, classic इत्यादि इसके models हैं.
4. iPad (ये Apple की media tablet होती है)
5. Apple Watch (ये Apple की Smartwatch होती है)
6. Apple TV (ये Apple की set-top video device होती है जिसे की खासतोर से इसलिए बनाया गया है ताकि iTunes के contents को high-definition televisions में बेचा जा सके)
7. HomePod (ये Apple की smart speaker होती है).

Apple Inc के Software Products क्या है?

1. iOS Operating System (जिन्हें iPhone, iPad में इस्तमाल किया जाता है)
2. Mac OS X (जिन्हें Desktop Computer में इस्तमाल किया जाता है)
3. वहीँ कुछ Proprietary software जिन्हें की Apple TV और Apple Watch में उपयोग किया जाता है.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को Apple Inc. क्या है (What is Apple Company in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Apple Inc के products के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा. यदि आपको मेरी यह लेख एप्पल कंपनी किसने बनाया है अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

7 COMMENTS

  1. Bahut hi detailed information di hai.
    Iphone fly light business model ko apnate hai. Dr. Vivek Bindra sir ne btaya tha.
    Sir, Kya aap Enterprenuer ke bare me koi post likh sakte hain.
    Thanks sir

    • Achha laga ki aapko article pasand aayi. waise Enterprenuer ke bare mein hum jarur likhenge. Kuch ke bare mein humbe likha bhi hai aur jald hi auron ke baare mein bhi likhenge agar aap chahte hain tab.

    • Kyunki wo quality ke upar jyada dhyaan dete hain aur wo sath hi research and development में ज्यादा खर्चा करते हैं. साथ में Branding और promotion भी उनकी ज्यादा होती है.

  2. बहुत अच्छी जानकारी सर
    क्या आप हमें बता सकते है कि hindime.net पर follow On Social sites के लिए कोनसा plugin उपयोग किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.