Hindi Me Jankari YouTube
Home iCloud

iCloud

iCloud एक प्रकार का online service होता है जिसे की Apple द्वारा प्रदान किया जाता है. ये प्रदान करता है एक email account, online storage, और backup services. वहीँ ये आपको allow करता है data share करने के लिए devices के बीच में, जैसे की Macs, iPhones, और iPads.

List of features जिन्हें की शामिल किया गया है iCloud के साथ:

1. Mail – एक email account जिसे की automatically configured किया जाता है Apple devices में और उसे access किया जाता है via Apple’s webmail interface; iCloud email addresses ज्यादातर ख़त्म होते हैं mac.com, me.com, या icloud.com.

2. Contacts – आपका address book store होता है cloud में और उसे आपके सभी devices के across sync भी किया जा सकता है.

3. Calendar – आप चाहें तो store कर सकते हैं एक या उससे ज्यादा calendars online और उन्हें वहीँ events को अपने सभी devices में sync भी कर सकते हैं.

4. Photos – Apple की Photo Stream automatically store करती हैं आपके सभी recently captured photos को iCloud में. आप चाहें तो इस्तमाल कर सकते हैं iCloud Photo Library को जहाँ पर आप store कर सकते हैं आपके सभी images को iCloud में और साथ में उन्हें sync भी कर सकते हैं आपके सभी devices के across.

5. iCloud Drive – यह एक online storage area होता है जहाँ की आप save और download कर सकते हैं सभी प्रकार के files.

6. Notes – आप इसमें अपने सभी notes को लिख सकते हैं एक device में और उन्हें किसी भी दुसरे device से view भी
कर सकते हैं.

7. Reminders – जब आप एक remainder set करते हैं ये show up करता है सभी devices में जो की connected होते हैं आपके iCloud account से.

8. Find My iPhone – एक ऐसा service जो की allow करता है आपको आपके सभी Apple devices को locate करने के लिए, जैसे की आपका iPhone, iPad, या MacBook.

बहुत से अलग Apple applications भी होते हैं जो की support करते हैं iCloud, मतलब की आप एक document को save कर सकते हैं एक device में और उसे आप open और edit भी कर सकते हैं दुसरे के साथ.

उदाहरण के लिए, आप चाहें तो एक presentation create कर सकते हैं Apple Keynote के इस्तमाल से एक iMac में, उसे save कर सकते हैं iCloud में, फिर उसे open कर सकते हैं आपके iPad में कभी बाद के समय में.

ये primary apps जो की support करते हैं iCloud जिसमें शामिल हैं Pages (word processing documents), Numbers (spreadsheets), और Keynote (presentations). iCloud में शामिल होते हैं web-based versions इन applications के भी.

Apple’s iCloud service को इस्तमाल करना पूरी तरह से free है इस्तमाल करने के लिए और उसे accessed किया जा सकता है एक Apple ID के द्वारा किसी भी supported device में.

वहीँ यदि आपको कोई additional online storage की जरुरत हो, तब आप extra storage space भी खरीद सकते हैं लेकिन इसके लिए एक monthly fee का भुक्तान करना होगा.

NOTE: iCloud एक evolution है Apple की cloud computing services की. इसके पूर्व versions में शामिल है iTools (2000), .Mac (2002), और MobileMe (2008). iCloud, जिसने replace किया MobileMe, उसे launch किया गया था सन 2011 में.

« Back to Wiki Index
16,324FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स