Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Zero Day Exploit

Zero Day Exploit

Zero day exploit एक प्रकार का malicious computer attack होता है जो की लाभ उठाता है एक security hole की वो भी किसी प्रकार की vulnerability के बारे में पता लगने से पहले. इसका मतलब की security issue के बारे में उसी दिन ही मालूम पड़ता है जिस दिन की computer attack को release किया गया.

दुसरे शब्दों में कहें तब, software developer के पास zero days होते हैं Security Breach के लिये खुदको प्रस्तुत करने के लिए और इसके लिए उन्हें जल्द से जल्द कोई patch या update develop करना होता है जो की उनके इस परेशानी को fix कर सके.

Zero day exploits में शामिल होते हैं viruses, trojan horses, worms या कोई दुसरे malicious code जो की run करते हैं एक software program के भीतर ही. वैसे तो ज्यादातर programs allow नहीं करते हैं unauthorized code को execute होने के लिए, वहीँ लेकिन hackers कई बार files create कर लेते हैं जो की एक program को ऐसे आदरकारी functions perform करने के लिए बाध्य कर देता है जो की कोई developer नहीं चाहता की हो.

Programs जैसे की Web browsers और media players को ज्यादातर समय target किया जाता है hackers के द्वारा क्यूंकि वो आसानी से files internet से प्राप्त कर सकते हैं और उनके पास access होता है system functions का.

वैसे ज्यादातर zero day exploits ज्यादा serious damage पैदा नहीं करते हैं आपके system को, लेकिन कुछ आसानी से files को corrupt या delete कर देते हैं.

चूँकि security hole के बारे में उसी दिन ही पता चलता है जिस दिन की attack को release किया गया होता है, इसलिए zero day exploits को दूर रखना काफी ज्यादा कठिन होता है, चाहे इसके लिए आपने अपने system में पहले से antivirus softwares ही क्यूँ न install किया हो. इसलिए भलाई इसी में है की हमेशा आप एक backup रख लें अपने data की एक सुरक्षित जगह में जिससे आपको बाद में तकलीफ न हो अगर data नष्ट भी हो जाये तब.

« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe