Amazon से Recharge कैसे करे?

क्या आप भी ये जानना चाहते हैं की Amazon Se Recharge Kaise Kare? क्या आप भी Amazon का इस्तेमाल करते है, यदि हां तो क्या आप सभी को पता है कि Amazon का इस्तेमाल आप रिचार्ज करने के लिए भी कर सकते हैं, यदि नहीं तो कोई बात नही आप पोस्ट के अंत तक इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। देखा जाए तो वर्तमान में अधिकांश व्यक्ति Amazon का इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग के लिए करते है और यही कारण है कि उन्हें नहीं पता कि Amazon Pay Se Recharge Kaise Kare? 

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Amazon India Mobile App पर आपको बहुत से Hidden Features देखने को मिलेंगे। जी हां और इन्हीं Features में से आपको एक Amazon Mobile Recharge की सुविधा भी प्राप्त होगी। जिसके अंतर्गत आप अपने मोबाइल रिचार्ज से लेकर DTH Recharge तक की कोई भी रिचार्ज करने के बारे में सोच सकते है।

तो क्या आप भी Amazon Mobile Recharge से अपना रिचार्ज करना चाहते हैं, यदि हां तो क्या आपको पता है कि Amazon Se Mobile Recharge Kaise Kare, यदि नहीं तो कोई बात नही आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आगे के लेख में आपको इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई है। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप हमारे आज के इस Amazon के पोस्ट के अंत तक जरूर बने रहें। 

Amazon Pay क्या है?

Amazon Pay एक online payment processing service है। यदि हम Amazon Pay के बारे में बात करें, तो इसकी शुरुआत साल 2007 में की गई थी। यह एक प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट प्रोसेसिंग सर्विस के तौर पर जानी जाती है। हालांकि, यह हमारे भारत के काफी दिनों के बाद पेश किया गया। जानकारी के मुताबिक, Amazon Pay अभी मार्केट में अपनी जगह बनाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रहा है।

amazon se recharge kaise kare

Amazon Pay एक प्रकार का ऐसा Online Payment Processing Service है जिसके अंतर्गत आप बिजली, मोबाइल, डीटीएच, क्रेडिट कार्ड, लैंडलाइन, इंटरनेट broadband, insurance Premium के साथ ही वीडियो Streaming App का भी रिचार्ज या भुगतान करने के बारे में सोच सकते हैं।

यही नहीं आप चाहे तो इन सब के अलावा किसी भी तरह के टिकट की बुकिंग भी आसानी से करा सकते हैं। जैसे कि बस, ट्रेन, फ्लाइट इत्यादि की टिकट आप Amazon Pay के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को ऑनलाइन भुगतान से संबंधित कोई भी कार्य करना है, तो वे काफी आसानी से कर सकते हैं।

Amazon पर Account कैसे बनाएं?

क्या आपके पास भी आपके फोन में Amazon Shopping ऐप मौजूद है, यदि हां तो अब आपको अलग से कोई भी अकाउंट क्रिएट करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। जी हां आप अपना किसी भी रिचार्ज को करने के लिए अपने Shopping App वाले Amazon का ही उपयोग करने के बारे में सोच सकते हैं। आपको इसके शॉपिंग Category में ही Amazon Pay का ऑप्शन प्राप्त हो जाएगा। 

जी हां जैसे ही आपको अपने शॉपिंग ऐप पर Amazon Pay का विकल्प प्राप्त हो आपको उस पर Click करने की आवश्यकता होगी।  जैसे ही आप Amazon Pay पर Click करेंगे वैसे ही आप इसके पेज पर सीधे पहुंच जाएंगे। जानकारी के मुताबिक, इतना सरल शायद ही कोई दूसरा तरीका होगा।

तो चलिए अब बिना समय गवाएं जान लेते है कि अमेज़न से रिचार्ज कैसे किया जाता है? 

Amazon Se Recharge Kaise Kare

दोस्तों, यदि आप पहले से ही Phone Pay या Paytm जैसे मोबाइल रिचार्ज एप का उपयोग करते है या इसके उपयोग करने के तरीके के बारे में जानते है तो फिर आपको Amazon से रिचार्ज करने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत होगी भी नहीं। क्योंकि जैसे जैसे आप Phone Pay या Paytm App का इस्तेमाल करके रिचार्ज करते हैं ठीक इसी प्रकार आप Amazon Pay से भी Mobile Recharge या अन्य पेमेंट कर सकते हैं। 

लेकिन वही यदि आप Phone Pay या Paytm App का इस्तेमाल नहीं करते और पहली बार Amazon Pay का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ऐसे में आपको नीचे दिए सभी महत्वपूर्ण Steps को Follow करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि नीचे के स्टेप्स में आप सभी को Amazon Pay Balance Se Recharge Kaise Kare से संबंधित जानकारी साझा किया गया। जो कि इस प्रकार है…

  1. Amazon से रिचार्ज करने के लिए आप सभी को सबसे पहले इसके App को खोलने की आवश्यकता होगी।
  2. जिसके पश्चात आपको Amazon Pay का विकल्प दिखाई देगा जिसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी। 
  3. जैसे ही आप Amazon पर Click करेंगे, वैसे ही आपको यहां पर Mobile Recharge का एक ऑप्शन प्राप्त होगा। जिसपर आपको Click करने की आवश्यकता होगी। 
  4. इसपर Click करने के बाद आपको जिस भी मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करना है, वो नंबर दर्ज करके आपको 
  5. उसके बाद जितने का आप रिचार्ज करना चाहते हैं वो अमाउंट यहां पर दर्ज करना होगा। इसके बाद आप सभी को Pay का एक बटन नजर आएगा। 
  6. आपको Pay बटन पर Click करने की आवश्यकता होगी। फिर उसके बाद आपको भुगतान के लिए Wallet, UPI और बैंक इत्यादि किसी भी तरीका से आप भुगतान कर सकते हैं। 
  7. तो यहां आपको इन में से किसी एक का चुनाव करना है, उसके बाद Order Now का विकल्प प्राप्त होगा। आपको इसपर Click करने की आवश्यकता होगी। 
  8. जैसे ही आप भुगतान करोगे वैसे ही आपको एक Notification प्राप्त होगा। इसमें आपका रिचार्ज सफलता पूर्वक हो गया इसकी जानकारी दे दी जाएगी। 
  9. इस प्रकार आप काफी आसानी से इन Steps को Follow कर Amazon से रिचार्ज कर सकते हैं।

अमेज़न से रिचार्ज करने के फायदे

चलिए जानते हैं की अमेज़न रिचार्ज के फायदे क्या क्या हैं…

  • Amazon app पर बहुत से quiz game होते रहते है जिनके माध्यम से recharge cashback, free mobile recharge card के साथ मोबाइल फ़ोन, स्मार्ट वाच जैसे कोई चीज़ जीत सकते है.
  • अमेज़न में अक्सर मेगा सेल आते है ऐसे में आप बिल पेमेंट आदि करते है तो आपको बहुत बड़ा डिस्काउंट मिल सकता है.
  • इसके अलावा इसके सिंपल इंटरफ़ेस के कारण इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और कोई भी व्यक्ति आसानी से अमेज़न से उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करते हुए सरलता से अपना रिचार्ज कर सकता है।
  • Amazon की खास बात है इसमें आपका पेमेंट फेल होने के चांस बहुत कम होते है जैसे दूसरे App में पमेंट कट जाता है लेकिन रिचार्ज नही होता है ऐसी दिक्कत आपको इस App में नही आयेगी क्योकि इसका प्रोसेसिंग काफी फ़ास्ट है।
  • अगर आपका अकाउंट अमेज़न पे पर होगा तो आप इसके store offer का इस्तेमाल कर सकते है जिसमे आपको रिचार्ज के साथ-साथ बहुत से cashback offer मिलते है.

क्या हम अपने प्रीपेड मोबाइल को Amazon Pay द्वारा रिचार्ज कर सकते हैं?

यदि आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा है कि हम अपने प्रीपेड मोबाइल को अमेजॉन पे के द्वारा रिचार्ज कर सकते हैं या नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यदि आप भी Amazon Pay द्वारा अपने प्रीपेड मोबाइल को रिचार्ज करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको Amazon.in पर साइन करने की आवश्यकता होगी।

गलत नंबर पर रिचार्ज हो जाने पर क्या करें?

यदि आपका भी रिचार्ज गलत नंबर पर हो गया है, तो उसके लिए आपको WRR पर गलत नंबर को टाइप करना है और आपको लेनदेन आईडी दर्ज करना है और 51619 पर ये SMS sand कर देने की आवश्यकता होगी।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Amazon Se Recharge Kaise Kare का यह पोस्ट पसंद आया होगा। हमारे इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

आपको यह लेख अमेज़न से मोबाइल रिचार्ज कैसे करे कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले। मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

पिछला लेखLakadbaggha Movie Download Available on Tamilrockers and Other Torrent Sites
अगला लेखलोहड़ी माता की कथा – लोहड़ी क्यों मनाई जाती है?
We share information related to science, technology and things related to the Internet. Follow us on Facebook, Twitter, Instagram, and Telegram get latest updates on trending topics.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here