UPI क्या है और कैसे काम करता है?

क्या आपको पता है UPI क्या है और कैसे काम करता है? पिछले कुछ दिनों से हम सभी लोगों को पैसे की लेन देन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्यूंकि हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने भ्रस्टाचार के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए पुराने 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया है. जाहिर सी बात है की इस फैसले से रिश्वत खोरों के पसीने छुट रहे होंगे लेकिन इसके साथ-साथ आम इंसान को भी काफी तकलीफें झेलनी पड़ रही है. इन तकलीफों को देखते हुए प्रधान मंत्री जी ने हम लोगों को एक और सुझाव दिया है की अब हम सभी लोगों को cashless economy को बढ़ावा देनी चाहिये. Cashless economy का अर्थ है की अब हाथो से पैसे की लेन देन को छोड़ कर हमे online payment करनी चाहिये.

Cashless economy की और बढ़ना इतना आसान तो नहीं है लेकिन कोशिश करने से हर मुश्किल चीज आसान हो जाती है. Internet का महत्व तो हम सभी लोग जानते हैं लेकिन फिर भी हमारे देश में ऐसे कई जगह है जहाँ पर अभी तक लोगों के पास ये सुवीधा नहीं है. और कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें internet के बारे में पता तो है लेकिन उसका अच्छे तरीके से इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं जैसे की बुजुर्ग लोग. तो ऐसे में हम जैसे युवाओं का फ़र्ज़ बनता है की उनलोगों को हम internet का इस्तेमाल करना सिखाएं जो उनके रोज़मर्रा के जीवन में काफी मदद हो सकती है.

अब बात ये है की अगर हम पैसों का लेन देन छोड़ online payment करना चाहेंगे तो वो हम कैसे कर सकते हैं, बहुत सारे mobile applications मौजूद हैं जिनके जरिये हम online money transfer मोबाइल के मदद से कर सकते हैं जैसे Paytm, Mobikwick, Freecharge इत्यादि. आप में से कई लोगों ने इनमे से एक का इस्तेमाल मोबाइल banking करने के लिए जरुर किया होगा. इन apps के अलावा एक और तरीका है जिसके जरिये हम आसानी से मोबाइल banking कर सकते हैं, कहीं से भी किसी भी वक़्त 24 घंटे हर दिन चाहे छुटी हो या ना हो आप आराम से पैसों की लेन देन कर सकते हैं और उसका नाम है UPI. UPI क्या है और ये कैसे काम करता है इसके बारे में आज हम इस लेख से जानेंगे.

UPI क्या है – What is UPI in Hindi

upi kya haiUPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface, ये एक ऐसा तरीके है जिसके मदद से आप कहीं पे भी किसी भी वक़्त अपने bank account से पैसे चाहे आप भेज सकते है अपने दोस्त के account में या रिश्तेदारों के account में, और अगर आपको किसीको payment करना है तो भी आप आसानी से UPI के मदद से पैसे दे पाएंगे. किसी भी तरह का payment आप इसके मदद से कर सकते हैं जैसे अगर आप ने online कुछ सामान ख़रीदा है तो आप UPI से payment कर सकते हैं या फिर आपने बाज़ार जा कर कुछ खरीदारी की है तो भी आप UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं. Taxi का भाडा, मूवी ticket के पैसे, airline ticket के पैसे, मोबाइल recharge और DTH recharge ये सभी तरह के payment आप UPI के जरिये से कर सकते हैं. और ये बिलकुल तेज़ी से और तुरंत आपके सामने ही आपके bank account से सामने वाले के bank account में पैसे transfer हो जायेंगे.

UPI को शुरू करने की पहल NPCI की तरफ से हुयी है. NPCI का पूरा नाम है National Payments Corporation of India, ये वो संस्था है जो की फिलहाल manage करती है India में सभी banks के ATMs को और उनके बिच हो रहे interbank transactions को, जैसे की मान लीजिये आप के पास अगर Axis bank का ATM card है तो आप ICICI bank के ATM में जाकर अपने पैसे निकाल सकते हैं. इन banks के बिच हो रही सभी transactions का ध्यान NPCI रखता है. ठीक उसी तरह UPI की मदद से भी आप अपने एक bank account से सामने वाले के अलग bank के account में पैसे भेज सकते हैं.

UPI का इस्तेमाल कैसे करें?

UPI का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Android phone में इसके apps को install करना होगा. बहुत सारे banks के applications मौजूद है जो की UPI को support करते हैं जैसे की Andhra bank, Bank of Maharashtra, Axis bank, ICICI bank इत्यादि. आपको अपने phone में Google Play Store में जाकर आपका जिस bank में account है उस bank का UPI app ढूँढ कर install करना होगा. Install कर लेने के बाद उसमे sign in करना है फिर वहां पर अपने bank का details देकर अपना account बना लीजिये उसके बाद आपको एक Virtual ID मिल जाएगी वहां पे आप अपनी ID generate कर लीजिये वो id आपके आधार card का नंबर हो सकता है या आपका phone नंबर हो सकता है या फिर वो id एक email id की तरह एक address हो सकता है (जैसे [email protected]) बस इतना कर लेने के बाद आपका काम वहीँ पर ख़तम हो गया. आपका UPI में account बन जाने के बाद आसानी से पैसे भेज भी सकते हैं और पैसे ले भी सकते हैं.

UPI काम कैसे करता है?

UPI IMPS यानि की Immediate Payment Service system पर आधारित है जिसका इस्तेमाल हम दुसरे बाकि net banking apps को मोबाइल पर इस्तेमाल करते वक़्त करते हैं. ये service हर वक़्त, हर दिन इस्तेमाल किये जा सकते हैं छुटियों के दिन भी. और इस system पर UPI भी काम करता है लेकिन यहाँ सवाल ये उठता है की अगर UPI और बाकि सभी तरह के net banking apps एक ही system पर आधारित हो कर काम करते है तो फिर इनके बिच अलग क्या है? UPI उन सभी apps से अलग है, कैसे? ये मै उदहारण देकर आपको बताना चाहती हूँ.

मान लीजिये की आपको अपने दोस्त या रिश्तेदार को पैसों की सख्त जरुरत है और आपको जल्द से जल्द उन्हें पैसे भेजने है तो आप पहले वाले apps में क्या करते थे, आप उस apps को खोल कर login करते हैं फिर आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं उसे add करना होता है. add करते वक़्त बहुत सी details डालनी होती है और उसके लिए आपको सभी banking details पता होना चाहिये जैसे की आपको उस व्यक्ति का account नंबर पता होना चाहिये, फिर उसका IFSC code, branch का नाम इत्यादि इसी प्रकार की details भरनी होती है जिसमे की काफी समय लग जाता है.

लेकिन UPI में इन सब चीजों की जरुरत नहीं पड़ती आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होता है जिसके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया और कितने पैसे भेजना है वो select कर आसानी से पैसे भेजे जा सकते हैं. ना कोई bank details डालने की झंझट ना ही इसमें ज्यादा वक़्त लगता है और सामने वाले को ये भी बताने की जरुरत नहीं होती है की उसका account कौनसे bank में है या उसका account में कौनसा नाम से registered है. ये सब बिना जाने ही UPI की मदद से जल्द और सुरक्षित तरीके से हम पैसे भेज सकते हैं.

UPI में पैसे भेजने की limit भी है और वो limit है per transaction 1 लाख रुपये और पैसे भेजने की fees लगती है per transaction 50 पैसे, ये बहुत ही कम amount है यानि की आपको पैसे भेजने के लिए भी ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आप instant पैसे transfer करने का लाभ भी उठा पाएंगे.

List of UPI Enabled Banks

  1. State Bank of India
  2. Kotak Mahindra Bank
  3. ICICI Bank
  4. HDFC
  5. Andhra Bank
  6. Axis Bank
  7. Bank of Maharashtra
  8. Canara Bank
  9. Catholic Syrian Bank
  10. DCB
  11. Federal Bank
  12. Karnataka Bank KBL
  13. Punjab National Bank
  14. South Indian Bank
  15. United Bank of India
  16. UCO Bank
  17. Union Bank of India
  18. Vijaya Bank
  19. OBC
  20. TJSB
  21. IDBI Bank
  22. RBL Bank
  23. Yes Bank
  24. IDFC
  25. Standard Chartered Bank
  26. Allahabad Bank
  27. HSBC
  28. Bank of Baroda
  29. IndusInd

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आये और आपको ये भी समझ में आ गया होगा की UPI क्या है और कैसे काम करता है. नोट बंदी की वजह से पैसों की जो भी तकलीफे हो रही है वो UPI की मदद से दूर हो सकती है. अगर आप ने अब तक इसका इस्तेमाल नहीं किया है तो एक बार जरुर करके देखिये. इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप निचे comment कर पूछ सकते हैं मुझे आपकी सहायता करने में बहुत खुसी होगी.

loading...

54 COMMENTS

  1. Sabina ji bahut achhi jankari share ki hai aapne.
    Vimudrikaran ke baad se logo ko kafi pareshani ka samana karana pad raha hai.
    Isame aapaka yah post kafi labhadayak shabit hoga.
    Thanks for sharing very usefull article

  2. Mujhe Ek baat bataiye Ki ham id dana liye or mujhe kisi ke Ac me transfer karne ke liye kya kare detail me bataiye please.

  3. mere corporation bank ka account ki UPI generate krne ka option nahi mil raha hai? kaunsi bank hi jinki UPI pin hum generate kr sakte hai..Unko list bhi upload kariye please. Thank you

  4. Mai apna union bank of india ka upi pin bhim app ke madhyam se set kar rha hu par ho nahi rha hai. Bar bar , upi pin reset failed, karke aa rha hai

  5. सर मेरा UPI नम्बर मुझे पता नही है और मेरे मोबाइल नम्बर से में *99# डायल कर रहा हूँ तो UPI पिन मांग रहा है जो मुझे पता नही है

  6. agr mere bank mein paise pade h to puri trah save rhenge yahi and 2nd and most important baat ki agr mera phn kbhi chori(steal) hota h to kya koi mere phn se mere account ke paise nikal sakta h ya koi hera pheri kr skta h………and koi safety option h to humme kya krna padega can u pls tell me……….and i m so glad ki app itni important information late h thank u……..so much……..and pls reply me fast and u can ans me on the [email protected]

    • Jab apka phone chori ho jaye to sabse pehle aap police station me complaint karaye, dusri baat phone se kisi v account se paise nikalne nahi ja sakte lekin phir v apko security chahiye to aap apne bank jaye aur wahan apne account ko secure karne ke liye help maange.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here