UPI क्या है और कैसे काम करता है?

क्या आपको पता है UPI क्या है और कैसे काम करता है? पिछले कुछ दिनों से हम सभी लोगों को पैसे की लेन देन करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है क्यूंकि हमारे देश के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने भ्रस्टाचार के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए पुराने 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया है. जाहिर सी बात है की इस फैसले से रिश्वत खोरों के पसीने छुट रहे होंगे लेकिन इसके साथ-साथ आम इंसान को भी काफी तकलीफें झेलनी पड़ रही है. इन तकलीफों को देखते हुए प्रधानमंत्री जी ने हम लोगों को एक और सुझाव दिया है की अब हम सभी लोगों को cashless economy को बढ़ावा देनी चाहिये. Cashless economy का अर्थ है की अब हाथो से पैसे की लेन देन को छोड़ कर हमे online payment करनी चाहिये.

Cashless economy की और बढ़ना इतना आसान तो नहीं है लेकिन कोशिश करने से हर मुश्किल चीज आसान हो जाती है. Internet का महत्व तो हम सभी लोग जानते हैं लेकिन फिर भी हमारे देश में ऐसे कई जगह है जहाँ पर अभी तक लोगों के पास ये सुवीधा नहीं है. और कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें internet के बारे में पता तो है लेकिन उसका अच्छे तरीके से इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं जैसे की बुजुर्ग लोग. तो ऐसे में हम जैसे युवाओं का फ़र्ज़ बनता है की उनलोगों को हम internet का इस्तेमाल करना सिखाएं जो उनके रोज़मर्रा के जीवन में काफी मदद हो सकती है.

अब बात ये है की अगर हम पैसों का लेन देन छोड़ online payment करना चाहेंगे तो वो हम कैसे कर सकते हैं, बहुत सारे mobile applications मौजूद हैं जिनके जरिये हम online money transfer मोबाइल के मदद से कर सकते हैं जैसे Paytm, Mobikwick, Freecharge इत्यादि. आप में से कई लोगों ने इनमे से एक का इस्तेमाल मोबाइल banking करने के लिए जरुर किया होगा. इन apps के अलावा एक और तरीका है जिसके जरिये हम आसानी से मोबाइल banking कर सकते हैं, कहीं से भी किसी भी वक़्त 24 घंटे हर दिन चाहे छुटी हो या ना हो आप आराम से पैसों की लेन देन कर सकते हैं और उसका नाम है UPI. UPI क्या है और ये कैसे काम करता है इसके बारे में आज हम इस लेख से जानेंगे.

UPI क्या है – What is UPI in Hindi

upi kya haiUPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface, ये एक ऐसा तरीके है जिसके मदद से आप कहीं पे भी किसी भी वक़्त अपने bank account से पैसे चाहे आप भेज सकते है अपने दोस्त के account में या रिश्तेदारों के account में, और अगर आपको किसीको payment करना है तो भी आप आसानी से UPI के मदद से पैसे दे पाएंगे. किसी भी तरह का payment आप इसके मदद से कर सकते हैं जैसे अगर आप ने online कुछ सामान ख़रीदा है तो आप UPI से payment कर सकते हैं या फिर आपने बाज़ार जा कर कुछ खरीदारी की है तो भी आप UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं. Taxi का भाडा, मूवी ticket के पैसे, airline ticket के पैसे, मोबाइल recharge और DTH recharge ये सभी तरह के payment आप UPI के जरिये से कर सकते हैं. और ये बिलकुल तेज़ी से और तुरंत आपके सामने ही आपके bank account से सामने वाले के bank account में पैसे transfer हो जायेंगे.

UPI को शुरू करने की पहल NPCI की तरफ से हुयी है. NPCI का पूरा नाम है National Payments Corporation of India, ये वो संस्था है जो की फिलहाल manage करती है India में सभी banks के ATMs को और उनके बिच हो रहे interbank transactions को, जैसे की मान लीजिये आप के पास अगर Axis bank का ATM card है तो आप ICICI bank के ATM में जाकर अपने पैसे निकाल सकते हैं. इन banks के बिच हो रही सभी transactions का ध्यान NPCI रखता है. ठीक उसी तरह UPI की मदद से भी आप अपने एक bank account से सामने वाले के अलग bank के account में पैसे भेज सकते हैं.

UPI का इस्तेमाल कैसे करें?

UPI का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Android phone में इसके apps को install करना होगा. बहुत सारे banks के applications मौजूद है जो की UPI को support करते हैं जैसे की Andhra bank, Bank of Maharashtra, Axis bank, ICICI bank इत्यादि. आपको अपने phone में Google Play Store में जाकर आपका जिस bank में account है उस bank का UPI app ढूँढ कर install करना होगा. Install कर लेने के बाद उसमे sign in करना है फिर वहां पर अपने bank का details देकर अपना account बना लीजिये उसके बाद आपको एक Virtual ID मिल जाएगी वहां पे आप अपनी ID generate कर लीजिये वो id आपके आधार card का नंबर हो सकता है या आपका phone नंबर हो सकता है या फिर वो id एक email id की तरह एक address हो सकता है (जैसे [email protected]) बस इतना कर लेने के बाद आपका काम वहीँ पर ख़तम हो गया. आपका UPI में account बन जाने के बाद आसानी से पैसे भेज भी सकते हैं और पैसे ले भी सकते हैं.

UPI काम कैसे करता है?

UPI IMPS यानि की Immediate Payment Service system पर आधारित है जिसका इस्तेमाल हम दुसरे बाकि net banking apps को मोबाइल पर इस्तेमाल करते वक़्त करते हैं. ये service हर वक़्त, हर दिन इस्तेमाल किये जा सकते हैं छुटियों के दिन भी. और इस system पर UPI भी काम करता है लेकिन यहाँ सवाल ये उठता है की अगर UPI और बाकि सभी तरह के net banking apps एक ही system पर आधारित हो कर काम करते है तो फिर इनके बिच अलग क्या है? UPI उन सभी apps से अलग है, कैसे? ये मै उदहारण देकर आपको बताना चाहती हूँ.

मान लीजिये की आपको अपने दोस्त या रिश्तेदार को पैसों की सख्त जरुरत है और आपको जल्द से जल्द उन्हें पैसे भेजने है तो आप पहले वाले apps में क्या करते थे, आप उस apps को खोल कर login करते हैं फिर आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं उसे add करना होता है. add करते वक़्त बहुत सी details डालनी होती है और उसके लिए आपको सभी banking details पता होना चाहिये जैसे की आपको उस व्यक्ति का account नंबर पता होना चाहिये, फिर उसका IFSC code, branch का नाम इत्यादि इसी प्रकार की details भरनी होती है जिसमे की काफी समय लग जाता है.

लेकिन UPI में इन सब चीजों की जरुरत नहीं पड़ती आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होता है जिसके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया और कितने पैसे भेजना है वो select कर आसानी से पैसे भेजे जा सकते हैं. ना कोई bank details डालने की झंझट ना ही इसमें ज्यादा वक़्त लगता है और सामने वाले को ये भी बताने की जरुरत नहीं होती है की उसका account कौनसे bank में है या उसका account में कौनसा नाम से registered है. ये सब बिना जाने ही UPI की मदद से जल्द और सुरक्षित तरीके से हम पैसे भेज सकते हैं.

UPI में पैसे भेजने की limit भी है और वो limit है per transaction 1 लाख रुपये और पैसे भेजने की fees लगती है per transaction 50 पैसे, ये बहुत ही कम amount है यानि की आपको पैसे भेजने के लिए भी ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आप instant पैसे transfer करने का लाभ भी उठा पाएंगे.

List of UPI Enabled Banks

  1. State Bank of India
  2. Kotak Mahindra Bank
  3. ICICI Bank
  4. HDFC
  5. Andhra Bank
  6. Axis Bank
  7. Bank of Maharashtra
  8. Canara Bank
  9. Catholic Syrian Bank
  10. DCB
  11. Federal Bank
  12. Karnataka Bank KBL
  13. Punjab National Bank
  14. South Indian Bank
  15. United Bank of India
  16. UCO Bank
  17. Union Bank of India
  18. Vijaya Bank
  19. OBC
  20. TJSB
  21. IDBI Bank
  22. RBL Bank
  23. Yes Bank
  24. IDFC
  25. Standard Chartered Bank
  26. Allahabad Bank
  27. HSBC
  28. Bank of Baroda
  29. IndusInd

UPI (Unified Payments Interface) से सम्बंधित FAQs

1. UPI क्या है?
UPI, को हम Unified Payments Interface, के नाम से भी जानते हैं और ये एक real-time fund transfer की process होती है जिसे NPCI द्वारा बनाया गया है. ये system IMPS interface पर आधारित काम करता है.

2. कोनसा UPI app सही है download करने के लिए?
Google Play Store में बहुत सारे UPI apps मेह्जुद हैं इसलिए user अपने मन मुताबिक कोई भी App चुन सकता है.

3. क्या ये जरूरी है की User अपने ही bank का UPI app download करे?
नहीं . Users कोई भी UPI app download कर सकता है. इसके साथ ये बात आप जान लें की ये आपका बैंक का भी हो सकता है या किसी दुसरे बैंक का भी, इससे कोई अंतर नहीं पड़ेगा.

4. UPI PIN क्या होता है?
यह एक ऐसा pin होता है जिसे की registration process के दोरान set किया जाता है. इसे सारे UPI transactions को authorize करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

5. यदि किसी user का UPI transaction करने के दोरान पैसे debit हो जाते हैं उसके bank account से तब ऐसे में उसे क्या करना चाहिए?
ऐसे समय में अक्सर पैसे user के account पर 1 घंटे के भीतर लोट आते हैं. और अगर ऐसा नहीं होता है इस समय के दोरान तब आपको जरुर customer care से संपर्क करना चाहिए.

6. बहुत बार होता है की पैसे account से तो कट जाते हैं लेकिन फिर भी transaction pending show कर रहा होता है? ऐसे में क्या करना चाहिए?
इस तरह के अक्सर cases में transaction processed हो चुके होते हैं. ये pending status इसलिए show करता है क्यूंकि payee/beneficiary के backend में server का issue हो सकता है. अगर ये issue 48 hours के भीतर solve नहीं होता है तब आपको जरुर customer care से संपर्क करना चाहिए.

7. क्या ये मुमकिन है की समान smartphone पर एक से ज्यादा UPI app के मदद से अलग अलग bank account को क्या link किया जा सकता है ?
जरुर. आप जरुर एक या उससे ज्यादा UPI से समान या दुसरे bank account number को link कर सकते हैं.

8. ऐसे कोन से mobile platforms मेह्जुद हैं जहाँ पर UPI को इस्तमाल किया जा सकता है ?
UPI को हम Android और iOS के platforms में इस्तमाल कर सकते हैं.

9. आप maximum कितना amount UPI के जरिये transfer कर सकते हैं?
आप maximum Rs.1 lakh तक पैसों का transfer कर सकते हैं per transaction में.

10. अगर कभी मुझे कोई complain register करना पड़े तब ये में कैसे कर सकता हूँ ?
ये complaint आप UPI app में ही कर सकते हैं इसके लिए app में एक option रहता है.

11. अगर कभी किसी ने गलत UPI PIN enter कर दिया तब इसका परिणाम क्या होगा?
अगर किसी user ने कभी गलत PIN enter कर लिया तब वो चल रहा transaction fail हो जायेगा.

12. अगर UPI app के द्वारा किसी user का bank name detect न हो तब ऐसे में क्या करना चाहिए ?
सबसे पहला कदम ये देखना चाहिए की user का mobile number समान bank account के साथ link होना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है तब app कभी भी आपके bank को recognise नहीं करेगा, और linking process कभी भी complete नहीं होगी.

13. क्या दुसरे merchants को UPI के द्वारा payment दिया जा सकता है?
जी हाँ बिलकुल. Payments को आप online mode के द्वारा e-commerce sites में दे सकते हैं अगर वहां UPI option available रहा तब.

14. कैसे आप UPI online में pay कर सकते हैं ?
सबसे पहले आपको merchant site पर जाना होगा, उसके बाद UPI option को choose करना होगा, उसके बाद VPA को enter करना होगा और उसके बाद UPI PIN को.

15. क्या कोई user पैसों का transfer bank holidays में कर सकता है?
इसका जवाब है बिलकुल कर सकता है.

मुझे उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आये और आपको ये भी समझ में आ गया होगा की UPI क्या है और कैसे काम करता है. नोट बंदी की वजह से पैसों की जो भी तकलीफे हो रही है वो UPI की मदद से दूर हो सकती है. अगर आप ने अब तक इसका इस्तेमाल नहीं किया है तो एक बार जरुर करके देखिये. इस लेख से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप निचे comment कर पूछ सकते हैं मुझे आपकी सहायता करने में बहुत खुशी होगी.

265 COMMENTS

  1. यदि upi द्वारा किसी ग़लत खाते में transection चली गई तो उसने वापस लेने के लिए क्या करना चाहिए

  2. आपने UPI के बारे में काफी विस्तार से जानकारी दी है। आप UPI ID के इस्तेमाल से जुड़े खतरों के बारे में भी Article लिखने की कोशिश करें ताकि इसके बारे में जानकारी हो सके

  3. आप ने बताया कि per transaction की limit 100000/- है और इसकी फ़ीस ०.५० पैसे है तो क्या एक लाख भेजने पर मात्र ०.५० पैसे ही ख़र्च पड़ेगा क्या यह सही है या ग़लत है कृपया जवाब दें ।

  4. Dear sir,,,,May SBI bank ka costomer hun…to mughe ek Book khoridna hain
    May Kanha se khoridu?????and kaise khoridu n……. thank you…..

    • Pranjal ji, shayad aap Passbook ya check book ki baat kar rahe hain. aise mein agar aapke paas internet banking ho tab usmein aap request kar sakte hain, wahin agar nahi hai tab bhi aapko bank ke branch ko jana hoga jahan par ki aapki account stith hai.

  5. Sir mene UPI se online ordar kiya tha but ordar bhi complete nhi hua or mere bank account se money bhi kat Liya unko me wapas kese le sakti hu plz riply

  6. Sir mere pas do bank account hai pr ak account ki upi kuch karn se me ab use nhi
    Kr Sakta to mere dusre account me upi I’d ban Sakti hai kya pr dono account me 1 hi
    Phone no hi hai

  7. जैसे कि मै paytm, Google pay, phone pay और bhim pay चला रहा हूं तो क्या सभी का UPI no. समान होना जरूरी है या अलग भी रख सकते है

  8. Mere pas bhim sbi upi hai Ab mai gugal pay use Karna chahta hu to Kya gugal pay mai Vahi bhim sbi vala upi dalna hoga gugal pay mai

  9. Sir m aap se Janna Cahata hu ki ki mere pass Saudi Arabia Kay bank account h or mushed flipkart se Kuch order Kina ho to m kr Sita hu ya Nahi ….. or flipkart m jo Mera no attachment h wo band ho gay h to btao sir kya kru koi solutions h aap k pass ..

  10. HII DEAR SIR KIYA KOI MARE ACCOUNT ME SE UPI KE DHAVARA PAISA TRANSFER KARLE TO USKE LIYA HUME KIYA KARNA CHIYE PIS HELP ME SIR

  11. Aapki yeh jankari hame bahot achhi lagi ..Aur main aapke saath jurna chahta hu ki jisse mujhe aur bhi jankari prapt hote rhe ..Thank you

  12. मैंने upi app से रुपया नहीं निकाला और न ही यह app Download किया फिर भी मेरे खाते से 20000 रुपया निकल गया क्या कारण हो सकता हैं उपाय बताएं

  13. MAM mere pass ek Fake call aya aur mujhse UPI PIN dene ko kaha galti se mene vo de diya aur uske baad mere Account se pura Money Cut ho gaya to kya me Vo return kara sakta hu ya me use kaise trace kar sakta hu ya jo bhi hai please reply jarur kare.

  14. Sir.jese ki Aapne bataya hai bank to koye sa bhi chelelga ya app wale hi a/c chalega jo app me hote hai sir hamare pas serve up gramin bank hai pls advise how to do sir.
    Thank you

  15. mere ATM card ke samne bale 14 digit erase ho gye hai.upi id ke liye wohi digit mangte hai..apni upi id kaise pta kare..plz btaye

  16. hello good evening mem
    men apne mobile men Google pey app download kiya hai.
    Lekin sari process karne ke baad bank Naam select karne par Ek Se Jyada account men add hai yeah U P I apke bank accountmen support nahi karta Aisa Kyon Hota Hai Kya Kare please help me.thank you

  17. मैं अपने BOI के एकाउणट से SBI के एकाउण्ट में कुछ राशी भेजना चाहता हूँ। क्या ऐसा हो सकता है। जबकि मुझे लगता है Bank Of India का लिंक UPI से नहीं है।

  18. धन्यवाद सबसे पहले तो कहना चाहूंगा आप ने बहुत अच्छा आर्टिकल लिखा है

    मैंने पूरे पोस्ट को पढ़ा जो बहुत ही उपयोगी था ओर आप के समझाने का स्टाइल सच मे लाजवाब है | Thank You

  19. Hello,
    UPI kaya hai aur iske kya kya use hai iss bare me aapne bhut acha bataya, Sach me UPI Ham logo ke liye kisi Jadu se kam nhi hai. Mene bhi BHIM UPI ko kaise use kare iske bare me ek acha Artcle Likha Hai.
    Thanks

  20. Mere upi id se galat upi id par transaction ho gaya h mujhe uske bare m kuchh nhi pata mobil numbar kese milega jiske account m cradit hue h

  21. mai bhim app use krta hu
    usme maine 3 bank account add kiya h
    teeno bank account ka upi id ak hi h
    1st pnb 2nd sbi 3rd uko
    mai jab v koi payment karta hu pnb se hi debit ho jata h
    kisi aur account se nahi
    kya kre

  22. Mere UPI transaction me ifsc code galat ho gaya paise to account se kat gaye lekin dusre account me nahi pahuche, kya WO wapas a jayenge

  23. Sir mira pan ka upi ka same paasw ladne pr bhi nhi khul raha h forward paas m ja raha hu to bo gamil mag raha h bo mai bhul chuka hu ap baye kise khulega psb upi aap ka password

  24. Sir mera mpin generate nhi h rha h.. Forgot mpin pe krta hu to…Smook validation failed btata h..me bahut pareshan ho gya plzz muje btaiye aage kya kru isme…

    • हेल्लो Ashok जी, आप इसे दुबारा try कर सकते हैं , यदि न हो तो आप अपने Bank के साथ बातचीत कर सकते हैं इससे आपके सवाल का Solution भी मिल जायेगा.

    • Ashok ji
      आपको कुछ नहीं करना हैं फर्स्ट नाम में अप अपना नाम डालिए और लास्ट नाम में CAPITEL LETTER में LNU लिखिए
      फिर आप आपकी जन्मतारीख डालिए
      आपका MPIN GENERATE हो जायेगा

  25. प्ले स्टोर के कैसे ऍप्लिकेशन में अकाउंट हैक होने का डर रहता है सर हमें कैसा एप्पलीकेशन डाऊनलोड नहीं करना चाहिए

  26. sir isse koi problem to nhi hoga bad me account se balance to nhi ktega n ya mera upi id kisi ko pta chl gya ho chori kar le aisa koi problem ho to jrur btana

  27. सर इस app से कोई दिक्कत हुई जैसे बैलेंस काट गया और अगले को मिला नही तो ऐसे में किसे contect करेंगे क्या इस app का custmer care नंबर है ।

    • दुशरे दुशरे bank के लिए अलग अलग aap है.
      आपको उनकी details about section में मिल जायेगा.

  28. Mobile verify kar raha hu to Sms hi send nahi ho raha hai enable to send likh raha hai kya karu mobile me ballance bhi hai

  29. Mene mony transfer app load kar rakha bas UPI pin mang raha hai WO mujhe samajh nahi aa raha
    Please
    Help me behen ji

  30. Mne Bheem Aap se pasa transfer karaya tha jo mere account se cat Liya Gaya hai jo ABI tak uske account me pasa transfer nhi huva hai to me Kaya Kru kuch bateo ……

  31. Isme hum apne bank account ko upi se line kerte h to apna bank system adhar card se link hota h , but question ya h ke apna upi kesi ko PTA chal jya to vo apna account balance all bank k nikal sukta h , ysa m is AP m apna ko ysi koi personal security govt k rhte h ke Nai ager apne sat ysa huva to apna balance vpic apne pass aa sukta h ke Nai , merco apke ans ka vat keruga

    • Isme hum apne bank account ko upi se line kerte h to apna bank system adhar card se link hota h , but question ya h ke apna upi kesi ko PTA chal jya to vo apna account balance all bank k nikal sukta h , ysa m is AP m apna ko ysi koi personal security govt k rhte h ke Nai ager apne sat ysa huva to apna balance vpic apne pass aa sukta h ke Nai , merco apke ans ka vat keruga

  32. Comment:mam mera account BOB me hai par jab mai balance check krta hu *99# pe to UPI PIN mangte yh smj ni aaya ki kya hai ..
    aapse thodi c iske bare ma help chaunga ..
    iske liye ma aapse bhut bhut abhari hu .

  33. Sir mujhe pata nahi tha mai apne account se apne hi upi me bhej diya plz bataye sir kaise use account me transfer karu mere account se paisa bhi kat gaya plz help me sir

  34. agr mere bank mein paise pade h to puri trah save rhenge yahi and 2nd and most important baat ki agr mera phn kbhi chori(steal) hota h to kya koi mere phn se mere account ke paise nikal sakta h ya koi hera pheri kr skta h………and koi safety option h to humme kya krna padega can u pls tell me……….and i m so glad ki app itni important information late h thank u……..so much……..and pls reply me fast and u can ans me on the [email protected]

    • Jab apka phone chori ho jaye to sabse pehle aap police station me complaint karaye, dusri baat phone se kisi v account se paise nikalne nahi ja sakte lekin phir v apko security chahiye to aap apne bank jaye aur wahan apne account ko secure karne ke liye help maange.

  35. सर मेरा UPI नम्बर मुझे पता नही है और मेरे मोबाइल नम्बर से में *99# डायल कर रहा हूँ तो UPI पिन मांग रहा है जो मुझे पता नही है

  36. Mai apna union bank of india ka upi pin bhim app ke madhyam se set kar rha hu par ho nahi rha hai. Bar bar , upi pin reset failed, karke aa rha hai

  37. mere corporation bank ka account ki UPI generate krne ka option nahi mil raha hai? kaunsi bank hi jinki UPI pin hum generate kr sakte hai..Unko list bhi upload kariye please. Thank you

  38. Mujhe Ek baat bataiye Ki ham id dana liye or mujhe kisi ke Ac me transfer karne ke liye kya kare detail me bataiye please.

  39. Sabina ji bahut achhi jankari share ki hai aapne.
    Vimudrikaran ke baad se logo ko kafi pareshani ka samana karana pad raha hai.
    Isame aapaka yah post kafi labhadayak shabit hoga.
    Thanks for sharing very usefull article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here