ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहाँ है?

क्या आप सभी को ये पता है कि Australia Ki Rajdhani Kahan Hai, यदि नहीं पता तो कोई बात नहीं अब मैं आपको अपने आगे के लेख में इस सवाल से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहा हूं। इसलिए अगर आपको भी अभी तक नहीं पता है कि Australia की राजधानी कहां है, तो उसके लिए आपको हमारे आज के लेख को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होगी।

आज के लेख में मैं आपको ऑस्ट्रेलिया की राजधानी का नाम के बारे में तो जानकारी दूंगा ही साथ ही में मैं आपको Australia के प्रधानमंत्री कौन है और Australia से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य के बारे में भी जानकारी साझा करने वाला हूं। इसलिए जरूरी यह है कि आप लेख को आधा अधूरा नहीं पढ़ें बल्कि हमारे इस पोस्ट के अंत तक जरूर बनें रहें। तो चलिए अब हम बगैर वक्त गवाएं जान लेते हैं की ऑस्ट्रेलिया की राजधानी आखिर है कहां। यहाँ से पढ़िए अमेरिका की राजधानी कहाँ है?

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी क्या है?

Australia की राजधानी कैनबरा है। जैसा की हम सभी जानते हैं कि आज के समय में Gk हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण हो गई है। मतलब आज GK से संबंधित सवाल लोग कभी भी कही भी पूछ देते है या फिर काफी परीक्षाओं में GK से जुड़ी सवाल ही पूछा जाता है। ऐसे में यदि आपसे भी कोई व्यक्ति Australia Ki Rajdhani Kya Hai कुछ इस तरह का सवाल पूछ दे और यदि इस समय आपको सवाल का जवाब नहीं पता होता है, तो आप काफी ज्यादा मायूस हो जाते है। 

australia ki rajdhani kahan hai

यदि आपसे भी किसी व्यक्ति ने ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहां है का यह सवाल पूछा है और यदि आपको उस समय इस सवाल का जवाब नहीं पता है, तो कोई बात नहीं आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Australia Ki Rajdhani और कही नहीं बल्कि कैनबरा है। जी हां कैनबरा ही वो जगह का नाम है जो ऑस्ट्रेलिया की राजधानी के तौर पर जानी जाती है। 

सरल शब्दों में समझा जाए तो कैनबरा की स्थापना साल 1913 में 12 मार्च को हुआ था। Australia के सबसे बड़े शहरों में से एक कैनबरा भी शामिल है। यदि हम कैनबरा के बारे में सरल शब्दों में समझने की कोशिश करें, तो यह शहर काफी ज्यादा सुंदर है और यही वजह है कि लोग यहां पर दूर दराज से घूमने आते है। देखा जाए तो दक्षिणी पूर्वी भाग में स्थित है Australia की राजधानी। 

देखा जाए तो Australia हर देशों से काफी अलग है और दूर भी है। यही कारण है कि ज्यादातर व्यक्ति ऑस्ट्रेलिया उड़ के जाने में ही सक्षम रहते है। यह बाकी की शहरों में खर्च के मामले में काफी महंगा माना जाता है। एक बार जब रिसर्च किया गया था जब विश्व भर के प्रोडक्ट की कीमत में यह देश सबसे महंगा देश माना जाता है।

तो चलिए अब हम आपको अपने आगे के लेख में सिडनी किस देश की राजधानी के तौर पर जानी जाती है से जुड़ी जानकारी साझा किया वाला हूं। 

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहां हैकैनबरा
Australia Ki Rajdhani Kaha HaiCanberra

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा की जानकारी

कैनबरा ऑस्ट्रेलिया की राजधानी है। यह ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र में स्थित है, जो एक स्वशासी क्षेत्र है। कैनबरा को एक उद्यान शहर के रूप में डिजाइन किया गया है और इसमें कई पार्क और खुले स्थान हैं।

‘कैनबरा’ शब्द आदिवासी शब्द ‘कंबेरा’ से आया है जिसका अर्थ है ‘बैठक की जगह’ या ‘शिविर’।

1913 में, कैनबरा को ऑस्ट्रेलिया की नई राष्ट्रीय राजधानी के लिए स्थान के रूप में चुना गया था क्योंकि यह सिडनी और मेलबर्न से काफी दूर था, लेकिन उनके बीच किसी भी प्रतिद्वंद्विता से बचने के लिए रेल द्वारा उनके साथ जुड़ने के लिए अभी भी काफी करीब था।

कैनबरा 2013 में अपनी शताब्दी मनाता है, जिसे पूरे ऑस्ट्रेलिया में कार्यक्रमों और समारोहों की एक श्रृंखला द्वारा चिह्नित किया जाएगा। यहाँ से पढ़िए भारत की राजधानी कहाँ है?

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में घूमने वाले स्थान कौन कौन से है?

समृद्ध इतिहास और भरपूर प्राकृतिक सुंदरता वाला शहर, कैनबरा पर्यटकों के लिए एक जरूरी यात्रा है। लगभग 380,000 लोगों की आबादी के साथ, यह शहर पैदल घूमने के लिए काफी छोटा है। पर्यटकों के लिए कैनबरा में करने के लिए कई चीजें हैं और इन अवसरों का लाभ न उठाना शर्म की बात होगी।

ऑस्ट्रेलियाई युद्ध स्मारक कैनबरा में पर्यटकों के लिए शीर्ष चीजों में से एक है। इसमें सैन्य कलाकृतियों का एक प्रभावशाली संग्रह है और यह ऑस्ट्रेलिया के सैन्य इतिहास में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय गैलरी कैनबरा में एक और जरूरी आकर्षण है जिसमें औपनिवेशिक काल से अब तक ऑस्ट्रेलियाई कला का दुनिया का सबसे व्यापक संग्रह है।

कैनबरा एक खूबसूरत शहर है जहाँ करने के लिए बहुत कुछ है।

  • National Gallery of Australia
  • Parliament House
  • Australian War Memorial
  • Questacon Science Museum
  • National Library of Australia

ऑस्ट्रेलिया देश के प्रधानमंत्री के कौन है?

आपने हमारे अभी तक के पोस्ट में ऑस्ट्रेलिया देश की राजधानी कहां है इससे जुड़ी जानकारी तो प्राप्त कर ही चुके होंगे। लेकिन क्या आप सभी को पता है कि ऑस्ट्रेलिया देश के प्रधानमंत्री कौन हैं, यदि आपको पता नहीं है तो कोई बात नहीं अब मैं आपको अपने आगे के लेख में इनके प्रधानमंत्री के बारे में बताने वाले हैं। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप हमारे आगे के लेख तक बने रहें। 

यदि हम Australia के प्रधानमंत्री कौन है इसके बारे में बात करें, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Australia के राजधानी और कोई नहीं बल्कि स्‍टॉक मॉरिसन है। देखा जाए तो यहां की जनता के मुताबिक स्‍टॉक मॉरिसन Australia के काफी बेहतर प्रधानमंत्री साबित होते नजर आ रहे हैं। 

स्‍टॉक मॉरिसन को प्रधानमंत्री के तौर पर कब चुना गया? 

क्या आपको पता है कि स्‍टॉक मॉरिसन को प्रधानमंत्री के तौर पर कब चुना गया था, यदि नहीं पता तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि साल 2018 में 24 अगस्त को स्‍टॉक मॉरिसन को ऑस्ट्रेलिया की जनता ने प्रधानमंत्री के तौर पर चुना था। यदि हम स्‍टॉक मॉरिसन की बात करें, तो सिडनी में इनका जन्म हुआ था। 

ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहाँ है?

क्या आप सभी जानते है कि Australia की राजधानी कहां है, यदि नहीं पता तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Australia की राजधानी कैनबरा है। 

कैनबरा ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कब बनी?

1909 में कैनबरा ऑस्ट्रेलिया की राजधानी बनी।

कैनबरा किस देश की राजधानी है?

क्या आप सभी को पता है कि कैनबरा किस देश की राजधानी है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि कैनबरा Australia देश की राजधानी है। 

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहाँ है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कौन है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा कब बनी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखIndia’s Best Technology Blog in Hindi
अगला लेखटेलीफोन का आविष्कार किसने किया?
We share information related to science, technology and things related to the Internet. Follow us on Facebook, Twitter, Instagram, and Telegram get latest updates on trending topics.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here