पाकिस्तान की राजधानी कहाँ है?

क्या आप सभी जानते है कि Pakistan Ki Rajdhani Kahan Hai, यदि आपको नहीं पता है और यदि आपको जानना है तो आप हमारे इस पोस्ट के अंत तक जरूर बने रहें। क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको पाकिस्तान की राजधानी कहां है से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाले हैं।

यही नहीं आज मैं आपको Pakistan Ki Rajdhani से जुड़ी अन्य जानकारी भी साझा करूंगा। इसलिए पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। उससे पहले अमेरिका की राजधानी को एक बार जरुर देखें।

क्योंकि जो व्यक्ति Google पर “पाकीष्टन की राजधानी कौनसी है” सर्च कर रहें है और इसकी जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस Post पर आए है तो वे बिल्कुल करेक्ट पोस्ट पर आए है। क्योंकि आज का यह पोस्ट ऐसे व्यक्तियों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज के लेख में पाकिस्तान की राजधानी कहाँ पर है से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी आप सभी को प्रदान की जा रही है। 

पाकिस्तान की राजधानी क्या है? 

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद है। आप सब भारत की राजधानी कहाँ है इसके बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन क्या आप सभी को पता है कि हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की राजधानी कहां है? यदि आप उसके बारे में नहीं जानते है तो कोई बात नहीं क्योंकि अब हम आपको अपने आगे के लेख में पाकिस्तान की राजधानी कहां है से संबंधित जानकारी साझा करने वाले हैं। 

pakistan ki rajdhani kahan hai

यदि हम पाकिस्तान की राजधानी कौन सी है के बारे में सरल शब्दों में समझे तो जानकारी में मुताबिक Pakistan की राजधानी और कहीं नहीं बल्कि कराची थी। परंतु अभी के समय में देखा जाए तो जैसे ही कराची की जनसंख्या में इजाफा हुआ वैसे ही उसको मद्दे नजर रखते हुए कराची को हटाकर Pakistan की राजधानी रावलपिंडी कर दिया गया था। 

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि पाकिस्तान की राजधानी रावलपिंडी को भी अब हटा दिया गया है और इसे हटाकर अब पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद कर दिया गया है और इस्लामाबाद ही हमेशा के लिए Pakistan की राजधानी बन गया है। तो चलिए अब हम आपको पाकिस्तान की राजधानी का नाम क्या है से जुड़ी अन्य जानकारियों के बारे में बताते है। 

पाकिस्तान की राजधानी कहां हैइस्लामाबाद
Pakistan Ki Rajdhani Kaha HaiIslamabad

पाकिस्तान की 15 प्रमुख क्षेत्रों के नाम

क्या आपको पता है कि Pakistan की 15 प्रमुख क्षेत्रों के नाम क्या क्या है, यदि आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं क्योंकि अब मैं आपको अपने आगे के पोस्ट में Pakistan मुल्क के 15 प्रमुख शहरो के नाम की जानकारी साझा करने जा रहा हूं। इसलिए आपसे आग्रह है कि आप हमारे Pakistan Ki Rajdhani Kahan Hai के इस पोस्ट के अंत तक बने रहें। 

कराचीलाहौरFaisalaba
PeshawarKotliMultan
QuettaIsalamabadMuzaffarabad
GujranwalaRahim Yar KhanHyderabad
BattagaramRawalpindiBahawalpur

पाकिस्तान की आबादी कितनी है? 

क्या आप सभी को Pakistan की आबादी से जुड़ी जानकारी प्राप्त है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि अब आपके लिए हमारा यह पोस्ट काफी ज्यादा महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। क्योंकि अब आपको मैं आपको Pakistan की आबादी कितनी है, से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहा हूं।

यदि हम Pakistan की आबादी के बारे में बात करें, तो देखा जाए तो एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि Pakistan की कुल आबादी 221,096,300 के आस पास है। क्या आपको पता है कि आबादी के मामले में पाकिस्तान कितने नंबर पर आता है, यदि नहीं पता तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आबादी के मामले में पाकिस्तान कुल 5 वे नंबर पर आता है। यहाँ से ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कहाँ है पढ़ें?

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के नाम क्या है? 

क्या आप सभी को पता है कि हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के प्रधनमंत्री के नाम क्या है, यदि आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं क्योंकि अब मैं आपको Pakistan के प्रधानमंत्री के नाम के बारे में भी जानकारी साझा करूंगा। तो यदि हम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के नाम के बारे में बात करें, तो इसका नाम है Shehbaz Sharif है। 

दोस्तों आपने न्यूज वगैरह में Shehbaz Sharif के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन नहीं सुना तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इमरान खान और कोई नहीं बल्कि पाकिस्तान मुल्क के प्रधानमंत्री है। वैसे यदि मैं आपसे पुछू कि पाकिस्तान मुल्क के सबसे बड़े शहर का नाम क्या है इसके बारे में आपको क्या पता है। यदि नहीं तो कोई बात नहीं आगे के पोस्ट से आप इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर का नाम क्या है? 

क्या आप सभी को भी अभी तक ये पता नहीं है कि Pakistan के सबसे बड़े शहर का नाम क्या है, यदि आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Pakistan मुल्क के सबसे बड़े शहर का नाम और कोई नहीं बल्कि Karachi है। जी हां यदि हम सरल शब्दों में समझें तो Karachi ही वो शहर है जो Pakistan के सबसे बड़ी शहर है। 

पाकिस्तान का क्षेत्रफल कितना है? 

क्या आप सभी को पता है कि हमारे भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान का क्षेत्रफल कितना है, यदि आपको इसकी जानकारी नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि अब मैं आपको Pakistan कितनी दूरी में फैला हुआ है इसके बारे में जानकारी देने वाला हूं। 

जी हां हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि Pakistan मुल्क का कुल क्षेत्रफल 8,81,913 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान मुल्क का टोटल क्षेत्रफल लगभग 8,81,913 वर्ग किलोमीटर के आस पास है। 

इस्लामाबाद पाकिस्तान की राजधानी कब बनी?

इस्लामाबाद को 1960 में कराची को पाकिस्तानी राजधानी के रूप में बदलने के लिए बनाया गया था, जो 1963 से है।

पाकिस्तान मुल्क में कुल कितने जिले है? 

क्या आप सभी को पता है कि Pakistan मुल्क में कुल कितने जिले मौजूद है, यदि आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पाकिस्तान में कुल 154 जिले मौजूद है। 

पाकिस्तान मुल्क के सबसे बड़े राज्य के नाम क्या है? 

Pakistan मुल्क के सबसे बडे़ राज्य की यदि हम बात करें, तो इसका सबसे बड़ा राज्य का नाम और कोई नहीं बल्कि पंजाब है। जी हां देखा जाए तो पंजाब ही ऐसा राज्य है जो पाकिस्तान का सबसे बड़ा राज्य माना जाता है।

पाकिस्तान की मुद्रा क्या है?

पाकिस्तान की मुद्रा पाकिस्तानी रुपया है जिसे स्टेट बैंक ऑफ़ पाकिस्तान नियंत्रण और संचालन करता है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख पाकिस्तान की राजधानी कहाँ है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पाकिस्तान की राजधानी कहाँ पर स्तिथ है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद कब बनी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखThe Gift Season 3 Full Series Download Available on Tamilrockers and Other
अगला लेखWonderFox DVD Converter Review: क्या है सुविधा?
We share information related to science, technology and things related to the Internet. Follow us on Facebook, Twitter, Instagram, and Telegram get latest updates on trending topics.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here