बिहार की राजधानी कहाँ है?

क्या आपको भी Bihar Ki Rajdhani Kahan Hai से जुड़ी जानकारी हासिल करनी है? यदि हां तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकता है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में मैं आपको बिहार की राजधानी कहां है और बिहार से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाला हूं। ये सवाल अक्सर बहुत सी परीक्षाओं में पूछा जा चुका है की आख़िर बिहार की राजधानी कहां पर स्तिथ है? यदि आप भी ये जानना चाहते हैं, तब हमारे साथ बने रहें।

इसलिए अगर आपको भी बिहार की राजधानी कौन सी है से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है, तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। उससे पहले भारत की राजधानी कहाँ है जरुर पढ़ लें।

बिहार की राजधानी क्या है?

बिहार की राजधानी पटना (patna) है। जैसा कि आज के समय में लोगों को कोई भी सवाल पूछना हो तो वे किसी और से पूछने के बजाए सीधे Google से पूछते है अगर आपके मन में भी बिहार की राजधानी कौन है का सवाल उठा है और यदि आप इस सवाल का जवाब ढूंढते हुए हमारे इस पोस्ट पर आए है तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आप बिल्कुल सही जगह पर आए है।

bihar ki rajdhani ka naam

जी हां आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी सवाल के जवाब को थोड़ा विस्तार से समझाने की कोशिश करने वाले है। 

यदि हम बिहार की राजधानी कहां है के बारे में सरल शब्दों में समझने की कोशिश करें, तो बिहार की राजधानी और कहीं नहीं बल्कि पटना ही है। जी हां पटना के बारे में तो आपने पहले सुना ही होगा क्योंकि यह शहर सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले शहरों में से एक माना जाता है। जानकारी के मुताबिक यह शहर गंगा नदी के तट पर स्थित है और यह एक ऐसा शहर है जो भारत के अन्य भागों से सड़क और रेल के रास्ते को जोड़ती है। 

बिहार की राजधानी कहां हैपटना
Bihar Ki Rajdhani Kaha HaiPatna

बिहार की राजधानी की कुल जनसंख्या कितनी है?

जैसा कि मैंने आपको अपने पहले भी लेख में ये जानकारी दी है कि सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले शहरों में से एक पटना भी है जहां पर भारत के सबसे ज्यादा लोग रहा करते हैं।

लेकिन क्या आप सभी जानते है कि बिहार की राजधानी यानी पटना की कुछ जनसंख्या कितनी है यदि आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि 2021 में हुई एक जनगणना के मुताबिक पटना की कुल जनसंख्या लगभग 2.38 करोड़ थी और जिसके पश्चात धीरे धीरे आबादी में बढ़ोतरी होती गई। 

किस व्यक्ति के द्वारा बिहार की राजधानी पटना की स्थापना की गई थी? 

आपने हमारे अभी तक के इस पोस्ट में बिहार की राजधानी कहां है और बिहार की राजधानी की कुल जनसंख्या कितनी है इससे संबंधित जानकारी तो प्राप्त कर ही ली होगी लेकिन क्या आपको पता है कि वो कौन थे जिन्होंने बिहार की राजधानी पटना की स्थापना की थी, यदि आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं क्योंकि आप हमारे आगे के पोस्ट में अब बिहार की राजधानी पटना की स्थापना किसके द्वारा हुई थी इससे जुड़ी जानकारी हासिल करने वाले हैं। 

वैसे देखा जाए तो यह सवाल आज के समय में काफी लोगों के मन में उठ रहा होगा कि आखिर राजधानी पटना की स्थापना किसके द्वारा की गई थी। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं और अगर आपको भी जानना है कि पटना की स्थापना किसके द्वारा की गई थी तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इस शहर की स्थापना मगध के महान राजा महापद्म नंदा के द्वारा की गई थी। 

बिहार की राजधानी पटना से जुड़ी कुछ खास बातें 

वर्तमान समय में देखा जाए तो ऐसे बहुत से लोग है जो पटना से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में जानना चाहते हैं और यही वजह है कि वे गूगल से पटना के कुछ रोचक बातो के बारे में सर्च करते नजर आते है। ऐसे अगर आपको भी पटना से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो आपके लिए हमारे आगे का लेख और भी ज्यादा खास होने वाला है।

क्योंकि आगे के लेख में मैं आपको पटना से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में जानकारी साझा करने वाला हूं। जो कि इस प्रकार है…..

  • पटना के कुछ खास बातों के बारे में जानने से पूर्व क्या आपको पता है कि पटना का सबसे पवित्र स्थान कौन सा है, यदि आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं क्योंकि आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पटना का सबसे पवित्र स्थान पटन देवी का मंदिर है। 
  • पटना में बहुत सारे ऐसे स्थान है जहां पर घूमने के लिए लोग विदेशो से भी आते रहते है। जी हां देखा जाए तो पटना में बहुत सारे ऐतिहासिक चीजे देखने को मिलती है और यही वजह है कि लोग अपने बच्चो को कभी कभी घर्मी की छुट्टियों में पटना घुमाने के लिए के जाया करते है। 
  • जैसा कि मैंने आपको अपने इस पोस्ट में पहले भी जिक्र किया है कि पटना सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले शहरों में से एक है। देखा जाए तो उस शहर की जनसंख्या दिन पर दिन काफी ज्यादा बढ़ती रहती है। 
  • जानकारी के मुताबिक कोलकाता के बाद सबसे बड़ा कोई शहर है तो वो पटना ही है। 

आशा करता हूं कि आपको हमारा Bihar Ki Rajdhani Kahan Per Hai का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आपको बिहार की राजधानी कहां है, बिहार की राजधानी की कुल जनसंख्या कितनी है, बिहार की राजधानी पटना की स्थापना किसके द्वारा की गई और पटना से जुड़ी कुछ खास बातों इत्यादि से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। अगर आपको हमारा आज का यह बिहार की राजधानी कहां है का यह पोस्ट पसंद आए तो इसे शेयर जरुर करें। 

बिहार की राजधानी पटना कब बनी?

1912, में बंगाल के विभाजन के बाद, पटना उड़ीसा तथा बिहार की राजधानी बना

Bihar (बिहार) की राजधानी पटना है इसकी घोषणा कब की गयी थी?

साल 1912 में बंगाल विभाजन के दौरान बिहार की राजधानी पटना है इसकी घोषणा की गई।

बिहार का सबसे बड़ा नगर का नाम क्या है ? 

यदि हम बिहार का सबसे बड़ा नगर का नाम क्या है इसके बारे में चर्चा करें तो वो पटना है।

पटना को कौन कौन नाम से बुलाते हैं?

देखा जाए तो पटना शहर को अजीमाबाद, पाटलिग्राम, पुष्पपुर, कुसुमपुर, पाटलिपुत्र और पटना नाम से बुलाते है। 

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख बिहार की राजधानी कहाँ है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को बिहार की राजधानी कहाँ पर स्तिथ है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article बिहार की राजधानी का नाम क्या है को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख बिहार की राजधानी पटना कब बनी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखCPU क्या है और कैसे काम करता है?
अगला लेखGoogle AdSense क्या है और कैसे काम करता है?
We share information related to science, technology and things related to the Internet. Follow us on Facebook, Twitter, Instagram, and Telegram get latest updates on trending topics.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here