उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है?

क्या आप जानना चाहते है के Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kahan Hai? जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारा देश विभिन्न राज्यों और इलाकों से मिलकर बना एक भारत है। भारत के ही सबसे अधिक जनसंख्या वाले राज्यों में से एक उत्तर प्रदेश भी शामिल है। आज कल देखा जाए तो हर किसी को किसी न किसी राज्य की राजधानी के बारे में जानना होता है। ऐसे में अगर किसी को किसी राज्य की राजधानी कहां है इसकी जानकारी प्राप्त करनी है, तो वे सीधे Google की सहायता ले लेते है। 

वैसे देखा जाए तो ये बिल्कुल सही डिसीजन है क्योंकि जितना देर में हम किसी से ये पूछेंगे उससे अच्छा तो यह है कि हम Google से ही इसकी जानकारी ले लें। ऐसा इसलिए क्योंकि Google कुछ ही सेकेंड में भारी से भारी और सरल से सरल सवालों के जवाब कुछ ही सेकेंड में मुहैया करता है। तो क्या आपको पता है उत्तर प्रदेश की राजधानी कौन सी है , यदि नहीं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं। 

क्योंकि जो व्यक्ति Google पर “Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kaun Hai” सर्च कर रहें है और इसकी जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस Post पर आए है तो वे बिल्कुल करेक्ट पोस्ट पर आए है। क्योंकि आज का यह पोस्ट ऐसे व्यक्तियों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज के लेख में उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ पर है से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी आप सभी को प्रदान की जा रही है। 

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) है। क्या आपको भी अभी तक उत्तर प्रदेश की राजधानी कहां है इसके बारे में नहीं पता, यदि नहीं पता तो कोई बात नहीं क्योंकि आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि उत्तर प्रदेश की राजधानी और कहीं नहीं बल्कि लखनऊ है।

uttar pradesh ki rajdhani ka naam

देखा जाए तो कानपुर से लखनऊ की दूरी 72 km की है। आपने लखनऊ के बारे में ये तो जरूर सुना होगा कि ये नवाबों का शहर है। क्योंकि देखा जाए तो नवाबों के शहर के नाम से भी लखनऊ को जाना जाता है। 

लखनऊ को “नवाबों का शहर” कहा जाता है।

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि हमारे भारत में कुल 28 राज्य है और 8 संघ राज्य क्षेत्र माना जाता है। वहीं पर यदि सबसे अधिक  आबादी वाले क्षेत्र की अगर हम चर्चा करें, तो जानकारी के मुताबिक लखनऊ ही वो क्षेत्र है जहां पर भारत के सबसे अधिक आबादी रहते है। जब देश में ब्रिटिश शासनकाल चल रहा है तब उस समय युनाइटेड प्रोविंस के नाम से उत्तर प्रदेश को जाना जाता था। 

लेकिन देखा जाए तो ब्रिटिश शासनकाल हटने के पश्चात यानी साल 1950 के दौरान युनाइटेड प्रोविंस नाम चेंज करके उत्तर प्रदेश नाम रख दिया गया था। सरल शब्दों में समझा जाए तो यह राज्य बहुत बड़ा आबादी वाला राज्य है और इसका अंदाजा आप इस प्रकार लगा सकते हैं कि राज्य अलग होकर भी साल 2000 के दौरान एक नए राज्य का गठन कराया गया था और इस नए राज्य का नाम उत्तराखंड रखा गया था।

उत्तर प्रदेश की राजधानी कहां हैलखनऊ
Uttar Pradesh Ki Rajdhani Kaha HaiLucknow

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की आबादी कितनी है?

जानकारी के मुताबिक, लखनऊ एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर हर धर्म के लोग रहा करते हैं और यदि हम लखनऊ क्षेत्र की आबादी के बारे में चर्चा करें तो आपकी जानकारी हेतु बता दूं कि इस क्षेत्र में हिंदू धर्म की आबादी कुल 71.71 प्रतिशत है। इसका अर्थ यह है कि लखनऊ शहर में हिंदू धर्म की आबादी सबसे ज्यादा है। वहीं पर यदि हम इस्लाम धर्म की चर्चा करें तो इसकी आबादी कुल 26.36 प्रतिशत है। और इस शहर में हिंदू धर्म के बाद इस्लाम धर्म के लोग सबसे ज्यादा रहते हैं। 

इसके अलावा लखनऊ क्षेत्र में ईसाई धर्म के लोग रहा करते है और इनकी आबादी कुल 0.58 प्रतिशत है। सिख धर्म की आबादी लखनऊ में कुल 0.76 प्रतिशत है। यदि हम वहीं पर जैन धर्म की आबादी के बारे में बात करें, तो इस धर्म की कुल आबादी 0.17 प्रतिशत है। इन सभी के अलावा लखनऊ शहर में कुछ बौद्ध धर्म के लोग भी रहा करते है और इनकी कुल जनसंख्या 0.76 प्रतिशत है। 

धर्मआबादी (% में )
हिन्दू धर्म71.71%
इस्लाम26.36%
ईसाई धर्म0.58%
जैन धर्म0.17%
सिख धर्म0.76%
बौद्ध धर्म0.76%

यदि हम साल 2011 के जनगणना की ही बात कर लें तो एक रिपोर्ट के मुताबिक लखनऊ शहर की कुल आबादी 2,817,105 है और इस आबादी में पुरुषों की आबादी की बात किया जाए तो इनकी कुल आबादी 1,460,970 है और वही पर लखनऊ शहर की महिलाओं की कुल आबादी 1,356,135 हैं। 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रसिद्ध घूमने वाला जगह कौन कौन है ? 

क्या आप भी उत्तर प्रदेश की राजधानी में प्रसिद्ध घूमने वाली जगहों के बारे में जानना चाहते हैं, यदि हां तो हमारा आगे का पोस्ट आप सभी के लिए और भी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है। अब हम आपको उन सभी उत्तर प्रदेश की राजधानी में पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं जहां पर आए दिन देश विदेशों से लोग घूमने के लिए और यहां के दृश्य को देखने के लिए आया करते हैं। जो कि इस प्रकार है……

रूमी दरवाजाबड़ा इमामबाड़ा
छोटा इमामबाड़ाआम्रपाली वाटर पार्क
जामा मस्जिदआम्रपाली वाटर पार्क
ब्रिटिश रेजीडेंसीनवाब वाहिद अली शाह प्राणी उद्यान
राज्य संग्रहालयगोमती रिवरफ्रंट पार्क
अम्बेडकर पार्कदिलकुशा कोठी
छत्तर मंजिलहुसैनाबाद घंटाघर

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की साक्षरता दर

कुल साक्षरता (%)2,081,727 (82.50%)
पुरुष1,124,261 (86.04 %)
महिला957,466 (78.70 %)

सन 2021 के साक्षरता दर के अनुशार लखनऊ शहर में कुल साक्षर 2,981,727 हैं जिनमें से 1,824,261 पुरुष हैं और 957,466 महिलाएं हैं। लखनऊ शहर की औसत साक्षरता दर 87.50 प्रतिशत है, जिसमें पुरुष और महिला साक्षरता दर क्रमशः 89.04 % और 79.70 % है।

उत्तर प्रदेश में जन्में कुछ महान व्यक्तित्व के नाम

क्या आप भी उत्तर प्रदेश में जमने कुछ महान व्यक्तित्व के नाम के बारे में जानना चाहते हैं यदि हां तो चलिए अब हम बगैर समय गवा उन सभी के नाम के बारे में जान लेते हैं। जो कि इस प्रकार है……

  • पन्डित बिरजू महाराज
  • महादेवी वर्मा
  • आदि कवी वाल्मीकि
  • कबीरदास
  • भारतेंदु हरिश्चंद्र
  • आचार्य राम चन्द्र शुक्ल
  • जयशंकर प्रसाद
  • सुमित्रानंदन पन्त
  • सच्चीदानंद हीरानंद वात्सायन अज्ञये 
  • सुर्यकांत त्रिपाठी निराला
  • मुंशी प्रेमचंद
  • आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी
  • सूरदास
  • तुलसीदास
  • हरिवंश राय बच्चन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ कब बनी?

सन १९२० में प्रदेश की राजधानी को इलाहाबाद से बदल कर लखनऊ कर दिया गया।

उत्तर प्रदेश की पहली राजधानी कौन सी थी?

उत्तर प्रदेश की पहली राजधानी इलाहाबाद थी। लेकिन वर्ष 1921 तक इलाहाबाद ही राजधानी रही लेकिन 1921 में लखनऊ को राजधानी बना दिया गया।

उत्तर प्रदेश के पड़ोसी राज्य कौन से है?  

उतर दिशा में उत्तराखण्ड और हिमाचल प्रदेश, पश्चिम दिशा में हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान, दक्षिण दिशा में मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ और पूर्व दिशा में बिहार और झारखण्ड राज्य स्थित है। इसके अलावा राज्य के पूर्वोत्तर दिशा में नेपाल देश स्थित है।

Uttar Pradesh की राजधानी कहाँ है? 

Uttar Pradesh की राजधानी और कहीं नहीं बल्कि लखनऊ ही है। 

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को उत्तर प्रदेश की राजधानी कहाँ पर स्तिथ है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ कब बनी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखDSLR Camera क्या है और कैसे यूज़ करे?
अगला लेखDongle क्या है और कैसे यूज़ करे?
We share information related to science, technology and things related to the Internet. Follow us on Facebook, Twitter, Instagram, and Telegram get latest updates on trending topics.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here