Content Marketing क्या है और क्यों जरुरी है?

क्या आपको Content Marketing क्या है के बारे में पता है ? शायद आपने इसके विषय में कहीं न कहीं सुना भी होगा लेकिन आपके पास शायद इसके विषय में पूरी जानकारी नहीं है. लेकिन घबराने की जरुरत नहीं है क्यूंकि आज हम इसी के वैसे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे.

अगर आप किसी तरह से किसी Business, marketing या advertising की दुनिया ये संपर्क रखते हैं तब आपने जरुर content marketing के बारे में सुना होगा. आप शायद कभी न कभी इन निचे लिखे चीज़ों से content marketing के बारे में सुना होगा :

Content Marketing एक ऐसी Marketing Technique है जहाँ की ऐसे अच्छे Content create किये जाते हैं और उन्हें distribute किया जाता है जो की Relevant या महत्वपूर्ण हो और इसके साथ वो consistent भी हो जिससे की ये ज्यादा से ज्यादा audience को अपनी और attract कर सके. और finally इसका ये मकसद रहता है की कैसे profitable customer action को अपनी और खिंच सके. लेकिन अब सवाल उठता है की आखिर ये Content Marketing सही माईने में क्या है ? यदि आपके मन में ये सवाल उठ रह है तब मेरे पास उन सवालों के जवाब मेह्जुद हैं. तो फिर बिना देरी किये चलिए जानते हैं की ये कंटेंट मार्केटिंग क्या होता है के विषय में पूरी जानकारी.

कंटेंट मार्केटिंग क्या है (What is Content Marketing in Hindi)

Content Marketing Kya Hai Hindi

अगर में Content Marketing के बारे में बताऊँ तो ये एक ऐसा उपाय है जिसके माध्यम से Valuable content को बनाया जाता है और उसे share भी किया जाता है जिससे की ये customers को अपनी और आकर्षित कर सके और उन्हें repeated buyer में बदल सकें. आप जो भी content share करते हैं वो आपके उन चीज़ों से काफी समानता रखता हो जो आप बेचते हैं, या हम ये भी कह सकते हैं की आप लोगों को अच्छी जानकारी देते हैं, उन्हें शिक्षित करते हैं ताकि वो आपके विषय में जान सकें, आपको पसंद कर सकें और आपके ऊपर विस्वास कर सकें जिससे वो आपके साथ आगे business कर सकें.

Content Marketing के Examples क्या है

वैसे देखा जाये तो Content Marketing बहुत से प्रकार के हैं. इसलिए सभी को cover करना हमारे पक्ष में मुमकिन नहीं है क्यूंकि फिर भी मैंने कुछ ऐसे उदहारण के बारे में निचे लिखा है जो की आपको इन्हें समझने में मदद करेंगे. यहाँ मैंने 5 प्रमुख उदहारण के विषय में जानकारी दिया है.

1. Infographics. ये मुख्यतः लम्बे, verticla graphics होते हैं जिसमें Statistics, charts, graphs और दुसरे जानकारी को लिखा जाता है. इनमें Images के साथ उनमें सम्बंधित जानकरी भी प्रदान की जाती है. आपके marketing के लिए Infographics बहुत effective बन सकते हैं अगर उन्हें सही तरीके से बना जाये और उन्हें सही तरीके से Share किया जाये. इन Infographics को आप खुद भी बना सकते हैं या किसी दुसरे professional के द्वारा भी बना सकते हैं.

2. Webpages. Normal Webpages और एक Content Marketing Webpages में काफी अंतर है. क्यूंकि यदि आप किसी Webpages को अच्छी तरीके से लिखें और उन्हें सही तरीके से SEO optimized करें तब इससे आप बहुत से लोगों को अपनी और आकर्षित कर सकते हैं. क्यूंकि ये आसानी से Rank हो जायेगा जो की आपके Brand के लिए बहुत ही अच्छा है.

3. Podcasts. Content Marketing में Podcasts का भी काफी महत्व है. ये आपके Contents को लोगों के सामने अच्छे तरीके से प्रदर्शित करता है. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपके विषय में जान सकें. इससे आपके Brand की publicity भी हो जाती है.

4. Videos. कहते हैं की Text की तुलना में Videos बहुत ही आकर्षक होते हैं और इन्हें आसानी से share भी कर सकते हैं. Videos में customers आपके content के विषय में अच्छे तरीके से जानते हैं और उसे देखते हैं जिससे उनमें आपके content को लेकर विस्वास उत्पन्न होता है. इससे आपके Brand की value बढ़ जाती है जो की आपके Branding Value के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.

5. Books या Text. Text एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका है content marketing के लिए. यहाँ Marketers अच्छे content लिखकर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं. वैसे ही आप Books का इस्तमाल एक Marketing tool के हिसाब से भी कर सकते हैं. इससे आपका Branding Value भी बढ़ता है और लोगों का आपके ऊपर विस्वास भी बढ़ जाता है.

क्यूँ Content Marketing जरुरी है?

बात उठता है की आखिर ये Content Marketing क्यूँ जरुरी है. देखा जाये तो Content Marketing क्या है समझने से ज्यादा जरुरी है ये है की ये समझना की आखिर ये Content Marketing क्यूँ जरुरी है. इससे पहले हमें buying cycle के मुख्य चार steps को समझना ज्यादा जरुरी है :

1. Awareness. Awareness का होना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि Customers को ये पता ही नहीं होता है की उनके problem का एक Solution भी मेह्जुद है.

2. Research. एक बार Customer को ये पता चल जाये की उनके problem का एक solution भी है तब वो अपने आपको educate करने के लिए research करेंगे. उदहारण के स्वरुप एक car buyer एक नयी car लेने से पहले अलग अलग cars के सम्बंधित में research करते हैं ताकि वो ये जान सकें की उनके लिए कोन सा सही रहेगा.

3. Consideration. अब customer अलग अलग products को different vendors से compare कर सकते हैं ताकि उन्हें ये पता चल सके की उन्हें सही price में कोन सा high quality product मिल सके.

4. Buy. और Finally, Customer अपना decision लेता है और transaction करने के लिए आगे बढ़ता है.
Traditional advertising और marketing दोनों बहुत ही कारगर सिद्ध होते हैं जब हम second दो steps की बात करें तब. Content marketing लेकिन buying process के पहले दो stages में ज्यादा कारगर सिद्ध होता है. इससे solutions के प्रति awareness और consumers को educate किया जा सकता है product के विषय में की consumers की राय को भी सुधारा जा सकता है.

Content marketing और भी additional benefits प्रदान करते हैं क्यूंकि ये दुसरे digital marketing channels को भी support करते हैं. ये Social Media के लिए additional content भी प्रबंध करता है.

Great Content

Content Marketing के लिए अच्छे content बहुत ही जरुरी हैं क्यूंकि अगर कोई consumer आपके product के विषय में देखेगा तो वो पहले content ही पड़ेगा और अगर उसे Content अच्छा लगेगा तब वो उसे खरीदने के बारे में सोच सकता है. अगर आपका content ही अच्छा और interesting नहीं है तब तो बात आगे बढ़ने का सवाल ही नहीं उठता है. इसलिए अगर आपका कोई Blog है तब इसके content को बहुत ही अच्छा लिखना होगा क्यूंकि यही आपके Blog का सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है. इसलिए हमेशा ये कोशिश कीजिये की अपने Blog पर बेहतर contents प्रदान करने की कोशिश करें.

Content Marketing का भविष्य क्या है

ये सवाल अक्सर लोग पूछा करते हैं की “Content Marketing का भविष्य क्या है ?” वैसे देखा जाये तो इसका बहुत ही आसान है की कुछ भी नहीं बदलेगा. Technology बदल सकता है लेकिन Content Marketing के basics नहीं बदलेगा. Technology मनुष्य के फितरत को बदल नहीं सकता, हाँ लेकिन ये उसे amplify जरुर कर सकता है.

लोगों के Problems और चाहत नहीं कम होने वाले. उन्हें information चाहिए जो की उनके problems को हल कर सके और उनके चाहतों को पूर्ण कर सके. ये नहीं बदलेगा. Articles को पढने के तरीके बदल सकते हैं. लेकिन Content को लिखने में कोई बदलाव नहीं होगा. जैसे के हम जानते हैं की धीरे धीरे Competition का level बदल रहा है तो ऐसे में अगर इस race में जितना है तब खुद को समय के साथ बदलना पड़ेगा. अलग अलग Brand और individuals जो की अपने Content की quality को बढ़ा रहे हैं वो इस नए Competition में हमेशा सफल हो रहे हैं.

इसलिए भविष्य की चिंता छोड़ कर बस अपने काम पर ही ध्यान दें, और ज्यादा से ज्यादा बेहतर content लिखते रहें जो की आपके Brand और Products को value प्रदान करें. ये ही अच्छे content marketing का मुख्य राज है. जैसे की हम सभी को ये भली भांति पता है की जो दिखता है वही बिकता है.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को कंटेंट मार्केटिंग क्या है (What is Content Marketing in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Content Marketing के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Content Marketing क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

HindiMe Community

12 COMMENTS

  1. bahut achhi jankari hain sir,
    sir pleas bataye ki ye konsa template use kar rahe hain,
    mai bhi website banane ki soch raha hu,
    muje aapki website ki design bahut achhi lagi
    pleas template ka name bataye,
    ager paid hai to bhi chalega

  2. Sir,
    Aapko Post Bahut Achhi Hai, Aapne Content Marketing Ekdam Easy Way Me Explain Kiya Hai.
    I Hope Aapko Meri Post Psand Aayegi. Please Apna Suggestions Jrur Dijiyega.
    THanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.