डिजिटल मार्केटिंग क्या है, जानिए इसकी कोर्स, करियर और सैलरी के बारे में

Photo of author
  • Digital marketing में Products और Services को promote करने के लिए online channels का उपयोग होता है।
  • इन channels में शामिल हैं search engines, social media, email, websites, इत्यादि।
  • डिजिटल मार्केटिंग में आपको काफ़ी बढ़िया करियर और सैलरी प्राप्त होती है।
  • Traditional marketing के मुक़ाबले, digital marketing में आपको wider reach, better targeting, और आसान measurement प्राप्त होता है।

जैसे की हम जानते हैं की ये युग Digital का है। ऐसे में यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है पता नहीं तो शायद आप दूसरों से थोड़े पीछे हो सकते हैं। Digital Marketing के बहुत ही बढ़िया उपाय है अपने Products की marketing के लिए। जिससे बहुत ही कम समय में Companies अपने targeted ग्राहकों के निकट पहुँच सकते हैं।

इसीलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Digital Marketing के बारे में विस्तार में जानकारी दे दी जाये जिससे की आपको भी इस नए Concept Digital Marketing के साथ साथ इससे जुड़ी सभी चीजों के बारे में पता चले। तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है और ये कैसे काम करता है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है – What is Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing एक ऐसा तरीक़ा है जिसमें products या brands की promotion करने के लिए electronic devices और internet का उपयोग किया जाता है। इस प्रक्रिया में कई सारे channels का उपयोग किया जाता है जैसे की search engines, websites, social media, email, और mobile apps। इनकी मदद से ही target audience तक पहुँचा जाता है और उनसे connect किया जाता है।

Digital Marketing दो शब्दों का समाहार है Digital और Marketing। यहाँ पर Digital का संपर्क Internet से है और Marketing का सम्बन्ध विज्ञापन से है। मेरे कहने का तात्पर्य यह है की ये एक ऐसा जरिया है जिसमें की Companies अपने Products की Marketing electronic media के द्वारा करती है, जो की traditional तरीके से काफी अलग है।

Digital Marketing Kya Hai Hindi

यहाँ Digital Marketers को अलग अलग marketing campaigns तैयार कर उसे किसी Company की Product को sell करने में experiment करना होता है। उन्हें इन marketing campaigns को analyze करना होता है की कैसे चीज़ों को लोग ज्यादा पसंद करते हैं और किन्हें नहीं।

उन्हें ये भी देखना होता है की किसी प्रकार के चीज़ों को लोग ज्यादा देखते हैं, क्या उनके attention को अपने तरफ ज्यादा आकर्षित करती है, और किन चीज़ों को देखकर वो चीज़ों को खरीदते हैं।

इन digital campaingn को करने के लिए वो mobile messages, mobile apps, podcasts, electronic billboards और radio channels जैसे दुसरे digital माध्यम का इस्तमाल करते हैं।

तो मेरे कहने का ये मतलब है की ये Digital Marketing एक बड़े umbrella के सामान है जिसके भीतर हमारी सारी online efforts समा जाती है। इस Digital Business में मुख्य रूप से Google Search, Social Media, email और दुसरे Websites का इस्तमाल किया जाता है, ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ने के लिए।

डिजिटल मार्केटिंग में सैलरी कितनी होती है?

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) में सैलरी अलग-अलग काम के हिसाब से मिलती है। काम के हिसाब से आप एक महीने में ₹16,000 से ले कर ₹85,000 तक कमा सकते है। निचे टेबल में आपको एक अनुमानित सैलरी की जानकारी दिया गया है।

नौकरी का नामअनुमानित सैलरी
Digital Marketing Manager₹50,000 – ₹67,000 / mo
Digital Marketing Specialist₹20,000 – ₹25,000 / mo
Pay Per Click Analyst₹25,000 – ₹45,000 / mo
SEO Specialist₹16,000 – ₹50,000 / mo
Social Media Marketing₹20,000 – ₹40,000 / mo
Content Marketing₹16,000 – ₹85,000 / mo

क्यूँ Digital Marketing इतना जरुरी है?

अब बात आता है की आखिर ये Digital Marketing इतना जरुरी क्यूँ है। तो में आपको ये बता देना चाहता हूँ की आजकल की ये Digital Media इतनी ज्यादा open है की आज सभी के पास information के बहुत से source हैं। वो किसी भी समय और किसी भी जगह में कोई भी जानकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अब वो दिन नहीं रह गए जब वो Text Messages पर निर्भर रहते थे और वो वही चीज़ देख पाते थे जिनके बारे में उन्हें marketers जानकारी देता था। जैसे की ये Digital media दिनबदिन बढ़ते ही जा रहा है और इसमें और ज्यादा entertainment, news, shopping और Social Interaction हो रहे हैं। आजकल Consumers केवल Company की बातें ही नहीं सुन रहे हैं बल्कि वो खुद भी अच्छे और बुरे की पहचान कर रहे हैं और दूसरों से भी information collect कर रहे हैं।

आजकल वो किसी ऐसे Brand पर trust करना चाहते हैं जिसमें की trust कर सकें, companies को की उनकी जरूरतों को समझे, और उन्हें उनके जरुरत के हिसाब से चीज़ें दिखाएँ जो की वो बाद में खरीद सके। उन्हें फालतू की show बाजी से कोई दिलचस्पी नहीं है। उन्हें ऐसे Brand चाहिए जिन्हें वो विस्वास कर सके, और जो उनके उम्मीदों पर खरा उतरे।

Digital Marketing के मुख्य Assets और Tactics क्या हैं?

यहाँ पर हम Digital Marketing के कुछ ऐसे assets और tactics के बारे में जानेंगे जिन्हें आप शायद जानते भी हों।

  • आपकी website
  • आपके Blog posts
  • Ebooks और whitepapers
  • Infographics
  • Interactive tools
  • Social media channels (Facebook, LinkedIn, Twitter, Instagram, etc.)
  • Earned online coverage (PR, social media, और reviews)
  • Online brochures और lookbooks
  • Branding assets (logos, fonts, etc.)

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

इंटरनेट पर ही हम अलग-अलग वेबसाइट के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं । इसके कुछ प्रकार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं…

1. Search Engine Optimization (SEO)

यह एक ऐसा process है जिसकी मदद से Website को optimize किया जाता है जिससे की ये अच्छा और बेहतर rank हो जिससे अच्छी Organic Traffic website पर खुदबखुद आये। इसके साथ ये Search Result में भी सबसे पहले show करे।

2. Social Media Marketing

इस marketing में अपने brand को और अपने contents को Social Media Channel में Promote किया जाता है जिससे की brand awareness, drive traffic, और leads बढे खुद के business की।

3. Email Marketing

Companies email marketing के इस्तमाल से अपने audience के साथ बातचीत करने के लिए उपयोग में लाते हैं। Email का इस्तमाल content, discounts और events को promote करने के लिए किया जाता है।

4. Video Marketing

सोशल मीडिया का ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने उत्पादों को लोगों के समक्ष प्रत्यक्ष रुप से पहुंचाना है। लोग इस पर अपनी प्रतिक्रया भी व्यक्त कर सकते हैं। ये वो माध्यम है जहां बहुत से लोगो की भीड़ रह्ती है या यूं कह लिजिये की बड़ी सन्ख्या में users/viewers यूट्यूब पर रह्ते हैं।  ये अपने उत्पाद को लोगों के समक्ष वीडियो बना कर दिखाने का सुलभ व लोकप्रिय माध्यम है।

5. Affiliate Marketing

यह एक performance-based advertising होती है जिसमें की आपको commission मिलता है अगर आपने किसी दुसरे की Products और services को अपने website में promote कर रहे हैं तब।

6. Pay-Per-Click (PPC)

ये एक ऐसा method है अपने website के तरफ traffic को drive किया जाता है जिसमें की आपको अपने publisher को पैसे देने होते हैं अगर आपके ads में click हों तब। एक बहुत ही popular PPC है Google AdWords।

7. Content Marketing

Content Assets की creation और promotion जिससे की सही तरीके से brand awareness, traffic growth, lead generation किया जा सकता है।

8. Inbound Marketing

Inbound marketing का मतलब ही एक ‘full-funnel’ approach होता है जिसमें की Online Content के इस्तमाल से उन्हें attract करने के लिए, convert करने के लिए, closing करने के लिए और आखिरकर अपने Customers को Delight करने के लिए किया जाता है।

9. Native Advertising

Native advertising उन advertisements को कहा जाता है जो की मुख्य रूप से content-led होता है और जिन्हें दुसरे platform में featured किया जाता है किसी non-paid content के साथ। BuzzFeed के sponsored posts इस तरह के advertise का अच्छा उधाहरण हैं।

10. Marketing Automation

Marketing automation उसे कहा जाता है जिसमें की software या कोई दुसरे tools का इस्तमाल होता है Marketing Promotion के लिए। जिससे की कुछ repetitive tasks जैसे की emails, social media, और दुसरे website actions को automate कर दिया जाता है।

11. Online PR

Online PR एक ऐसा तरीका है जिसके इस्तमाल से Online Coverage को secure किया जाता है digital publications, blogs, और दुसरे content-based websites से। ये traditional PR के जैसे ही होते हैं लेकिन बस online space में।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर

Digital marketing किसी भी business में और किसी भी industry में काम करता है। चाहे आपकी company कुछ भी sell कर रही हो, digital marketing के मदद से आप अपने Consumer को समझ सकते हैं, उनकी जरूरतों को समझ सकते हैं और finally उनके जरुरत अनुसार Online Content तैयार कर सकते हैं।

1. B2B के लिए

अगर आपकी Company B2B है, तो आपके digital marketing में मुख्य काम online lead generation को लेकर ही होगा, जिसमें finally आपको किसी salesperson के साथ बात करना होगा।

2. B2C के लिए

अगर आपकी Company B2C है, तो आपके digital marketing में मुख्य काम होगा की आप ज्यादा से ज्यादा लोग अपने Website पर लायें और उन्हें आपके Customer बनाएं बिना किसी Salesperson के जरुरत के।

डिजिटल मार्केटिंग के लाभ

किसी दुसरे offline marketing तरीकों के मुकाबले digital marketing से marketers real time में accurate results देख सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग से आप लाखो पैसे कमा सकते है।

अगर आपने कभी किसी अख़बार में advertise करी है तब तो आपको ये जरुर पता होगा की ये कह पाना कितना मुस्किल है की कितने लोगों ने वाकई आपके advertisement को देखा है। ये जान पाना भी मुमकिन नहीं है।

वहीँ digital markeitng में ये काम बड़ी आसानी से और सही तरीके से किया जा सकता है। यहाँ मैं आप लोगों को कुछ ऐसे ही उदहारण देकर समझाने की कोशिश करूँगा।

Website Traffic

Digital Marketing के मदद से ये सही रूप में जानना बिलकुल ही आसान है की कितने लोगों ने आपके दिए हुए ads को देखा है, इस काम में हम कोई digital analytics software का इस्तमाल कर सकते हैं।

इससे आप ये भी जान सकते हैं की किस Source से आपके website में सबसे ज्यादा traffic आते हैं और आप उसके अनुसार काम कर सकते हैं।

Content Performance और Lead Generation

यहाँ आप ये सोच सकते हैं अगर आपने कोई product broucher बनाया है और उसे लोगों के letter boxes में भेजा है। तो यहाँ आपको वही दिक्कत और एक बार आएगी की आपको ये पता ही नहीं चलेगा की कितने लोगों ने आपके इस product broucher को खोल के देखा है और कितनों ने नहीं।

यहाँ यदि एक website में आपका एक Broucher होता तब आप ये आसानी से देख सकते हैं की कितने लोगों ने आपके Broucher को खोला और पढ़ा। यहाँ आप इस सभी चीज़ों के बारे में अच्छी तरीके से जान सकते हैं।

Attribution Modeling

ये एक बहुत ही शानदार और effective तरीका है जिसमें की आपको सही tools और technology का इस्तमाल करना पड़ता है जिससे आप अपने customers के सभी actions को trace कर सकते हैं।

इसे हम attribut modelling इसलिए कहते हैं क्यूंकि ये हमें allow करता है ये जानने लिए की मेह्जुदा trend क्या है, किस तरीके से लोग कोई product को research कर रहे हैं। इससे आप ये जान सकते हैं की कोन सी area में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है और क्यूँ। इससे आपकी sales भी काफी हद तक बढ़ जाएँगी।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

डिजिटल मार्केटिंग में कई सारे कोर्स होते हैं, जिनके अलग-अलग स्पेशलिस्ट होते हैं। ऐसे ही टॉप कोर्स की लिस्ट नीचे दी गई है…

  • CDMM
  • SEO
  • SMM
  • E-mail Marketing
  • Inbound Marketing
  • Growth Hacking
  • Web Analytical
  • Mobile Marketing

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस कितनी है?

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए आपको INR 10,000-60,000 सालाना तक की फीस का भुगतान करना पड़ सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग से आप क्या समझते?

अपनी वस्तुएं और सेवाओं की डिजिटल साधनो से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं।

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को डिजिटल मार्केटिंग क्या है (What is Digital Marketing in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Digital Marketing के बारे में समझ आ गया होगा।

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा। मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ।

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं। मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा। आपको यह लेख Digital Marketing क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले।

Related Posts

Leave a Comment

Comments (109)

  1. आपने बहुत कम शब्दों में Digital Marketing In Hindi को बहुत अच्छे से समझा दिया
    इसके लिए आपका बहुत -बहुत धन्यवाद !

    Thank you Sir.

    Reply
  2. Sir, you have written very well about Digital Marketing, I have spent five year experience in Digital Marketing field.
    Sir, Yoy have shared fantastic post for learners. you are very good about Digital Marketing. I’m so impress for this post .
    You are great Sir, you are my Teacher

    Sir, You have posted very knowledge

    Reply
  3. Lots of thanks really you are the person who really want to help others thanks ….no more words without thanks i am helpless or u are full of helpfully…

    Reply
    • तो आपका पसंदीदा Language जो है उसी Language में लिखिए ज्यादा बेहतर होगा.
      Thank You.

      Reply
    • Jyada se jyada kisi bhi topic se related content padho, or use khud se likhne ki koshish kro, jitna jyada likhogi utna hi aayega likhna

      Reply
  4. Sir, looks you are expert in subject, you have given very clear, useful information regarding current WHAT IS DIGITAL MARKETING.
    we manufacture quality ayurvedic/herbal products which are 99.99% result oriented 100% need of the people. kindly advice how much digital market can be useful to develop further my ayurvedic/herbal business? if possible kindly reply on my email address ecom1980@yahoo.in
    Thanks

    Reply
  5. Sir i want to learn all about Digital Marketing can u help me please and trained me as a well Digital Marketer please…

    Reply
  6. nice blog sir….I think you shared whole information about digital marketing in a very simple words..

    Thanks for your valuable information..

    Reply
  7. Sir mughe apne product ke marketing
    Ke liy ek perfact parson ke jarurat h
    Jo ki mere product ko jaldi s jaldi sell
    Karade

    Reply
  8. sir digital marketing job kya girls ke Lea best h because mujhe marketing me interested h. . Sir digital marmarket ke course silf karna chaiye ya fher choching class lgana chaiye

    Reply
    • Agar aap digital marketing karna chahte ho to whatsapp number par sms karo 9929127178 ….
      Pahale se kar rhe ho to best’of luck

      Reply
  9. Bahut hi acha explain kiya apne sir,maine ek post kiya h ,jismei maine digital marketing se related useful blogs aur youtube channel k links share kiye h,

    Reply
  10. Very Informative blog post. It will surely add great value for the early-stage learner. Looking forward to the more good stuff. 🙂

    Reply
  11. Digital marketing के बारे में हिंदी में जानकर बहुत अच्छा लगा , धन्यवाद
    आपके website ki theme konsi he

    Reply
  12. Sir main b2b pe work krti hu … Sir mujhe ye janana h ki main apni advertising digital marketing ke through kaise kru???…. Sir plz reply as soon as possible

    Reply
  13. बहूत ही.अचछी.जानकारी दी.आप ने इससे.हमे बहुत कुछ.सीखने को.मिला .।

    Thanks

    Reply
  14. I READ YOUR ARTICLE ON DIGITAL MARKETING. IT IS VERY HELPFUL ARTICLE FOR ALL OF US. IN THIS ARTICLE YOU DESCRIBE BY POINT TO POINT AND VERY CLEAR
    GOOD WORKING
    THANK YOU 🙂

    Reply
  15. Thank you for sharing this article. I am sure it will be very helpful for me. If you get query for Social Media Marketing then contact our expert we will give you the right information related the Social Media Marketing. Our expert available in 24/7 hr our service.

    Reply
  16. Bahut bahut achhi jaankari hai is article me.
    Aapne is article me bahut deep me aur bahut hi saral tarike se btaya hai.
    Iske liye aapka bahut bahut dhanyvaad sir…

    Reply
  17. बहुत अच्छी जानकारी है भाई आपकी ब्लॉग तो इंडिया टॉप हैं क्या आप मेरी ब्लॉग को देख कर अपना फीड बेक दे सकते हैं|

    Reply
  18. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने इससे हमे बहुत कुछ सीखने को मिला है

    Reply
    • धन्यवाद Lahari जी, ऐसे ही हमारा साथ देते रहें और हम आपको ऐसे ही अच्छे अच्छे जानकारी देते रहेंगे.

      Reply
  19. Digital marketing (online marketing) Kya offline marketing sai bhetar hai? Agar hai to kese kyuki India Mai kaafi logo ko online ka pata nahi hai

    Reply
    • Hello rahulm iske wisay mein aap hamare blog mein padh sakte hain aur अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

      Reply
  20. बहुत ही अच्छी जानकारी share की आपने,
    Hindime मेरी पसंदीदा ब्लॉग्स में से एक है।

    धन्यवाद।

    Reply