Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Photo of author
Updated:

Affiliate Marketing क्या है, कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाए को ले कर आपके मन में बहुत सारे doubts होंगे. आज के विषय में हम उसी के ऊपर बात करेंगे. आजकल का ज़माना तो computer, internet और online shopping / marketing का ज़माना है.

Online shopping का trend चल रहा है और ये धीरे धीरे मशहूर होता जा रहा है इसलिए बहुत से लोग online व्यापर करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और e-commerce site और personal blog बनाकर पैसे कमा रहे हैं।

जो लोग बहुत दिनों से online business कर रहे हैं उन्हें affiliate marketing के बारे में जरुर पता होगा या तो फिर सुना होगा. बहुत से blogger अपने blog में इसका इस्तेमाल करते हैं और कुछ blogger ऐसे भी हैं जो इसका इस्तेमाल अपने blog में नहीं करते, इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे या तो उन्हें affiliate marketing के बारे में ज्यादा ज्ञान नहीं होता या तो फिर वो ऐसा सोचकर हिचकिचाते होंगे की क्या इसका इस्तेमाल अपने blog में करना सही होगा या नहीं।

आज इस लेख में मैंने आपको एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है? इसके बारे में बताने वाली हूँ जिससे नए bloggers को जिन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है उन्हें मालूम हो जायेगा और जिन्हें थोडा बहुत मालूम है और इसका इस्तेमाल करने से हिचकिचाते हैं उन्हें भी इसके इस्तेमाल करने के फायेदे के बारे में पता चल जायेगा।

आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा जिससे आपके Affiliate Marketing से सम्बंधित सभी doubts clear हो जायेंगे. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है – What is Affiliate Marketing in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा रास्ता है जिसके जरिये एक ब्लॉगर किसी एक कंपनी के प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट के जरिये बिक्री कर कमीशन कमाता है. जो भी कमीशन मिलता है वो product पर depend करता है की वो किस type का product है जैसे fashion and lifestyle categories पर ज्यादा और electronics product पर कम commission मिलता है।

Affiliate Marketing kya hai

किसी भी तरह के products को अपने website के जरिये प्रमोशन करने के लिए आपके website या blog में ज्यादा traffic होना बहुत जरुरी है कम से कम 5000 visitors per day. अगर आपका website नया है और उसमे कम visitors हो रहे हैं तो products का ad अपने website में लगाने से आपको ज्यादा मुनाफा नहीं होगा।

इसलिए बेहतर होगा की आप affiliate products को तभी अपने blog में लगायें जब आपके blog में visitors ज्यादा होने लगेंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?

ये सवाल का जवाब उन लोगों को जानना बहुत ही जरुरी है जो की Online field से जुड़े हुए हैं. यदि वो भी अपना affiliate start करना चाहते हैं तब तो उनके लिए Affiliate Marketing कैसे काम करता है जानना बहुत ही आवश्यक होता है।

अगर कोई product based company या organization अपने products की sale बढ़ाना चाहती है तब इसके लिए उन्हें अपने products को promote करना होता है. ख़ास इसीलिए उन्हें अपना affiliate program शुरू करना होता है।

Affiliate Marketing का business commission based का होता है. जब कोई अन्य व्यक्ति वो कोई blogger या वेबसाइट owner उस program को join करता है, तो इस प्रोग्राम को शुरू करने वाला company या organization उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उनके प्रोडक्ट्स प्रमोट करने के लिए कोई बैनर या लिंक आदि प्रदान करती है.इसके पश्चात उस blogger को अपने blog या website पर उस लिंक या banner को अलग-अलग प्रकार से लगाना होता है।

चूँकि उस blogger या website owner के sites में बहुत visitors daily आते हैं इसलिए ये मुमकिन है की उनमें से कुछ visitor show किये गए offer को click करता है तब वो product based companies के websites में पहुँचता है और कोई चीज़ खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है तो उसके बदले में वह कंपनी या organization उस blogger को इसके बदले में commission प्रदान करती है।

एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएँ

इस marketing में कुछ ऐसे terms का इस्तमाल होता है जिनके विषय में हम सभी को जानना बहुत ही जरुरी है. तो चलिए ऐसे ही कुछ definition के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं।

1. Affiliates: 

Affiliates उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी Affiliate program को join करके, उनके products को अपने sources जैसे की blog या website पर promote करते हैं. ये कोई भी व्यक्ति हो सकता है।

2. Affiliate Marketplace: 

कुछ ऐसी companies है जो अलग-अलग categories में Affiliate Programs offer करती हैं, उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है।

3. Affiliate ID: 

यह एक unique ID होता है जो की sign up करने पर प्राप्त होता है. Affiliate Programs के द्वारा हर एक Affiliate को एक unique ID दी जाती है, जो Sales me जानकारियां जुटाने में help करती है. इस ID के मदद से आप अपने Affiliate account में login कर सकते हैं।

4. Affiliate link: 

ये उस link को कहा जाता है जो की affiliates को product promotiong करने के लिए provide किये जाते हैं. इन links को click करके ही Visitors किसी product website पर पहुँचते हैं, जहाँ वह कोई प्रोडक्ट खरीद सकते है. इन links के द्वारा ही Affiliate program चलाने वाले sales को track करते है।

5. Commission: 

एक successful selling हो जाने के बाद जो Amount उस blogger या फिर जो selling कराता है (affiliate) उसे commission कहा जाता है. ये amount Affiliate को प्रत्येक sale के हिसाब से प्रदान की जाती है. यह sale का कुछ percent हो सकती है या पहले से निश्चित कोई राशि जैसे की terms and condition में पहले से mentioned हो।

6. Link Clocking: 

अक्सर Affiliate links लंबे और दिखने में थोड़े अजीब लगते है, इसके लिए ऐसे links को URL shortners का इस्तमाल कर छोटा बनाया जाता है जिसे की Link Clocking कहते हैं।

7. Affiliate मैनेजर: 

कुछ Affiliate programs में Affiliates की मदद के लिए और उन्हें सही सुझाव (टिप्स) देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते है, वे Affiliate मेनेजर कहलाते हैं।

8. Payment Mode: 

Payment पाने की तरीके को Payment Mode कहते हैं. इसका अर्थ है की वह माध्यम (medium) जिसके द्वारा आपको आपकी commission दी जायेगी. अलग-अलग Affiliates अलग-अलग modes offer करते हैं. जैसे कि cheque, wire transfer, PayPal इत्यादि।

9. Payment Threshold: 

Affilaite Marketing में affiliates को तब कुछ commision प्रदान किया जाता है जब वो कुछ minimum sale कर लें. इस sales को करने के बाद ही आप payment earn करने लायक बन जायेगे. इसे ही payment threshold कहा जाता है. अलग-अलग programs की payment threshold की amount अलग-अलग होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

आज के वक़्त में affiliate marketing से बहुत से blogger जुड़े हुए हैं और अच्छी खासी income भी कर रहे हैं, affiliate market के जरिये blog से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है. Affiliate marketing से income करने के लिए हमें कोई भी एक affiliate program में जाकर register करना होगा।

Register करने के बाद उनके द्वारा दिए गए ads और products के link को हमें अपने blog पर add करना होगा. हमारे blog पे आने वाले कोई भी visitors जब उस ad पर click करके product को खरीदेगा तो हमें कंपनी के owner से उसका commission मिलेगा।

यहाँ सवाल ये उठता है की ये affiliate program कौन सी कंपनी ऑफर करती है. तो इसका जवाब ये है की internet पर ऐसे बहुत से कंपनी है जो affiliate program ऑफर करती है उनमे से कुछ ऐसे भी हैं जो बहुत ही famous हैं जैसे की amazon, flipkart, snapdeal, GoDaddy, etc।

ऐसे सभी तरह के कंपनी affiliate program ऑफर करती है जिसमे आप simply signup या फिर register करके कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं और उनके products को choose करके अपने blog पर उसके link या ads को add कर बहुत पैसे कमा सकते हैं. और sign up या register करने के लिए हमें कंपनी को कुछ भी pay नहीं करना पड़ता है।

कौनसी कंपनी affiliate program की service देती है इसका पता आप google में search करके पता लगा सकते हैं।

जैसे किसी एक कंपनी का नाम लिखिए जैसे मान लीजिये amazon और उस नाम के साथ affiliate लिखिए और google में search करिए, अगर वो कंपनी affiliate program ऑफर करती है तो आपको उसका link वहां से मिल जायेगा और आप आसानी से उस कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं. लेकिन किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले उसके terms and conditions को जरुर पढ़ें।

Affiliate Program से Payment कैसे मिलती है?

ये अलग अलग affiliate program पर depend करता है की वो अपने affiliates को payment देने के लिए कौनसे modes का support करते हैं. पर लगभग सभी program payment के लिए bank transfer और PayPal का इस्तेमाल जरुर करते हैं. Affiliate program में ऐसे कुछ terms use होते हैं जिसके बिनाह पर affiliates को commission दिया जाता है जैसे

1) CPM (Cost Per 1000 impressions): ये एक amount है जो merchant द्वारा (यानि की product के मालिक द्वारा) affiliate (यानि की जो उनके product को promote करता है) को उसके blog के page पर लगाये हुए उन products के ad पर 1000 views हुए हैं तो merchant affiliate को उसके बिनाह पर commission देता है।

2) CPS (Cost Per Sale): ये amount affiliate को तब मिलता है जब उसके blog के visitor products को खरीदता है. जितने ज्यादे लोग products को खरीदेंगे उसके base पर हर एक purchase पर affiliate को commission मिलता है।

3) CPC (Cost per click): affiliate के blog पर लगाये हुए advertisement, text, banner पर visitor के हर click पर उसको commission मिलता है।

क्या हम Affiliate marketing और Google Adsense का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं?

इसका जवाब है हाँ, affiliate marketing से आप Google Adsense के मुकाबले ज्यादा और कम समय में ही पैसे कमा सकते हैं. और ये Google Adsense के terms of service के खिलाफ बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि ये पूरी तरह से legal है. आप आराम से अपने blog में दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Adsense का approval पाने के लिए जितना मेहनत करना पड़ता है उतना मेहनत हमें affiliate marketing का इस्तेमाल करने के लिए नहीं करना पड़ता इसलिए ज्यादातर blogger affiliate marketing से पैसे कमाना पसंद करते हैं. जितना ज्यादा product आपके blog से sell होगा उतना ज्यादा income आपका होगा।

अपने blog से related products का add अगर आप लगायेंगे तो आपको ज्यादा मुनाफा होगा. कहने का मतलब है की अगर आपके blog का content gadgets से रिलेटेड है तो उसीसे रिलेटेड ads लगाइए, इससे आपके visitors के ads पर click करने के आसार बढ़ जायेंगे और आपको ज्यादा मुनाफा होगा।

Popular Affiliate Marketing sites कौन-कौन सी है ?

Internet पर वैसे तो आपको बहुत सारे affiliate marketing companies उपलब्ध है लेकिन मैं आज आपको कुछ popular और best companies के बारे मे बताऊंगा जो आपको ज़्यादा commission प्रदान करती हैं।

किसी भी affiliate program को join करने से पहले आपको उस program से सम्बंधित सभी जानकारी पहले ही प्राप्त कर लेना चाहिए. यदि आप किसी company के affiliate marketing program के विषय में जानना चाहते हैं तब आप किसी भी search engine पर company के नाम के आगे affiliate लिख कर search करना होगा और अगर उस कंपनी का affiliate program होगा तो search results में show करेगा।

Best Affiliate Marketing Sites :
1.  Amazon Affiliate
2.  Snapdeal Affiliate
3.  Clickbank
4.  Commission Junction
5.  eBay

Affiliate Marketing के sites को join कैसे करें?

अगर आप कोई भी Affiliate Marketing Sites को join करना चाहते हैं तब ये आप बड़ी ही आसनी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ steps का पालन करना होगा जिसका पालन करते ही आप आसानी से अपना Affiliate income शुरू कर सकते हैं।

यहाँ निचे में आप लोगों को Amazon की Affiliate कैसे join करें के वैसी में बताऊंगा. सबसे पहले तो आप जिस कंपनी का affiliate program join करना चाहते है उसके affiliate page में जाना है जैसे कि यदि आपको amazon affiliate join करना है तो आपको वहां एक new account create करना होगा जहाँ पर आपसे कुछ ज़रूरी जानकारी पूछी जाती है जैसे की –

  •  Name
  •  Address
  •  Email Id
  •  Mobile Number
  •  Pancard Detail
  •  Blog/Website Url ( जहां आप कंपनी के product promote करेंगे)
  •  Payment Details ( जहां आप चाहते हैं की आपकी सारी earning भेजी जायगी )

सभी जानकारी ठीक से भर देने के बाद जब आप register कर लेते है तो कंपनी आपके blog को check करने के बाद आपको confirmation mail send करती है .Register करने के आप जब login करेंगे तो आपके सामने एक dashboard आयेगा जहां पर आपको products को choose करके उसके affiliate link को copy कर लेना होता है. और उसे अपने blog/site या फिर social media पर share कर देना है जहां से लोग उस product को खरीदे और आप आराम से पैसे कमा सकते हैं।

क्या एक ही या वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग और Ad Networks जैसे कि Adsense को use किया जा सकता है?

जी हाँ बिलकुल कर सकते हैं, Affiliate Marketing और Ad Networks को एक साथ use किया जा सकता है. कई लोगो के लिए Affiliate Marketing ad networks के मुकाबले, कमाई का ज्यादा बढ़िया source है, यदि आप review जैसे site चला रहे हैं तब.

क्या Affiliate Marketing के लिए ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है?

ये जरूरी तो नहीं हैं, परंतु अगर आपके पास ऐसी कोई ब्लॉग या वेबसाइट है तो फिर ये Affiliate Marketing से पैसे कमाने का सबसे बढ़िय source होता है, क्यूंकि आपको visitors लाने की जरुरत नहीं होती है बल्कि वो खुद आपके blog को आते हैं.

क्या सभी companies या organizations Affiliate programs offer करती है?

ये तो कहना मुस्किल है की सभी companies affiliate program ऑफर करते हैं की नहीं. लेकिन प्राय सभी बड़ी companies ये program offer करते हैं. यदि आप किसी company के affilate program के विषय में जानना चाहते हैं तब आपको बस company + affilite को search करना है और आपको उसके विषय में सभी जानकारी search result में मिल जाएगी.

Affiliate Marketing से जुड़ने के लिए क्या कोई खास course इत्यादि करना पड़ता है?

जी नहीं, आपको बस इस के सम्बन्ध में कुछ चीज़ों की knowledge होनी चाहिए. Internet में ऐसे बहुत से websites और blogs से जो की Affiliate Markting के विषय में अच्छी जानकारी प्रदान करते हैं.

क्या Affiliate Program join करने के लिए कोई fees लगती है?

प्राय सभी Affiliate Program free होती है join करने के लिए. यदि कोई आपको पैसों की demand करता है join करने के लिए तब आप उसे कभी भी join करने की भूल न करें. क्यूंकि ये हमेशा free होनी चाहिए.

हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते है?

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप कितने visitors को इस program की तरफ आकर्षित कर पाएं हैं और उनसे कितनी सेल्स हुई है. जितना ज्यादा आप sales करा सकते हैं उस हिसाब से ही आपको commission भी मलेगी. इसके लिए जो सबसे महत्वपूर्ण बात है वो ये की आपके visitors का आपके ऊपर विस्वास होना जरुरी है.

Affiliate Programs में payment ठीक से न आने पर क्या करना चाहिए?

यदि कभी आपके payements को लेकर कोई तकलीफ होती है तब इस चीज़ के लिए आपको उस Affiliate Company के support team से contact करना होगा. क्यूंकि कई बार कुछ company policies के चलते कुछ समय के लिए affiliates के payment को रोक दिया जाता है. इसमें ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है क्यूंकि आपके payment देर में ही सही लेकिन आपको मिलेंगे जरुर.

Affiliate Program join करने से पहले इन चीज़ों का ख़ास ख्याल रखें

जब भी आप कोई नया Affiliate Program join करना चाहें या कोई Affiliate Network में enroll होना चाहें तब आपको कुछ चीज़ों का पहले ही ख़ास ख्याल रखना चाहिए. चलिए इसके विषय में जानते हैं : –

  • उसमें क्या banners available हैं
  • Promotional matter में क्या सुविधा उपलब्ध है
  • Affiliate control panel है या नहीं
  • Minimum payout कितनी है
  • Payment method क्या क्या हैं
  • Tax form की जरुरत होती है या नहीं

इन सभी factors के बारे में पहले से जानने में ही आपकी भलाई है क्यूंकि इनसे आपको उनके विषय में बहुत कुछ जानने को मिलेगा जो की आपको ये decide करने में मदद करेगा की क्या आप इन particular products को promote करने के लिए तैयार है भी या नहीं।

उदहारण के तोर पर अगर आप कोई seasonal product select करते हैं और उनकी minimum payout करीब $1000 हैं. तब आपको ये sure होना पड़ेगा की क्या आप ये target उस particluar season में achieve कर सकते हैं या नहीं. अगर हाँ तो ठीक है और अगर नहीं तब आपको इसके बारे में पहले ही तैयार हो जाना चाहिए।

Bonus tip:  अगर आप बड़े और famous brands के साथ जुड़ सकते हैं तब ये आपके लिए एक बहुत ही बड़ा added advantage सिद्ध हो सकता है आपके affiliate marketing campaign के लिए.

अपने क्या सीखा?

ये था एफिलिएट मार्केटिंग क्या है (Affiliate Marketing in Hindi) और इससे पैसे कैसे कमाए के बारे में कुछ जानकारी, जिससे जुड़ कर आप बहुत अच्छा income कर सकते हैं।

आशा करती हूँ आपको ये लेख पसंद आया हो. यह article आपको कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

Leave a Comment

Comments (181)

  1. Mene apne blog pe custom domain use kiya hai और मुझे adsense verify krna nhi aa raha hai kese kru. Adsense code kaha dalna hai plz btau

    Reply
  2. Your post emphasizes the importance of leveraging search engine optimization (SEO) techniques to attract organic traffic to your website or online business, increasing the chances of making money.

    Reply
  3. I liked this article very much, through this we can earn a lot of income and fulfill our needs. Thank you so much Google Mostly thank you so much for giving me this information

    Reply
  4. वी.के पार्टनर प्रोग्राम भारत का पहला ऐसा रेफरल प्रोग्राम जंहा पर न केवल एफिलिएट मार्केटर का ब्लकि उनके ग्राहकों का भी पूर्ण ख्याल रखा जाता है वीके पार्टनर प्रोग्राम अभी तक की सभी एफिलिएट प्रोग्राम वो चाहे अमेज़न यह फ्लिपकार्ट हो उन सभी से ज्यादा कमीसन देता है। वीके पार्टनर प्रोगाम अपने अपर्टनर को 8% कमीशन तथा उनके ग्राहकों को 5 तक की छूट प्रदान करता है

    Reply
  5. Ma kuch log affiliate marketing k naam pr pese mangte h jese 8000 4000 ya 2000 jinse jyada income kr ske kya ye shi h iski kya process h

    Reply
  6. Sir kuch log WhatsApp pr aaker affiliate marketing k naam pr pese maangte h 8000 2000 ya 4000 jinse hum ache level pr income kr ske kya ye shi h

    Reply
  7. Madam mujhe jankaari bhot achii lagi madam mujhe sab kuch samajh aa gaya lekin ye samajh nahi aaya kya iske baare me thoda or bata sakte ho actually kya hai me ek blogger banna chahta hu lekin mane abhi tak blogging start nahi ki or tab tak nahi karunga jab tak mujhe blogging se releted sari jankaari nahi mil jaati to apse meri request he meri kuch help kariye madam

    Reply
  8. Wah mam pehle to apko bhot bhot thanks kyonki apke blog ki vajeh se muje affiliate marketing ke baare mn bhot kuch pata laga or haa jis person k blog par jyada visitors nhi aate ya vo starting kar rha h to use kya karna chahiye

    Reply
  9. very good yrrr aapke blog ko padhke mujhe bahot fayda hua hai mere startup ke liye ye ek bahot achi chij thi jo mujhe aapke artical se pata chali

    Reply
  10. Nice artical .. amzon affiliate करणे के लिये web site बनाना जरुरी है। क्या हम FB और इंस्टाग्राम द्वारा कर सकते है

    Reply
  11. mai Affiliate marketing start karna chahta hu plese ,mujhe aap kuch aise 10- 20 kam batao means ek full complete step by step system batao
    mujhe ye information bahot helpful hui so thank you

    Reply
  12. बहुत अच्छी जानकारी है एफिलीएट मार्केटिंग के बारे मे
    शुक्रिया जी

    Reply
  13. Thanks for the great post. Everyone wants to know about affiliate marketing. People search about this on google and mostly data is in English language, but most of the people can’t understand. Aapne hindi me iske baare me jaankari dekar bahut se logo ki help ki hai.

    Infy Paisa par bhi aap affiliate marketing ke baare me jaankari prapt kar sakte hai.

    Reply
  14. Blogger kase bnte h or kya jruri hota h blogging k liye kase krte h iske bare m ap kuch bta skti h Mam and it’s very nice article.

    Reply
  15. बहुत बढ़िया

    क्या आप ऐसी ही आर्टिकल शेयर बाजार के बारे में लिख सकते है क्या जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर बाजार के बारे मैं समजने को मिले ??

    Reply
  16. बहुत बढ़िया आर्टिकल है

    Amazon affiliate me कोय हमारी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करता है और वो तभी कुछ नहीं खरीदता तो बाद में कितने दिनों तक वो खरीदे तो हमे कमीसन मिलेगा

    Reply
    • आपने बहुत ही बढ़िया बात पूछी है | मै इसकी जानकारी देना चाहता हूँ. सबसे पहले जब तक वह लिंक उनके पास रहेगा तब तक उस पर क्लिक करके वह खरीदारी कर सकते है |
      दूसरा बात यह है की आपके लिंक के द्वारा कोई उस वेबसाइट पर जाता है तो ओई भी सामान ख़रीदे आपको कमीशन जरुर मिलेगा |
      तीसरा बात यह है की मान लीजिये आपके लिंक से वह आदमी वहां तक गया ( amazon ) और उसने नहीं ख़रीदा और वापस आ गया | तब आपको कोई कोमिस्सिओं नहीं मिलेगा | लेकिन अगर वह 24 घंटे के भीतर वापस वहां पर जाकर बिना लिंक पर क्लिक किये खरीदारी कर लेता है तो आपको उसका कमीशन जरुर मिलेगा | आशा है आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा | अधिक जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट affilliatemarketing[dot]in पर जरुर जाएँ | धन्यवाद्

      Reply
      • मेम अगर हमे affiliate marketing YouTube, Instagram page, या फेसबुक पेज से शुरू करनी है तो minimum condition क्या होनी chaiya कितने subscriber ya follower कम से कम होने चाहिए। की जब हमे amazon से approvel मिलेगी

        Reply
  17. Thank you very much sir,for this information ..but sir muje ye smj nhi aa raha ki ,ye blog kya hota hai. ise kaise create krte he..

    Reply
  18. Very useful and clear information shared about affiliate marketing.
    Chandan ji said that ‘Unko views nahin Sales Chahiye’
    My question is if there are very less views – how one can know that with the support of very less views from a particular blog, outstanding sales increased and person concerned is entitled for handsome pay out.

    Reply
  19. affiliate marketing ke bare me information dene ke liye bahut bahut dhnywad bahut hi saral bhasha me apke vichar the

    Reply
  20. आपने अच्छी जानकारी दी हैं, लेकिन मेरा सवाल आपसे एक फेसबुक यूजर की तरफ से हैं. मैं खुद फेसबुक पर कई बार एफिलिएट लिंक पाँस्ट कर चुका हूँ मगर अभी तक कोई भी इनकम सोर्स नहीं हुआ हैं. मुझे क्या करना चाहिए ?

    Reply
  21. जानकारी बहुत ही उपयोगी और सरल भाषा में है, इस के लिये बहुत ही धन्यवाद.

    Reply
  22. Kya ye malum ho sakta hai ki kis purchaser ne kitne ki purchasing ki hai hamare through. ya purchaser hame kisi type se bata sake ki mene aapke through ye purchasing ki hai.

    Reply
  23. सर आपने एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बहुत अच्छे से समझाया है पर सर मेरी एक प्रॉब्लम है कि गूगल ऐडसेंस जब $10 पूरे होने के बाद वेरीफाई के लिए जो आइडेंटिटी मागता है उसमें आईडेंटिटी fail हो चुका है तो कैसे फिर से करें

    Reply
  24. एक बात बताओ

    अगर किसी को कोई प्रोडक्ट खरीदना है तो वह डायरेक्ट अमेजॉन एप्स डाउनलोड करके ही खरीदेगा फालतू में वह किसी की वेबसाइट पर जाकर क्यों खरीदेगा

    Reply
  25. I read your article, it is very useful for me and others. Every body should read this because it gives us full knowledge about affiliat marketing.

    Reply
  26. आपने बहुत ही विस्तार से affiliate marketing के बारे में समझाया ।

    Reply
  27. Mai paisa to kamana chahta ho,domain bhi kharida par jankari nahi ki kaise agee banaw paise bhi khatam kar diye– aap kuch madat kar sakti ho kya- agar fayda hua to aap ko dunga-9664520231 (www.dmjaiswar.com)ye mera number hai.ye mera domain hai.jo ki uncomplete hai.

    Reply
  28. mai apne blog me adsence ke liye abhi apply nahi kiya hu uska appruval milega ke nahi soch ke ruka hua hu abhi aur mehnat kar rha hu.
    to kya abhi mai affiliat program ko join karke use mai apne blog me lga sakta hu.

    Reply
  29. Mamm , aapne bahut hi accha idea deya hai hume online paisa earn karne ka. Pls ye bataye ki sabse best platform konsa hai affiliate marketing k liye.

    Reply
    • Hello Mahesh, iske bare mein aap hamare blog mein dekh sakte hain aur अधिक जानकारी के लिए आप हमें हमारे Community में अपने सवाल पूछ सकते हैं https://ask.hindime.net/
      जहाँ आपको आपके सारे सवालों के जवाब बहुत ही जल्द मिल जाएगी.

      Reply