Affiliate Marketing क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए?

Kya aap janna chahate hai ke Affiliate Marketing kya hai aur kaise kaam karta hai to is post ko jarur padhe.

Affiliate marketing kya hai (क्या है), कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाए को को ले कर आपके मनन में बहुत सारे doubts होंगे. आज के बिसय में हम उसीके ऊपर बात करेंगे. आज कल का ज़माना तो computer, internet और online shopping / marketing का ज़माना है. Online shopping का trend चल रहा है और ये धीरे धीरे मसहुर होता जा रहा है इसलिए बहुत से लोग online व्यापर करने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और e-commerce site और personal blog बनाकर पैसे कमा रहे हैं. जो लोग बहुत दिनों से online व्यापर कर रहे हैं उन्हें affiliate marketing के बारे में जरुर पता होगा या तो फिर सुना होगा. बहुत से blogger अपने blog में इसका इस्तेमाल करते हैं और कुछ blogger ऐसे भी हैं जो इसका इस्तेमाल अपने blog में नहीं करते, इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे या तो उन्हें affiliate marketing के बारे में ज्यादा ज्ञान नहीं होता या तो फिर वो ऐसा सोचकर हिचकिचाते होंगे की क्या इसका इस्तेमाल अपने blog में करना सही होगा या नहीं.

आज इस लेख में मै आपको affiliate marketing क्या है? इसके बारे में बताने वाली हूँ जिससे नए bloggers को जिन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है उन्हें मालूम हो जायेगा और जिन्हें थोडा बहुत मालूम है और इसका इस्तेमाल करने से हिचकिचाते हैं उन्हें भी इसके इस्तेमाल करने के फायेदे के बारे में पता चल जायेगा.

Affiliate marketing क्या है – What is Affiliate Marketing in Hindi

Affiliate Marketing kya hai
Affiliate marketing एक ऐसा रास्ता है जिसके जरिये एक blogger किसी एक कंपनी के product को अपने website के through sell करता है और जब कोई visitor उस product के लिंक पर click कर उस product को खरीदता है तो blogger को उस product के कंपनी से commission मिलता है. जो भी commission मिलता है वो product पर depend करता है की वो किस type का product है जैसे fashion and lifestyle categories पर ज्यादा और electronics product पर कम commission मिलता है.

किसी भी तरह के products को अपने website के through promotion करने के लिए आपके website या blog में ज्यादा traffic होना बहुत जरुरी है कम से कम 5000 visitors per day. अगर आपका website नया है और उसमे कम visitors हो रहे हैं तो products का ad अपने website में लगाने से आपको ज्यादा मुनाफा नहीं होगा. इसलिए बेहतर होगा की आप affiliate products को तभी अपने blog में लगायें जब आपके blog में visitors ज्यादा होने लगेंगे.

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए?

आज के वक़्त में affiliate marketing से बहुत से blogger जुड़े हुए हैं और अच्छी खासी income भी कर रहे हैं, affiliate market के जरिये blog से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है. Affiliate marketing से income करने के लिए हमें कोई भी एक affiliate program में जाकर register करना होगा. Register करने के बाद उनके द्वारा दिए गए ads और products के link को हमें अपने blog पर add करना होगा. हमारे blog पे आने वाले कोई भी visitors जब उस ad पर click करके product को खरीदेगा तो हमें कंपनी के owner से उसका commission मिलेगा.

यहाँ सवाल ये उठता है की ये affiliate program कौन सी कंपनी ऑफर करती है. तो इसका जवाब ये है की internet पर ऐसे बहुत से कंपनी है जो affiliate program ऑफर करती है उनमे से कुछ ऐसे भी हैं जो बहुत ही famous हैं जैसे की amazon, flipkart, snapdeal, GoDaddy, etc. ऐसे सभी तरह के कंपनी affiliate program ऑफर करती है जिसमे आप simply signup या फिर register करके कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं और उनके products को choose करके अपने blog पर उसके link या ads को add कर बहुत पैसे कमा सकते हैं. और sign up या register करने के लिए हमें कंपनी को कुछ भी pay नहीं करना पड़ता है.

कौनसी कंपनी affiliate program की service देती है इसका पता आप google में search करके पता लगा सकते हैं. जैसे किसी एक कंपनी का नाम लिखिए जैसे मान लीजिये amazon और उस नाम के साथ affiliate लिखिए और google में search करिए, अगर वो कंपनी affiliate program ऑफर करती है तो आपको उसका link वहां से मिल जायेगा और आप आसानी से उस कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं. लेकिन किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले उसके terms and conditions को जरुर पढ़ें.

Affiliate Program से Payment कैसे मिलती है?

ये अलग अलग affiliate program पर depend करता है की वो अपने affiliates को payment देने के लिए कौनसे modes का support करते हैं. पर लगभग सभी program payment के लिए bank transfer और PayPal का इस्तेमाल जरुर करते हैं. Affiliate program में ऐसे कुछ terms use होते हैं जिसके बिनाह पर affiliates को commission दिया जाता है जैसे

1) CPM (Cost Per 1000 impressions): ये एक amount है जो merchant द्वारा (यानि की product के मालिक द्वारा) affiliate (यानि की जो उनके product को promote करता है) को उसके blog के page पर लगाये हुए उन products के ad पर 1000 views हुए हैं तो merchant affiliate को उसके बिनाह पर commission देता है.

2) CPS (Cost Per Sale): ये amount affiliate को तब मिलता है जब उसके blog के visitor products को खरीदता है. जितने ज्यादे लोग products को खरीदेंगे उसके base पर हर एक purchase पर affiliate को commission मिलता है.

3) CPC (Cost per click): affiliate के blog पर लगाये हुए advertisement, text, banner पर visitor के हर click पर उसको commission मिलता है.

Affiliate marketing और Google Adsense का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं?

इसका जवाब है हाँ, affiliate marketing से आप Google Adsense के मुकाबले ज्यादा और कम समय में ही पैसे कमा सकते हैं. और ये Google Adsense के terms of service के खिलाफ बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि ये पूरी तरह से legal है. आप आराम से अपने blog में दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं. Google Adsense का approval पाने के लिए जितना मेहनत करना पड़ता है उतना मेहनत हमें affiliate marketing का इस्तेमाल करने के लिए नहीं करना पड़ता इसलिए ज्यादातर blogger affiliate marketing से पैसे कमाना पसंद करते हैं. जितना ज्यादा product आपके blog से sell होगा उतना ज्यादा income आपका होगा.

अपने blog से रिलेटेड products का add अगर आप लगायेंगे तो आपको ज्यादा मुनाफा होगा. कहने का मतलब है की अगर आपके blog का content gadgets से रिलेटेड है तो उसीसे रिलेटेड ads लगाइए, इससे आपके visitors के ads पर click करने के आसार बढ़ जायेंगे और आपको ज्यादा मुनाफा होगा.

ये थी affiliate marketing क्या है और उससे पैसे कैसे कमाए के बारे में कुछ जानकारी जिससे जुड़ कर आप बहुत अच्छा income कर सकते हैं. आशा करती हूँ आपको ये लेख पसंद आया हो.

REVIEW OVERVIEW
Affiliate Marketing
SHARE
Previous articleCSS क्या है?
Next articleFacebook के CEO Mark Zuckerberg की Life Story
Mera naam Sabina hai aur mein Computer Science me Master Degree ki hun. Muje knowledge share karna bahut pasand hai. Agar aap mere jariye kuch sikh payenge, to mujhe bahut khushi milegi.

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here