आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के 7 नए नियम

क्या आप आने वाले इस आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 को लेकर उत्साहित हैं. यदि हाँ तब तो आपको ICC World Cup 2019 के नए नियम के विषय में जरुर पता होना चाहिए. इनके विषय में जानना आपके लिए बहुत ही जरुरी है, ऐसा इसलिए क्यूंकि इन नियमों को जानने के बाद ही आपको खेल का मज़ा उठाने में आनंद आएगा. इसलिए इस article को पूरा पढ़ें जिससे आपको Cricket World Cup 2019 के सभी updates इसमें पढने को मिल जायेंगे.

World Cup इस बार May 30 को आरम्भ होने जा रहा है जो की England के द्वारा Host किया जा रहा है. वहीं इसका पहला match England Vs South Africa के बीच Oval, London में होने को जा रहा है.

इस नए edition में previous edition के विपरीत, 10-team tournament follow करने वाले हैं एक single group format को, जहाँ पर प्रत्येक team दुसरे 9 teams के साथ एक बार जरुर खेलेंगी. वहीं group के top four जो की अंत में होते हैं वो आगे semi-finals खेलने के लिए qualify करते हैं.

वहीँ अगर भारत की बात की जाये तब इसे एक बड़ा favourite माना जा रहा है, और भारत अपना पहला match South Africa के खिलाप June 5 में Southampton खेलने वाला है. यदि आपको ICC World Cup 2019 के सभी नए नियम के बारे में जानना है और साथ में नए बदलाव के विषय में भी जानना है तब आप यह article पूरी तरह से पढनी होगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का इतिहास

ICC Cricket World Cup 2019 Hindi
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप

सबसे पहला Cricket World Cup सन 1975 में खेला गया था, वो भी just चार वर्षों के बाद one day cricket के. इसे सभी लोगों ने बहुत ही ज्यादा पसदं किया था. ये ICC का official response था ‘World series of cricket’ Phenomenon के जवाब में जो की उस समय उतना ही ज्यादा popular था fans के बीच में.

विगत के 40 वर्षों में, यह tournament को दुनिया भर में सभी जगहों में खेला जा चूका है और साथ ही इसे दुनिया के सभी कोनों से देशों ने जीता भी है. यह 2019 World Cup tournament ऐसा twelfth time खेला जाने वाला है और वहीँ इसे fifth time केवल UK में ही खेला जाने वाला है. England और Wales ने previously इसे सन 1975, 1979, 1983 और 1999 में host किया था.

2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में लागू होने वाले है ये 7 नए नियम

2019 वर्ल्ड कप के मैचों को ओर ज्यादा रोचक और आकर्षक बनाने के लिए नयी नियमों को लागू किया जाएगा. चलिए इन 7 नए नियम के विषय में और अधिक जानते हैं.

1. हेलमेट से आउट, पर हैंडल द बॉल नॉटआउट

अगर बल्लेबाज का हवाई शॉट फिल्डर के हेलमेट से लगकर उछला हो और तभी किसी फील्डर ने उसे कैच पकड़ लिया हो तो बल्लेबाज को आउट करार दिया जाएगा. जो की पहले नहीं था.

वहीँ लेकिन हैंडल द बॉल की कंडीशन में बल्लेबाज को नॉट आउट दिया जाएगा. मतलब अगर बल्लेबाज विकेट में जा रहे बॉल को हाथ से रोक लेगा तो आउट नहीं दिया जाएगा.

इससे पहले विकट की ओर जा रही बॉल को बल्लेबाज सिर्फ bat का इस्तमाल कर ही रोक सकता था. पहले हाथ से बॉल रोकने पर बल्लेबाज को आउट करार दे दिया जाता था.

2. बैट ऑन द लाइन होने पर रनआउट होगा

पहले रन आउट, स्टंपिंग के केस में बल्ला ऑन द लाइन होने पर नॉट आउट दिया जाता था. लेकिन अब नियम थोडा बदल गया है और इसमें अगर बल्ला क्रीज की लाइन के ऊपर है तो बल्लेबाज को आउट माना जाएगा.
वहीँ लेकिन यदि बैट या बैट्समैन का पैर क्रीज के अंदर है या हवा में भी है तो भी बल्लेबाज नोट आउट रहेगा. जो की मेरे हिसाब से सही रहेगा.

3. एंपायर कॉल में रिव्यु बेकार नहीं होगा

यदि कोई बल्लेबाज या फील्डिंग टीम डीआरएस (Decision Review System) लेती है और एंपायर्स कॉल की वजह से एंपायर का फैसला बरकरार रहता है तो टीम का रिव्यू खराब नहीं होगा. सच में ये बहुत ही बढ़िया idea है.

पुराने नियम के तहत जब कोई खिलाड़ी या हिंदी टीम DRS का निर्णय लेते हैं और यदि उसका निर्णय गलत होता है तो उसका एक रिव्यू बेकार हो जाता था. फिर चाहे एंपायर (Empire) का रिव्यू सही हो या फिर गलत.

4. गेंद 2 बार बाउंस हुई तो नो बॉल होगी

क्रिकेट मैच के दौरान यदि गेंदबाज कोई गेंद फेंकता है और वह बॉल दो बाउंस के साथ बल्लेबाज तक पहुंचती है तो वो बॉल नोबॉल (No Ball) मानी जाएगी.

और जैसे की हम जानते हैं की नो बॉल पर बल्लेबाज को फ्री हिट मिलती है. पहले इस प्रकार की बॉल को no ball देने का कोई नियम नहीं था, जिसमें चाहे बॉल कितना भी बाउंस क्यों ना हो. अब ये Batsmen के लिए एक बहुत ही बढ़िया अवसर बनने वाला है.

5. बल्ले की चौड़ाई और मोटाई तय होगी

अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ खिलाड़ी बहुत मोटे और चौड़े बैट ले कर खेलते हैं. वैसे तो इसमें कोई रोक नहीं थी, लेकिन अब ICC ने क्रिकेट विश्व कप में बनने के लिए साइज फिक्स कर दिया है.

नए नियम के अनुसार ICC world cup 2019 में bat की चौड़ाई 108 मी.मी. और मोटाई 67 मि.मी. और कोनों पर 40 मिमी से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

एंपायर के पास बैट गेज (माप यंत्र) होगा. शक होने पर इसी वजह से एक बार बल्लेबाज के बैट की लंबाई चौड़ाई माप भी सकता है. इसमें कोई उन्हें आपत्ति प्रकट नहीं कर सकता है.

6. लेग बाई और बाई के रन अलग से जुड़ेंगे

पहले यदि कोई गेंदबाज नो बॉल फेंकता था तो इस पर बाई या लेग बाई से बने रन नो बॉल में जुड़ते थे. लेकिन अब इसमें थोडा बदलाव लाया गया है. अब नो बॉल का रन अलग से और बाई और लेग बाई का रन अलग से जोड़ा जाएगा.

7. दुर्व्यवहार के लिए एंपायर बाहर भेज सकेगा

अगर कोई भी खिलाड़ी खेल भावनाओं को तोड़कर खराब व्यवहार करता है तो एंपायर आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की लेवल 4 धारा 1.3 के तहत उसे दोषी मानते हुए उस खिलाड़ी को बाहर भेज सकता है. इसमें उस team का captain हस्तक्ष्येप नहीं कर सकता है.

इससे एंपायर्स की इज्जत और ताकत दोनों बढ़ेगी और क्रिकेट खिलाड़ी मैदान में कुछ भी गलती करने से बचेंगे. साथ में sledging जैसे unethical practice पर रोक लग जाएगी.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 कहां होगा

यदि हम क्रिकेट वर्ल्ड कप in Hindi की opening match की बात करें तब ये 30/05/2019 में England और South Africa के बीच अनुस्तिथ होने को जा रहा है. वहीँ इस world cup का final match 14/07/2019 में खेला जायेगा वो भी Lord’s में.

भारत के World Cup mactches की schedule

अब चलिए भारत के world cup matches के विषय में जानते है, की वो कब, कहाँ और किसके against खेला जाने वाला है.

Date Day Match Match Number Venue Time
Jun 05 Wed South Africa vs India Match 8 The Rose Bowl Southampton 3:00 PM
Jun 09 Sun India vs Australia Match 14 Kennington Oval London 3:00 PM
Jun 13 Thu India vs New Zealand Match 18 Trent Bridge Nottingham 3:00 PM
Jun 16 Sun India vs Pakistan Match 22 Emirates Old Trafford Manchester 3:00 PM
Jun 22 Sat India vs Afghanistan Match 28 The Rose Bowl Southampton 3:00 PM
Jun 27 Thu West Indies vs India Match 34 Emirates Old Trafford Manchester 3:00 PM
Jun 30 Sun England vs India Match 38 Edgbaston Birmingham 3:00 PM
Jul 02 Tue Bangladesh vs India Match 40 Edgbaston Birmingham 3:00 PM
Jul 06 Sat Sri Lanka vs India Match 44 Headingley Leeds 3:00 PM

Semi-Finals और Finals का Schedule क्या है?

चलिए जानते हैं इस World Cup 2019 के सबसे महत्वपूर्ण Matches जो की हैं Semi-Finals और Finals का schedule.

Date Day Match Match Name Venue Time
Jul 09 Tue TBC vs TBC 1st Semi-Final (1 v 4) Emirates Old Trafford Manchester 3:00 PM
Jul 11 Thu TBC vs TBC 2nd Semi-Final (2 v 3) Edgbaston Birmingham 3:00 PM
Jul 14 Sun TBC vs TBC Final Lord’s London 3:00 PM

 

Note: TBC का अर्थ हैं (To Be Confirmed) जो की अभी तक confirm नहीं है.

World Cup 2019 की Qualification प्रक्रिया

World Cup 2019 के लिए केवल 10 teams को ही qualify किया गया जब ICC Board के द्वारा एक decision लिया गया की इस वर्ष tournament का size कम करना है. सन 2011 और 2015 में world cup tournament में 14 teams ने हिसा लिया था लेकिन ICC ने ये decide किया की कम देशों में बेहतर competition होना ज्यादा संभव है.

उस हिसाब से England तो automatically ही qualify हो जाती है क्यूंकि वो इस बार tournament को host कर रहे हैं, वहीं top seven one day international nations भी अपना स्थान पक्का कर लिया है latest ICC rankings के हिसाब से जो की 6 months पूर्व ही निर्धारित हो चूका था tournament से पहले.

अब 10 सदस्यों वाले group में केवल two spots ही बचे हुए हैं चुनने के लिए. वहीँ अभी बहुत से test playing nations और affiliate members बाकि थे ICC के. ऐसे में ये दो रिक्त जगह हासिल किया गया Afghanistan और West Indies के द्वारा एक qualifying tournament में, जिसे की अनुस्तिथ किया गया था March 2018, Bangladesh में.

Teams जो Qualify किये हैं 2019 Cricket World Cup के लिए

ICC World Cup 2019 Team Hindi
क्रिकेट टीम विश्व कप 2019

अब चलिए उन teams के बारे में जानते हैं जिन्होंने की इस वर्ष 2019 Cricket World Cup में participate करने के लिए qualify किया है.

  • England
  • India
  • Australia
  • New Zealand
  • Pakistan
  • South Africa
  • West Indies
  • Bangladesh
  • Afghanistan
  • Sri Lanka

बेस्ट क्रिकेट टीम विश्व कप 2019

इस वर्ष के Top Favourite teams जो की World Cup 2019 को जितने में सबसे ज्यादा काबिल हैं वो हैं,

  • Australia
  • India
  • South Africa
  • England

Last वर्ल्ड कप 2015 को जीतकर Australia सबसे आगे है Favourite के list में, वहीँ India और South Africa भी इस list में ज्यादा पीछे नहीं हैं. वहीँ ये देखना बहुत ही interesting होगा की क्या Steve Smith और David Warner इस world cup में खेलने के लिए eligible हो भी रहे हैं या नहीं अपने one-year ban को खत्म करने के बात क्यूंकि वो ball tampering के case में दोषी सब्य्सत हुए थे South Africa के खिलाप.

वहीँ ये देखने और सुनने में थोडा आश्चर्य लग रहा होगा की England को favourite teams के list में चौथा स्थान दिया गया है. वहीँ इनके पास host country होने का सबसे बड़ा advantage भी होने के वाबजूद. अब देखना बाकि ये है की यह Favourite List में से कौन आगे बाजी मारने वाला है.

ICC Cricket World Cup 2019: All team round-robin format जिसे की 27 वर्षों बाद एक बार फिर चुना गया

2019 World Cup के initial phase में सभी 10 participating teams एक दुसरे के खिलाप पहले खेलने वाले हैं. इसका मतलब ये है की प्रत्येक team पहले 9 matches खेलने वाले हैं. इसलिए एक single group round-robin format को follow किया जायेगा, न की पहले कुछ editions के जैसे.

इस format का इस्तमाल करीब 27 वर्षों के gap के बाद किया जाने वाला है. इस last सन 1992 Cricket World Cup में किया गया था. इसमें और 1992 edition में जो एक difference था वो ये की उस समय 9 teams ने in total हिस्सा लिया था वहीँ upcoming वर्ल्ड कप 2019 में 10 teams हिस्सा लेने वाले हैं.

Complete round-robin को सबसे पहले सन 1992 में introduced किया गया था, जहाँ पर एक single group को form किया था जिसमें group के सभी teams हिस्सा ले रहे थे. इस नए format ने पहले के दो अलग अलग groups को replace किया था.

इस बार भी complete round-robin format को इस्तमाल किया जाने वाला है 2019 वर्ल्ड कप में. वहीँ इसे थोडा बहुत criticism भी मिला है क्यूंकि ये पहली बार है किसी World Cup में जहाँ की सभी test playing देशों को नहीं खिलाया जा रहा है.

Tournament की Progression कैसे हुई?

World Cup के inaugural edition सन 1975 से इसमें काफी बदलाव किये गए हैं. वहीँ ये बहुत ही interesting लगता है की कैसे tournament format को alteret किया गया है इन सभी सालों में. चलिए इसके विषय में थोडा बहुत जानते हैं.

एक बहुत ही similar format को follow किया गया पहले 4 editions में इस prestigious tournament के. 8 teams को दो groups में divide कर दिया जाता है जिसमें प्रत्येक group में 4 teams को initially रखा गया.

वहीँ round robin matches खेलने के बाद, प्रत्येक group के top two teams आगे semis में progress करते हैं उनके subsequent winners आगे finals में खेलते हैं.

एक single round-robin format (group stage में) को follow किया गया था 1975 और 1979 editions में. वहीँ, सन 1983 और 1987 editions में एक double round-robin format का इस्तमाल किया गया group stage में.

1992

एक single group में ही 9 teams को present किया गया था 1992 edition में. प्रत्येक team ने 8 matches (single round robin) खेले थे और top 4 teams ही आगे semis खेला था.

1996

एक बड़ी ही major change किया गया था 1996 tournament में. जहाँ की पहली बार ही इस बार के Cricket world cup में 12 teams ने हिसा लिया था. इसमें दो groups बनाया गया था 6 teams के एक में. वहीँ top 4 teams प्रत्येक group से आगे qualify हुए knockout stage (quarterfinals) में जाने के लिए.

1999 और 2003

सन 1999 और 2003 World Cups में भी एक unique format को introduce किया गया था. इसमें 12 teams को split किया गया 2 groups में जिसमें 6 teams प्रत्येक में रखा गया 1999 वर्ल्ड कप में. वहीँ एक single round robin matches के बाद, top 3 teams प्रत्येक group के आगे ‘Super 6’ के लिए qualify हुए थे.

अब Teams ने एक दुसरे के खिलाप खेला फिर से ‘Super 6’ में और उन्होंने करीब 5 matches खेला एक single round robin में. Finally, इसमें top 4 teams इस ‘Super 6’ के, उन्हें आगे semifinals में खेलने का मौका मिला.

2003 World Cup में जो एक change किया गया वो ये की इसमें participating देशों की संख्या 14 थी और वहीँ इसमें teams को 7 participants में बाँटा गया था. जिससे प्रत्येक group में 7 members थे.

2007

2007 edition में ये काम थोडा कठिन था जब हम format की बात कर रहे हैं. 16 teams को divide किया था 4 groups में जहाँ की एक group में 4 participants थे. प्रारंभिक दौर में, प्रत्येक team को 3 matches खेलना था per single round robin के तहत. वहीँ top 2 teams प्रत्येक group को आगे ‘Super 8’ में खेलने का मौका मिला.

अब प्रत्येक team को 7 matches कहने थे ‘Super 8’ में single round robin के हिसाब से और वहीँ top 4 teams आगे semifinals खेलने के लिए qualify हुए थे.

2011 और 2015

अब चलिए निकट के दो editions पर चर्चा करते हैं. यहाँ पर भी वही समान format का इस्तमाल किया गया, जी हाँ सन 2011 और 2015 World Cups के दौरान.

14 teams को divide किया गया 2 groups में 7 प्रत्येक में. प्रत्येक team ने 6 matches खेले single round robin के हिसाब से. वहीँ top 4 teams प्रत्येक group से आगे qualify हुए knockout stage खेलने के लिए – जिसमें शामिल थे quarterfinal, semifinals, और साथ में final भी.

अब बात आती है upcoming edition 2019 वर्ल्ड कप की. ये दूसरी बार है जब World Cup में number of teams को कम किया गया हो, जैसे की इस साल 14 से 10. वहीँ ऐसा पहली बार सन 1992 edition में हुआ था. वहीँ इस साल एक single group round robin format को भी follow किया जायेगा.

World Cup की Venues कहाँ पर तय किया गया है?

Lords, जिसे की cricket का आध्यात्मिक घर भी कहा जाता है क्यूंकि यहीं से ही cricket की उत्पत्ति हुई थी. यहाँ पर इस वर्च का final खेला जाने वाला है. वहीँ The Oval में opening game खेला जाने वाला है.

वहीँ दोनों semi-finals Edgbaston और Old Trafford में खेले जायेंगे. London stadium में opening ceremony और कुछ group stage fixtures होने का तय किया गया है. और बाकि के games को England और Wales के अलग अलग जगहों में खेला जायेगा.

क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर लिस्ट

अब तक आप सभी ने शायद इन नए नियमों के विषय में जान लिया होगा जो की पहली बार ICC Cricket World Cup 2019 में लागू होने के लिए जा रहे हैं. वैसे तो इन नियमों को वनडे में लागू किया जा चूका है लेकिन इन्हें पहली बार विश्व कप में लागु किया जायेगा.

मुझे आशा है की इन नियमों से आने वाला आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 और भी ज्यादा रोमांचक और competitive होने वाला है. जरुर से मेरे ही तरह आप सभी भी इस बार वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लिए उत्साहित नज़र आ रहे हैं. तो फिर best of luck भारतीय team के लिए. आशा करते हैं इस बार भी भारत लौटे तो हाथ में World Cup लेकर लौटे. जय हिन्द !!!

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ICC World Cup 2019 के नए नियम क्या हैं? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को क्रिकेट वर्ल्ड कप का इतिहास के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post ICC World Cup 2019 के नए नियम क्या हैं पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here