Love का फुल फॉर्म, I Love You का फुल फॉर्म क्या है?

I Love You Ka Full Form: लव एक ऐसा शब्द है जिसका उपयोग लगभग सभी करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि LOVE का Full Form क्या होता है? लव का फुल फॉर्म जानने से पहले, हमें इसके अर्थ को समझना जरूरी है।

लोग अक्सर प्यार के बारे में बात करते हैं, लेकिन हममें से ज्यादातर लोग इसके सही मतलब के बारे में पूरी तरह से नहीं जानते हैं। आज का प्यार क्या है? बाइक पर बैठना, नए कपड़ों में जाना, shopping करना, movies देखना है !!!!! और घंटों मोबाइल पर बात करना, लेकिन जब बात जिम्मेदारी की आती है, तो कोई भी जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं होता।

ये भले भांति जान लीजिये की Love कोई acronym नहीं है इसलिए इसका कोई full form भी नहीं होता है। वैसे Love या प्यार एक बहुत ही intense emotions होता है जिसे की हम मनुष्य ही experience कर पाते है। ये बहुत से अलग अलग variety की feelings, states और attitudes होती है जिसकी range होती है interpersonal affection से pleasure तक।

वहीँ सच्चे Love की कोई limits या conditions नहीं होते है एक इन्सान के लिए। आज मैंने सोचा की क्यों न आप लोगों को Love Full Form in hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपको भी इस विषय में जानकारी हो। तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं।

लव का पूरा नाम क्या है?

Love का पूरा नाम होता है “Life’s Only Valuable Emotions“। एक भावना है जिसे मनुष्य अनुभव कर सकता है। प्यार एक शब्द है जो किसी को भावनाओं और स्नेह व्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह एक सही शब्द है जिसका उपयोग आप किसी ऐसे व्यक्ति को बताने की कोशिश करते हैं जो आपको उसके बारे में वास्तव में परवाह करता है।

Love Ka Full Form Kya Hai Hindi
i love you ka full form

प्रेम सम्पूर्णता नहीं है। लोग प्यार को एक अधिकार के रूप में देखते हैं जिसे हासिल करना और संरक्षित करना है। जब हम किसी से प्यार करते हैं तो हम चाहते हैं कि वे भी ऐसा ही करें, लेकिन यह गलत है। किसी को भी हमारे जैसा करने पर जोर नहीं देना चाहिए। यदि हम किसी को बदलने की कोशिश करते हैं, तो यह प्यार नहीं है, उन्हें स्वीकार करें जैसे वे हैं, यही सच्ची भावना है।

कर्म और फल केवल भिन्न नहीं हैं।

अगर हम किसी से स्वार्थ से प्यार करते हैं तो स्वार्थ विपरीत होगा। और फिर रिश्तों में मिठास कड़वाहट में बदल जाएगी। और फिर शिकायतें, विवाद चलेंगे। और आखिरकार रिश्ता खत्म हो जाता है…। क्या माता-पिता, माता-पिता, भाई-बहन, दोस्तों, पतियों, या पत्नियों के लिए समान प्यार साझा नहीं कर सकते?

अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग लोगों के लिए love की अलग-अलग परिभाषा होती है। उदाहरण के लिए: एक माँ के लिए, यह अलग है और एक पत्नी और बच्चों के लिए, यह अलग है।

जानें प्यार की सही परिभाषा

प्यार की परिभाषा को आप सही या गलत नहीं कह सकते। व्यक्ति अपने अनुभवों के आधार पर इसे परिभाषित किया है। जिसके आधार पर सरलतम भाषा में प्यार को ऐसे समझ सकते हैं – प्यार एक ऐसी सुखद और तीव्र सकारात्मक भावना है जो मनुष्य किसी व्यक्ति, वस्तु, जीव या फिर ईश्वर के लिए निस्वार्थ भाव से अनुभव करता है।

प्रेम की परिभाषा

प्रेम या प्यार की कोई एक परिभाषा नहीं है। आसान शब्दों में कहें तब, प्यार इंसानों द्वारा महसूस की जाने वाली सबसे शक्तिशाली भावनाओं में से एक है।

प्यार एक सुंदर, शक्तिशाली भावना है जिसे पोषित और आनंदित किया जाना चाहिए। जब हम प्रेम को उसके पूर्ण रूप में अनुभव करते हैं, तो यह हमारे जीवन को पूर्ण और पूर्ण बना सकता है। आइए हम सभी अपने जीवन में प्यार की सराहना करने के लिए समय निकालें और इसे अपने आसपास के लोगों के साथ साझा करें।

प्यार की परिभाषा किपीडिया के अनुसार

प्यार सबसे उदात्त गुण, सबसे गहरे पारस्परिक स्नेह या सरलतम आनंद के प्रति एक मजबूत और सकारात्मक भावना और मानसिक अवस्था है. सामान्यत: प्यार (Love) एक तीव्र आकर्षण या भावनात्मक लगाव को प्रदर्शित करता है.

लव का फुल फॉर्म हिंदी में – Full form of LOVE in Hindi

LOVE का वास्तव में कोई full form नहीं है, लेकिन अलग-अलग लोग अपनी स्थिति के अनुसार अपने अलग-अलग full form बनाते हैं, जिनमें से कुछ नीचे दर्शाए गए हैं, I Love You Ka Full Form।

LOVE का First फुल फॉर्म

L: Life’s
O: Only
V: Valuable
E: Emotion

इसका हिंदी अर्थ है :- (जीवन की केवल मूल्यवान भावना)

LOVE का Second फुल फॉर्म

L: Long Lasting
O: Original
V: Valuable
E: Emotion

इसका हिंदी अर्थ है :- (लंबी स्थायी मूल मूल्यवान भावना)

LOVE का Third फुल फॉर्म

L: Lack
O: Of
V: Valuable
E: Education

इसका हिंदी अर्थ है :- (मूल्यवान शिक्षा का नुकसान)

LOVE का Forth फुल फॉर्म

L: Loss
O: Of
V: Valuable
E: Energy

इसका हिंदी अर्थ है :- (मूल्यवान ऊर्जा की हानि)

LOVE का Fifth फुल फॉर्म

L: Life
O: Of
V: Very
E: Emotional Person

इसका हिंदी अर्थ है :- (बहुत भावनात्मक व्यक्ति का जीवन)

LOVE का Sixth फुल फॉर्म

L: Land of Sorrow
O: Ocean of Tears
V: Valley of Death
E: End of Life

इसका हिंदी अर्थ है :- (जीवन के अंत के आँसू, घाटी के दुःख महासागर की भूमि)

यह full form जो हमने ऊपर बताया है, मूल रूप से यह उन लोगों द्वारा बनाया गया है जो किसी और से सच्चा प्यार करते हैं।

Love शब्द को और किस नाम से जाना जाता है?

Love एक गहन भावना है जो आपके भीतर पनपती है। किसी के लिए एक गहरा स्नेह या प्रेम, एक निश्चित व्यक्ति के लिए एक लगाव या इच्छा जिसके बिना आप जीने की कल्पना नहीं कर सकते।

अगर आप जानना चाहते हैं की love शब्द को और किस नाम से जाना जाता है तो love शब्द के कुछ पर्यायवाची शब्द प्रेम, चाह, प्रीति, लगाव, अनुराग, स्नेह, प्रणय, अनुरक्ति, वात्सल्य, मोहब्बत, इश्क आदि हैं।

प्रेम को इन पर्यायवाची शब्दों के द्वारा भी जाना जाता है

प्रेम शब्द हिंदी के ढाई अक्षरों से बना है। हिंदी साहित्य में प्यार को कई अन्य पर्यायवाची शब्दों के द्वारा जाना जाता है। अनुराग, प्रणय, स्नेह, और अनुरक्ति जैसे शब्द प्रेम के पर्यायवाची शब्द है।

Note उर्दू भाषा में prem को इश्क़ या मुहब्बत / मोहब्बत कहते हैं

लव (Love) कितने प्रकार का होता है ?

Love या प्रेम के अनेक प्रकार के होते हैं।

एकतरफा प्यारप्लेटोनिक लव
खुद से प्यारलस्टफुल प्यार
सच्चा वाला प्यारपी लव
शास्वत प्यार माँ का प्यार

प्यार का सही अर्थ क्या है?

सच्चे प्यार का मतलब है कि आप अपने साथी के लिए एक अटूट, अटूट और अद्वितीय स्नेह और भक्ति रखते हैं । यह उसके साथ एक भावनात्मक और साथ ही शारीरिक संबंध द्वारा भी परिभाषित किया गया है जो बहुत गहरा चलता है, और आपके महत्वपूर्ण दूसरे के बिना जीवन व्यावहारिक रूप से अकल्पनीय होगा।

आई लव यू का मतलब क्या होता है फुल फॉर्म?

हिंदी में आई लव यू का मतलब होता है मैं तुमको प्यार करता हूं। जी हां जब कोई भी व्यक्ति यानी कि लड़का, कोई लड़की को पसंद कर लेता है तब वह उसको आई लव यू बोलता है। जिसका असल में अर्थ यह है कि वह लड़का उस लड़की को प्यार करने लगता है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख लव का फुल फॉर्म क्या है जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को LOVE Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह post लव का फुल फॉर्म क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

पिछला लेखT-Series का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?
अगला लेखजाट को काबू में कैसे करें, गूगल ना करे तो अच्छा है
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

11 COMMENTS

  1. प्यार कभी भी किसी का पुरा नही हुआ है क्योंकि प्यार का पहला अक्षर ही अधुरा है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here