एसएससी का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप जानते हैं की SSC का Full Form क्या है? यदि नहीं तब आज का यह article आपको बहुत पसदं आने वाला है. सरकारी नौकरी प्राप्त करने के बाद व्यक्ति पूरी तरह से निश्चिंत हो जाता है. क्योंकि जब कोई व्यक्ति किसी सरकारी नौकरी को प्राप्त कर लेता है तो उसके बाद ना तो उसे नौकरी से निकाले जाने का डर रहता है और ना ही तनख्वाह कम होने का डर रहता हैं.

इसके अलावा समाज में सरकारी नौकरी वाले लोगों को एक विशेष दर्जा भी दिया जाता है. किसी भी साधारण प्राइवेट जॉब में आपको इतनी सैलरी नहीं मिलेगी जितना कि एक सरकारी नौकरी में मिलती है और यही कारण है कि अभी के समय के अधिकतर युवा सरकारी नौकरी की तरफ आकर्षित है.

हर व्यक्ति एक बेहतरीन सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहता है और इसके लिए वह जमकर मेहनत भी करता है. सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए कई जारी है जिनमें से एक SSC भी हैं. अगर आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हो तो SSC आपके लिए एक बेहतरीन माध्यम बन सकता है. SSC in Hindi के जरिये आप एक नहीं बल्कि कई तरह की सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. अगर आप एसएससी के बारे में अधिक नहीं जानते तो यह सरकार की एक संस्था हैं जो कई सरकारी पदों के रिक्त स्थानों को भरने के लिए लोगो के चुनाव का काम करती हैं. आज हम SSC के बारे में विस्तार से बात करेंगे और एसएससी की फुल फॉर्म क्या है जैसे विषयो पर जानकारी हासिल करेंगे.

एसएससी का पूरा नाम क्या है

SSC Ka Full Form Kya Hai Hindi
एसएससी का फुल फॉर्म क्या है

SSC का फुल फॉर्म होता है “Staff Selection Commission“. इसकी स्थापना 4 नवम्बर 1975 में की गयी थी. शुरुआत में इसका नाम Subordinate Services Commission जिसे 1977 में बदलकर Staff Selection Commission कर दिया गया.

SSC के द्वारा सरकार से जुड़ी B और C ग्रेड की भर्तिया निकाली जाती हैं. SSC के द्वारा हर साल विभिन्न तरह की Exams ली जाती हैं जिससे लाखो लोगो को सरकारी नौकरिया मिलती हैं. SSC के द्वारा विभिन्न विभागों में नौकरिया दिलाई जाती हैं. हमने आपको SSC की जो फुल फॉर्म बताई हैं वह आधिकारिक और सर्वमान्य हैं.

S : Staff
S : Selection
C : Department

SSC हर तरह के समुदायों के लिए नौकरियां निकालती हैं चाहे बात 12वीं पास किये हुए व्यक्ति की हो या फिर किसी Post Graduate की हो.

SSC के दूसरे फुल फॉर्म

वैसे तो SSC की सबसे लोकप्रिय और सबसे सटीक फुल फॉर्म Staff Selection Commission ही हैं लेकिन इसके कुछ दूसरे फुल फॉर्म भी हैं जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया हैं.

1. Subordinate Service Commission

एसएससी की स्थापना 1975 में ही हो चुकी थी और शुरुआत में इसका नाम Subordinate Service Commission ही था. तब भी इसे शॉर्ट में SSC ही कहा जाता था. बाद में 1977 इसका नाम बदलकर Staff Selection Commission कर दिया और अब भी इसका नाम SSC ही हैं.

2. Secondary School Certificate

भारत में CBSE और कुछ अन्य स्टेट बोर्ड के द्वारा कराई जाने वाली सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट की परीक्षा को भी SSC के नाम से जाना जाता हैं जिसका पूरा नाम Secondary School Certificate हैं. इसे अधिकतर 10th Board Exam के नाम से भी जाना जाता हैं.

SSC को हिंदी में क्या कहते हैं?

एसएससी का काम B और C ग्रेड की सरकारी नौकरी प्रदान करना हैं. हर साल SSC की एग्जाम क्लियर करके लाखो लोग विभिन्न विभागों में नौकरिया प्राप्त करते हैं. SSC की फुल फॉर्म तो हम जान ही चुके हैं जो की Staff Selection Department हैं लेकिन शायद आप.

यह नहीं जानते होंगे की SSC को हिंदी में क्या कहते हैं. अगर एसएसपी SSC के बारे में जानने में में रुचि रखते है या फिर भविष्य में कभी SSC की Exam देने वाले हैं तो आपको यह याद होना चहियर की SSC को हिंदी में क्या कहते हैं.

SSC को हिंदी में ‘कर्मचारी चयन आयोग‘ कहा जाता हैं जो की Staff Selection Department का शुद्ध हिंदी परिवर्तन हैं. SSC जैसा सिस्टम केवल भारत में ही नहीं है बल्कि लगभग हर देश में इस तरह के सिस्टम मौजूद हैं. यह एक माध्यम हैं जिसके जरिये देश की सरकारी व्यवस्था को सम्भालने के लिये लोगो को भर्ती किया जाता हैं.

एसएससी का फुल फॉर्म हिंदी में – Full form of SSC in Hindi

अब आप एसएससी की कई सारी फुल फॉर्म के बारे में जान छूकर हैं. SSC की सबसे सटीक अंग्रेजी फुल फॉर्म Staff Selection Department हैं. इसकी हिंदी फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :

Staff : कर्मचारी
Selection : चयन
Commission : आयोग

अर्थात एसएससी की हिंदी फुल फॉर्म ‘कर्मचारी चयन आयोग‘ हैं.

SSC में कौन-कौन से Exams होते है?

जैसे ही मैंने पहले भी बताया है की SSC एक Selection board होता है. वहीँ हर वर्ष ये board अपनी विभिन्न प्रतियोगी परिक्षा (Competitive Exam) करवाता है, जिनमें शामिल हैं CGL, CHSL, Steno, CAPF, JHT, JE इत्यादि. वहीँ इन परीक्षाओं के माध्यम से छात्र अपनी योग्यता अनुसार, इन एग्जाम देकर भारत सरकार के विभिन्न विभागों में नौकरी कर सकते हैं. चलिए अब जानते हैं की SSC में कौन-कौन से Exams होते है?

– SSC Combined Graduate Level Exam (SSC CGL)

– SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)

– Junior Engineer

– Junior Hindi Translator (JTH)

– SSC Multitasking

– Central Police Organization

– Stenographer

– CAPF (Central Armed Police Forces)

– SSC GD (Constable General Duty)

SSC की तैयारी कैसे करे?

वैसे तो SSC की Exams को क्लियर करना काफी मुश्किल हैं लेकिन इससे भी मुश्किल काफी सारी एग्जाम भारत में होती हैं जैसे की IAS Exam आदि. अतः SSC उतनी भी कठिन नहीं हैं. अगर आप मन लगाकर और सही तरीके से तैयारी करे तो आप SSC की एग्जाम क्लियर करके एक अच्छी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हो. एसएससी की तैयारी के लिए आप नीचे बताई गयी हमारी टिप्स को जरूर फॉलो करे :

1. Syllabus के According तैयारी करे : एसएससी के एग्जाम की सबसे अच्छी बात यह हैं की इसके लिए एक कन्फर्म सिलेबस होता हैं. अतः आप SSC के द्वारा जिस विभाग के लिए एग्जाम देने वाले ही उसका सही सिलेबस पता करे और उसके अनुसार ही पढ़ाई करे.

2. सही Study Material जमा करे : अधिकतर लोग Exams को इसकिये ही क्लियर नहीं कर पाते क्योंकि उनके पास पढ़ने के लिए सही जानकारी ही नहीं होती. अतः अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए सही Study Material जमा करे. इसके लिए आप Internet का सहारा ले सकते हैं. अगर आप चाहे तो Study Material Collect करने के लिए कोई Coaching भी Join कर सकते हैं.

3. सभी Subjects को समय दे : अधिकतर ऐसा होता हैं जब हम Hard Subjects को अधिक समय देकर उनमे तो अधिक नम्बर ले आते हैं लेकिन Easy कही जाने वाली Subjects में ही पीछे रह जाते हैं. अतः सभी Subjects को सही समय दे. इसके लिए आप अपना एक Timetable बना ले.

4. पिछली परीक्षाओ के Papers देखे : अगर आप SSC का Exam देने वाले हो तो पिछली कुछ परीक्षाओ के पर जरूर देख ले. इससे आपको यह जानने में सहायता मिलेगी की आपका पेपर कैसा होगा और आप इसके लिए कैसे तैयारी कर सकते हैं.

5. Notes तैयार करे : वैसे तो अधिकतर Students किसी Coaching को जॉइन करके Teachers के बनाये गए Notes को ही पढ़ते हैं. लेकिन आप अपनी Knowledge के अनुसार Notes बनाने की कोशिश भी जरूर करे. इससे आपके दिमाग में सभी Questions क्लियर होते हुए चले जाएंगे और जब Exam का समय करीब आएगा तब आपको बस आपके Notes पढ़ने होंगे.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख एसएससी का फुल फॉर्म क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को SSC Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here