एमबीए का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप जानते हैं की MBA का Full Form क्या है? इसका जवाब है MBA का पूर्ण रूप Master of business administration है . एमबीए एक postgraduate डिग्री प्रोग्राम है जो उन सभी के लिए सहायक है जो बिजनेस मैनेजमेंट में अपना करियर बनाना चाहते हैं. एक उत्कृष्ट कैरियर MBA के सबसे बड़े लाभों में से एक है.

आजकल सभी मल्टीनेशनल कंपनियों में MBA प्रोफेशनल्स की बहुत मांग है. आपने MBA कोर्स के लिए ग्रेजुएशन पूरा किया होगा, बिना ग्रेजुएशन के आपको किसी भी MBA कॉलेजों में प्रवेश नहीं मिलेगा. Top एमबीए कॉलेजों में से एक में प्रवेश पाने के लिए , आपको MBA प्रवेश परीक्षा में बैठने की आवश्यकता है.

जिन परीक्षाओं में शामिल है CAT, MAT, XAT इत्यादि. वैसे MBA course की अवधि दो वर्ष की होती है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यों न आप लोगों को MBA का Full Form क्या होता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपके मन के सभी doubts दूर हो जाएँ. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

एमबीए का पूरा नाम क्या है

MBA Ka Full Form Kya Hai
एटीएम का फुल फॉर्म क्या है

MBA का Full Form होता है Master of Business Administration. उन्नीसवीं शताब्दी के अंत में पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश किया गया था. यह अब तक विकसित और एक प्रभावी कार्यक्रम के रूप में उभरा है जो छात्रों को विभिन्न रणनीतियों के बारे में आवश्यक ज्ञान से लैस करता है जो व्यावहारिक रूप से कॉर्पोरेट दुनिया या business में लागू किया जा सकता है.

MBA के लाभ बेशुमार हैं और इसलिए हम MBA पाठ्यक्रमों और MBA के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों की पूरी जानकारी share करने जा रहे हैं.

M – Master’s
B – Business
A – Administration

MBA क्या है?

MBA के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों से एमबीए पाठ्यक्रम in-depth training प्रदान करते हैं और सफल लीडर, मैनेजर और व्यवसायी बनने के लिए सबसे आवश्यक कौशल के साथ छात्रों को तैयार करते हैं. इसमें न केवल मुख्य विषय या optional शामिल है, बल्कि Conversation, teamwork, group discussion, और social interaction की एक या दो साल की अवधि भी है, जिसमें छात्र आवश्यक कौशल विकसित करते हैं जो एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

एमबीए का फुल फॉर्म हिंदी में (Full form of MBA in Hindi)

MBA का Full Form हिंदी में होता है व्यवसाय प्रबंध में स्नातकोत्तर.

MBA के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

MBA पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए प्रत्येक MBA छात्र के पास कुछ शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए. यदि आप MBA करना चाहते हैं, तो इसके लिए छात्र के पास ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है. एमबीए प्रवेश के लिए, छात्र को स्नातक डिग्री में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है.

भारत में, MBA पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए IIM द्वारा CAT और अन्य MBA प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. हालांकि, कई top NBA college अब बिना किसी प्रवेश परीक्षा के MBA पाठ्यक्रमों में प्रवेश दे रहे हैं.

MBA पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

दुनिया भर के top MBA colleges से विभिन्न प्रकार के MBA पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं. कई वेबसाइटों ने MBA course के प्रकारों में MBA विशेषज्ञता का उल्लेख किया है. उनमें से कुछ नीचे दर्शाए गए हैं.

Executive MBA

Executive MBA एक प्रतिष्ठित कंपनी में तीन साल और उससे अधिक के कार्य अनुभव के साथ काम करने के लिए उपलब्ध postgraduate पाठ्यक्रम है. इसके लिए कामकाजी लोग कार्यकारी, प्रबंधक, नेता या अन्य हो सकते हैं. पाठ्यक्रम के मॉड्यूल के आधार पर executive MBA के लिए कोर्स की अवधि 1-2 वर्ष है.

Regular MBA

Regular MBA को फुल-टाइम MBA कोर्स के रूप में भी जाना जाता है, इसमें 50% और उससे अधिक न्यूनतम graduation marks की आवश्यकता होती है. आमतौर पर, विशेषज्ञता के आधार पर regular MBA पाठ्यक्रम पूरा करने में 2-3 साल लगते हैं.

MBA Correspondence

MBA correspondence जिसे डिस्टेंस लर्निंग एमबीए के रूप में भी जाना जाता है, आमतौर पर उन लोगों के लिए 2-3 साल का MBA program है, जो किसी भी तरह के कारणों के कारण regular MBA कोर्स नहीं कर सकते. इस कोर्स की fees structure, regular MBA पाठ्यक्रम की तुलना में अपेक्षाकृत कम है क्योंकि उम्मीदवार घर पर ही अध्ययन करते हैं और निकटतम केंद्र में परीक्षा के लिए आते हैं.

MBA की सैलरी कितनी है?

MBA करने के बाद, अक्सर देखा जाता है कि शुरुआती स्तर पर, कैंपस प्लेसमेंट 1,20,000 से 2,50,000 लाख प्रति माह के बीच होता है. एमबीए के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों से एक सफल MBA course के बाद औसत भुगतान अनुभव और कौशल के आधार पर लगभग 25 लाख प्रतिवर्ष है. यदि आप एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में शामिल होते हैं या आपने MBA कोर्स किया है, तो यह पैकेज अधिक हो सकता है.

MBA के बाद नौकरियां

यदि आप एक चमकते कैरियर की तलाश में हैं, तो आप एमबीए के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक में शामिल हो सकते हैं और अपनी वांछित एमबीए स्ट्रीम का चयन कर सकते हैं. शीर्ष एमबीए कॉलेजों से अपनी स्ट्रीम के आधार पर, आप एमबीए इन सेल्स, फाइनेंस, मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स अकाउंटिंग, मैनेजमेंट या बैंकिंग के बाद जॉब की तलाश कर सकते हैं और एमबीए का लाभ उठा सकते हैं.

भारत में top MBA colleges कौन से हैं?

एमबीए कोर्स करने वाले सैकड़ों कॉलेज हैं लेकिन MBA के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय IIM की series हैं. भारतीय प्रबंधन संस्थान भारत के 4 शहरों में उपलब्ध था, लेकिन बाद में, इच्छुक उम्मीदवारों के लिए और अधिक कमरे बनाने के लिए 2 और शाखाएँ खोली गईं. हमने सूची में top 10 MBA college को list किया है.

  • Faculty of Management Studies – Delhi
  • Indian Institute of Management – Indore
  • Indian Institute of Management – Kozhikode
  • IMT: Institute of Management Technology – Ghaziabad
  • SP Jain Institute of Management and Research – Mumbai
  • XLRI: Xavier School of Management – Jamshedpur
  • Indian Institute of Management – Ahmadabad
  • Indian Institute of Management – Bangalore
  • Indian Institute of Management – Lucknow
  • Indian Institute of Management – Calcutta

दुनिया में सर्वश्रेष्ठ MBA colleges कौन से हैं?

यदि आप एमबीए के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों से MBA पाठ्यक्रम की तलाश कर रहे हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है, तो हमने दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ MBA colleges पर शोध किया और उनका पता लगाया है.

  • Stanford Business School, US
  • Harvard Graduate School of Business, US
  • The Wharton School at the University of Pennsylvania
  • London Business School, UK
  • MIT Sloan School of Management, US
  • INSEAD, Paris
  • HEC Paris
  • University of Chicago Booth School of Business, US
  • IE Business School, Spain
  • Columbia Business School, US

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख एमबीए का पूरा नाम क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को MBA Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post एमबीए का फुल फॉर्म क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here