ओके का फुल फॉर्म क्या है?

OK का full form क्या है? यह प्रश्न आपके मन में कभी न कभी तो जरूर आया होगा. अधिकतर लोगों का मानना है कि OK शब्द Okey का Short form है जिसका मतलब हिंदी में कहा जाये तो ‘ठीक है’ होता है, लेकिन असल में ऐंसा नहीं होता है. आपको यह जानकार थोडा आश्चर्य लग सकता है की Ok शब्द का इसिहास बहुत पुराना है.

आज हम आपको इस आर्टिकल, ओके का फुल फॉर्म क्या होता है के माध्यम से यह तो बताएंगे ही कि Ok का फुल फॉर्म इन हिंदी साथ ही हम आपको बताएंगे कि Ok शब्द की उत्पत्ति कैंसे हुई, Ok शब्द के और भी Full form कौन कौन से माने जाते हैं, Ok शब्द का उपयोग किस प्रकार से होता है, और Ok Full Form in Hindi का उपयोग कहाँ – कहा होता है आदि. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

ओके का पूरा नाम क्या है

OK Ka Full Form Kya Hai
ओके का फुल फॉर्म क्या है

OK का फुल फॉर्म होता है “All Correct”. OK एक शब्द है जिसे बहुत सामान्य तौर पर आम बोलचाल में उपयोग किया जाता है. Ok शब्द दुनिया का सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है, इस बात को बीबीसी और बाकी बहुत सी वेबसाइट ने भी उल्लेख किया है. वहीं कुछ वेबसाइट के मुताबिक Ok शब्द Hello के बाद सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है. Ok शब्द एक अंग्रेजी शब्द है लेकिन इसका उपयोग अंग्रेजी भाषी देशों के साथ अन्य देशों में भी अलग अलग भाषाओं में उपयोग किया जाता है.

आम बोलचाल के अलावा पुस्तकों, कार्यों, समाचार पत्रों, किताबों आदि में भी इस शब्द का उपयोग अधिकतर किया जाता है जिससे प्रतीत होता है कि यह आम शब्द नहीं वरन मान्यता प्राप्त शब्द है जिसका कोई ठोस मतलब निकलकर नहीं आता. Ok शब्द का उपयोग किसी विशेष क्रिया के लिए न कर अलग अलग प्रकार से इसका उपयोग किया जाता है.

आमतौर पर अधिकतर लोग इसका मतलब स्वीकृति देने के लिए करते हैं. अभी से नहीं, Ok शब्द का इतिहास बहुत पुराना है. आज भी काफी लोगों के बीच ये बात बहस का रूप धारण कर ली है एवं बहुत से लोग आज भी ये जानने की कोशिश में लगे हैं कि आखिर Ok शब्द के पीछे का असल राज क्या है.

क्या सच में OK का फुल फॉर्म होता है?

हाँ बिल्कुल Ok शब्द का Full form है और 1 नहीं बल्कि Ok शब्द के बहुत से Full form माने गए हैं. इसका कारण यह है कि Ok शब्द का उपयोग अलग अलग तरीकों से किया जाता है जिससे Ok शब्द का कोई एक विशेष अर्थ निकालकर नहीं आता है.

इसी कारण जानकारों के द्वारा Ok शब्द के बहुत से Full form बताए गए हैं. फिलहाल हम आपको बताते हैं कि इतिहास से Ok शब्द का क्या Full form निकालकर आता है इसके बाद आगे हम आपको Ok के बाकी और भी Full forms से अवगत कराएंगे.

ओके का फुल फॉर्म हिंदी में (Full form of OK in Hindi)

ओके को हिंदी में “सब सही हैं” कहा जाता है.अधिकतर लोगों के द्वारा एवं विद्यालयों में बताया जाता है कि OK शब्द Okey का Short form है. लेकिन वहीं इतिहास झांककर देखा जाए तो Ok शब्द किसी शब्द का Short form नहीं बल्कि Ok शब्द का Full form निकलकर आता है.

वैंसे तो अलग अलग जानकारों के द्वारा Ok शब्द के अलग – अलग Full form बताएं गए हैं लेकिन इसके पीछे के इतिहास को देख जाए तो Ok शब्द का Full form होता है ‘All Correct‘.

Ok Full Form in Hindi – OLL Korrect

अब आप सोच रहे होंगे कि All Correct का Short form तो AC होना चाहिए लेकिन OK क्यों है. तो हम आपको बता दें तो एक तरफ माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति गलती से हुई थी, वहीं दूसरी तरफ माना जाता है कि इसकी उत्त्पति गलती से नहीं वरन व्यंग अथवा मजाक के रूप में हुई थी और ये शब्द धीरे धीरे फैलते हुए पूरे विश्व में प्रचिलित हो गया है.

हालांकि इसमें दो मत की बात नहीं है कि अंग्रेजी भाषा पूरे विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाली भाषा है और Ok एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है तो स्वाभाविक सी बात है कि Ok विश्व का सर्वाधिक उपयोग होने वाला शब्द है. Ok शब्द के और भी बाकी Full forms से अवगत कराने के पहले हम आपको Ok के मुख्य Full form ‘All Correct’ के इतिहास से अवगत कराएंगे.

Ok शब्द की उत्पत्ति कैंसे हुई?

Ok शब्द का इतिहास लगभग 180 वर्षों पुराना है. सर्वमान्यता के अनुसार Ok शब्द की उत्पत्ति 19वी शताब्दी में अमेरिका देश से हुई थी. बहुत से लोगों का मानना है कि Ok की उत्पत्ति गलत उच्चारण के कारण हुई थी. लेकिन Ok शब्द की उत्पत्ति व्यंग्य या मजाक के तौर पर हुई थी. 19 वी शताब्दी में किसी भी शब्द को व्यंग्य के तौर पर उपयोग करना प्रचलन था और लोग शब्दों को जानबूझकर मजाकिया अंदाज में उच्चारण करते थे.

इसी तरह Ok शब्द का उपयोग सर्वप्रथम 1839 में Charles Gordon Greene के ऑफिस में मजाकिया अंदाज में किया गया और इस शब्द का उपायोग उन्होंने Boston Morning Post में 23 मार्च 1839 को एक आर्टिकल संपादित किया जिसमें Oll Korrect शब्द का उपयोग किया.

Oll Korrect शब्द All Correct का गलत उच्चारण के जिसका उपयोग जानबूझ कर व्यंग्यात्मक टिप्पड़ी के तौर पर किया गया. All Correct का हिंदी में अर्थ ‘सब ठीक है’ होता है. इसके बाद Oll Korrect के Short Form Ok का उपयोग किया जाने लगा और Ok शब्द पूरे अमेरिका में प्रचिलित हो गया. यह शब्द इतना ज्यादा प्रचिलित हुआ कि आज इसका उपयोग पूरी दुनिया में किया जाता है.

विकिपीडिया के अनुसार Ok शब्द Ole Kurreck का Short form है जो कि अमेरिकन अंग्रेजी से लिया गया है. अब तो कई जगहों जैंसे सोशल मीडिया चैटिंग इत्यादि में Ok के भी Short form का उपयोग K के रूप में किया जाने लगा है.

आपने बहुत से प्रोडक्टस में Ok शब्द को बड़े बड़े अक्षरों में लिखा देखा होगा. जब किसी प्रोडक्ट में Ok का उपयोग होता है तो वहाँ इसका Full form ‘Objection Killed‘ होता है इसका अर्थ हिंदी में ‘कोई आपत्ति शेष नहीं’ होता है.

OK के दुसरे फुल फॉर्म्स

जानकारों के मुताबिक Ok शब्द के अलग अलग Full forms माने गए हैं. चलिए जानते हैं.

1. All correct

2. Okay

3. Objection killed

4. Objection Knock

5. All Clear

Ok शब्द का उपयोग किस प्रकार से होता है?

Ok शब्द का उपयोग अलग अलग तरह से किया जाता है, आइए समझते हैं –

हाल चाल जताने या पूछने के लिए

उदाहरण
1. मैं Ok हूँ अर्थात मैं ठीक हूँ.
2. तुम Ok तो हो अर्थात तुम ठीक तो हो
3. मेरा सब Ok चल रहा है अर्थात मेरा सब ठीक ठाक चल रहा है.
4. मैंने अपनी गाड़ी की कंडीशन बिल्कुल Ok करा ली है अर्थात मैंने अपनी गाड़ी की कंडीशन बिल्कुल ठीक या फिर बहुत अच्छी करा ली है.

स्वीकृति या सहमति जताने के लिए

उदाहरण – जैंसे मैंने किसी से किसी प्रकार की मदद मांगी और उसने जवाब में मुझे Ok कह दिया तो मैं मानूँगा की उसने मदद करने के लिए स्वीकृति दे दी है.

Statement देने के लिए

उदाहरण
1. तुम मेरे काम में दखल मत डालो Ok.
2. मैं ठीक हूं तुम अपना देखो Ok.
3. कल जिस जिसने होमवर्क नहीं किया उसे सजा मिलेगी Ok.

किसी भी वाक्य के प्रारंभ में

उदाहरण
1. Ok देखते हैं.
2. Ok फिर मिलेंगे.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख OK का फुल फॉर्म क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Ok full form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post ओके का फुल फॉर्म क्या होता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here