पापड़ खार का दूसरा नाम क्या है?

पापड़ खार का दूसरा नाम होता है पापड़ खारो। इसके कई नाम महजूद हैं, जिसके बारे में हमें आगे इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की हम जो पापड़ खाते में अक्सर अपने खाने में उसमें भी पापड़ खार का इस्तमाल किया गया होता है।

लेकिन बहुत ही ऐसे कम लोग होंगे जिन्हें की पापड़ खार के बारे में पूरी जानकारी हो। ऐसा इस्तमाल क्यूँकि अलग अलग जगहों में इसे अलग अलग नाम से पुकारा जाता है। वहीं इसका इस्तमाल बहुत ही कम व्यंजनों में काफ़ी कम मात्रा में किया जाता है। ऐसे में सभी को इस विषय में जानकारी नहीं होती है।

तो फिर चलिए आज पापड़ खार क्या होता है, पापड़ खार का दूसरा नाम क्या है जैसे सभी सवालों का जवाब इस आर्टिकल में पूरी तरह जानेंगे। चलिए शुरू करते हैं।

पापड़ खार क्या होता है?

पापड़ खार एक प्रकार का विशेष खार होता है जिसका इस्तमाल पापड़ बनाने के लिए होता है। पापड़ को तलने के बाद ज़्यादा कुरकुरा बनाने के लिए पापड़ खार का उपयोग किया जाता है। पापड़ बनाने के लिए गोंदे गए आटे में पापड़ खार थोड़ा सा मिलाने पर पापड़ का शेल्फ लाइफ़ बढ़ जाता है।

papad khar ka dusra naam kya hai

चूँकि पापड़ खार एक प्रकार का रशायन होता है जो। की सफ़ेद रंग का होता है, इसलिए इसका इस्तमाल बहुत ही कम और ज़रूरत के हिसाब से करना चाहिए।

पापड़ खार का दूसरा नाम क्या है?

पापड़ खार का दूसरा नाम होता है Papad Kharo। वहीं इसके बहुत से नाम भी महजूद हैं जैसे की Papadkhar / Papad-Khar / Papad Kharo / Papadiao / Alkaline Salt Powder।

पापड़ खार का उपयोग कैसे किया जाता है?

पापड़ खार जो की पानी में आसानी से घुलमिल जाता है, इसलिए इसे पानी में मिलाकर उसे गुंदे गए आटे में मिलाया जाता है ज़रूरत के अनुसार।

पापड़ खार का इस्तमाल अलग अलग प्रकार के पापड़ों में किया जाता है।

पापड़ खार को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है?

पापड़ खार को सुरक्षित रखने के लिए उसे air टाइट डिब्बों में रखा जाना चाहिए। यानी की ऐसी डिब्बे या बर्तन जिसमें की हवा ना जाती हो। अन्यथा पापड़ खार ख़राब हो जाने की संभावना बनी रहती है।

पापड़ खार का इस्तमाल किन व्यंजनों में किया जाता है?

पापड़ खार का इस्तमाल बहुत से व्यंजनों में किया जाता है। चलिए इनके बारे में जानते हैं।

फ़ाफड़ा रेसिपी, गाँठिया, बाज़ारी खिचूल्लु, पोहा, चकली इत्यादि में।

क्या सच में पापड़ खार को प्राकृतिक रूप से प्राप्त किया जाता है?

पापडखार वास्तव मे प्राकृतिक रूप से विभिन्न क्षेत्रों की मिट्टी मे प्राप्त होने वाला क्षार है। इस पूर्ण रूप प्राकृतिक रूप से प्राप्त किया जाता है।

क्या पापड़ खार खाना सेहत के लिए अच्छा होता है?

जी हाँ, पापड़ खार सेहत के लिए काफ़ी फायेदेमंद होता है। इनका सही तरीक़े से और सही मात्रा में सेवन करने पर हमें काफ़ी मदद मिलती है। हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के लिए, वजन कम करने के लिए, पेट की सफ़ाई के लिए, जल्दी बूढ़े होने से बचने के लिए पापड़ खार सच में काफ़ी फायेदेमंद होता है।

क्या पापड़ खार प्राकृतिक होता है या कृत्रिम होता है?

पापड़ खार दोनों रूप से बनाया जा सकता है। लेकिन प्राकृतिक पापड़ खार शरीर के लिए ज़्यादा फायेदेमंद होता है।

पापड़ खार को अंग्रेज़ी में क्या कहा जाता है?

पापड़ खार को अंग्रेज़ी में Alkaline Salt Powder कहा जाता है।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख पापड़ खार का दूसरा नाम क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को DNA का पूरा नाम की जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख पापड़ खार को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Previous articleBunty aur Babli 2 Full Movie Download Leaked on Tamilrockers to Watch Online
Next articleThe Wheel of Time Full Series Download MovieRulz Available on TamilRockers and Telegram to Watch Online
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

2 COMMENTS

  1. hello hindime.net aagr ap ko apne blog ke liye post nahi mil rahi hai to mai apki help karuga bature content seller agar content chahiye to ap mere diye gaye email per mujhe batade de

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here