Phonepe History Delete Kaise Kare

PhonePe से History Delete कैसे करे? ये वाला सवाल बहुत से लोगों के मन में ज़रूर आता होगा। ऐसा इसलिए क्यूँकि हमारे बहुत से रीडर ने हमें ये सवाल कॉमेंट में लिखकर पूछा था। ऐसे में ये तो हमारा फ़र्ज़ बनता है की आप लोगों को वो उपाय बताया जाए जिससे की आप भी अपनी PhonePe Transaction History डिलीट कर सकें।

PhonePe app एक बहुत ही बढ़िया online प्लाट्फ़ोर्म है जो की बहुत ही अनोखी services प्रदान करता है जिससे की आप अपने utility bills भर सकते हैं, किसी को पैसे ट्रान्स्फ़र कर सकते हैं इत्यादि। ऐसे में जब आप कोई ऑनलाइन transaction करते हैं तब उस transaction की details भी आपके transaction history में सेव हो जाती है।

वैसे ये तो अच्छी बात हुई जिससे आप अपने सभी transaction के बारे में जान सकते हैं। लेकिन बहुतों को इन transaction history को डिलीट करने में ज़्यादा दिलचस्पी होती है। बस उनके लिए आज हम स्टेप बाई स्टेप पूरी प्रक्रिया लाए हैं, जिससे आप भी अपने PhonePe History Delete कर सकते हैं। तो फिर चलिए शुरू करते हैं।

Transaction History क्या होता है?

Transaction History वो history होत्ता है जिसमें की आपके द्वारा किए गए सभी transaction (लेन देन) की जानकारी रिकॉर्ड की गयी होती है। इस प्रकार की जानकारी आप लगभग सभी Finance Apps पर ज़रूर से मिल जाएँगे।

phonepe history delete kaise kare

ये सभी जानकारी आपके सुविधा के लिए अपने आप ही app के द्वारा सेव कर ली जाती है। इससे आपको भविष्य में कोई दिक़्क़त नहीं होगी, साथ में आप खुद के द्वारा किए गए सभी पेमेंट को एक ही जगह में देख सकते हैं। यहाँ से आप PhonePe KYC कैसे करे जरुर पढ़े।

Phonepe पर Transaction History कैसे देखें?

फोनपे में Transaction History कैसे देख सकते हैं, इसकी जानकारी आपको नीचे के स्टेप्स में दी गई है :-

  • सबसे पहले आपको अपना Phonepe अकाउंट खोलना होगा।
  • अब आपको नीचे की तरफ, अंत में हिस्ट्री का बटन दिखेगा। वहाँ पर आप क्लिक कर दें।
  • आपके सामने आपकी ट्रांजैक्शन हिस्ट्री दिखायी पड़ जाएगी। आपने जितने भी पुराने पेमेंट किए हैं वह आपके सामने आ जाएंगे।

इन सभी स्टेप्स का पालन कर अपने Phonepe की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री देख पाएंगे।

Phonepe Transaction History Kaise Delete Kare

यहाँ पर हम ये जानेंगे की कैसे आप खुद ही आसानी से PhonePe Transaction History Delete कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने PhonePe अकाउंट पर लॉगिन करना होगा।

स्टेप 2: अब आपको Transaction History Page खोलना होगा। यहाँ पर आपको सभी transaction नज़र आ जाएँगे।

स्टेप 3: अब जिस transaction को डिलीट करना चाहते हैं उस पर आपको क्लिक करना होगा।

स्टेप 4: क्लिक करने पर पूरी details नज़र आएगी, साथ ही नीचे में Contact PhonePe Support नज़र आएगा, उसे आपको क्लिक करना है।

स्टेप 5: अब आपको एक टिकट raise करना है (message लिखना है ) जिसमें आपको लिखना है की, “Hello sir, I want to hide or delete this transaction due to some personal reason”.

स्टेप 6: जैसे ही आप ये message भेजते हैं, आपके नाम पर एक ticket बन जाएगा।

स्टेप 7: अब आपको support टीम ज़रूर से कांटैक्ट करेगी आपकी request की confirmation लेने के लिए।

स्टेप 8: एक बार कन्फ़र्म हो जाने के बाद, आपका transaction delete कर दिया जाएगा।

Pending PhonePe transaction को Cancel कैसे करें ?

Pending PhonePe transactions को cancel नहीं किया जा सकता है, क्यूँकि या तो वो successful हो जाते हैं या फिर failed status नज़र आता है।

क्या मैं PhonePe पर Transaction History Delete कर सकता हूँ?

जी हाँ, आप बहुत ही आसानी से PhonePe पर transaction history delete कर सकते हैं।

यदि मैं transaction history डिलीट करना न चाहूँ ; ऐसे मैं क्या कर सकता हूँ ?

PhonePe account आपने यूज़र को transaction details hide या छुपाने का भी मौक़ा प्रदान करता है। आपको बस इसका उपयुक्त कारण सपोर्ट टीम को दर्शाना है, एक बार वो authenticate कर देने के बाद आप ऐसा कर सकते हैं।

ये थी वो पूर्ण जानकारी जिससे की आप अपना PhonePe History डिलीट कर सकते हैं। वैसे कोई direct विकल्प तो नहीं होता है, लेकिन आप सपोर्ट से बात कर इसे कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को फोनपे हिस्ट्री डिलीट कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को फोनपे से ट्रांसक्शन हिस्ट्री कैसे डिलीट करे के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख PhonePe Ki History Kaise Delete Kare कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

पिछला लेखटीटी (TT) कैसे बने?
अगला लेखठेकेदार (Contractor) कैसे बने?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here