PhonePe Full KYC Kaise Kare

क्या आप भी ये जानना चाहते हैं की PhonePe KYC कैसे करे? तब आज की यह आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। यदि आप भी एक नए PhonePe यूज़र हैं और अभी तक अपना KYC कम्प्लीट नहीं किया है तब आज आपको उस विषय में सठिक जानकारी मिल जाएगी।

सच में Digital payment और wallet platforms जैसे की Paytm, Google Pay, और PhonePe, ने हमारे जीवन को ओर भी आसान बना दिया है। आज के समय में हम cashless transaction ज़्यादा कर रहे हैं। और इसकी संख्या धीरे धीरे बढ़ती ही जा रही है।

ऐसे में कपटपूर्ण लेनदेन का होना जायज़ सी बात है। ख़ास इसीलिए Reserve Bank of India ने KYC compliance को बाध्यतमूल कर दिया है सभी digital wallet users के लिए। ऐसे में यदि आप एक PhonePe user हैं और अपना KYC कम्प्लीट करना चाहते हैं, तब यहाँ पर आपको ऐसे ही कुछ छोटे छोटे स्टेप्स बताए गए हैं, जिससे आप ऐसा करने में सक्षम हो सकें। तो बिना देरी के चलिए शुरू करते हैं।

PhonePe KYC क्या होता है?

PhonePe KYC एक ऐसी सर्विस है जिसके द्वारा Reserve Bank of India एक यूज़र के identity को वेरिफ़ाई कर सकती है। KYC जिसका फ़ुल फ़ोरम है “Know Your Customer”। इससे पता चलता है की सरकार प्रत्येक यूज़र के बारे में सठिक जानकारी चाहती है। वो चाहती है की आप असल में एक बैंकिंग कस्टमर हो भी या नहीं।

phonepe kyc kaise kare

इस प्रकिया में बैंकिंग प्लाट्फ़ोर्म को हमें अपने सभी personal identification details प्रदान करने होते हैं जैसे की driving license, PAN card और Aadhaar Card। ये उन बैंक और digital payments platforms को ये authenticity प्रदान करती है की उनके customers असली हैं और वो सर्विस को बिना किसी रिस्क के इस्तमाल कर सकते हैं।

हमें KYC Complete करने की ज़रूरत क्यूँ है?

इसका सीधा सा जवाब है अपने डिजिटल वॉलेट की पूर्ण इस्तमाल करने के लिए। यदि आपने KYC कम्प्लीट नहीं किया है, तब आप अपने digital wallet की केवल कुछ ही सर्विस का access कर सकते हैं, वहीं बहुत से जगहों में आपको restrictions देखना पड़ सकता है।

RBI guidelines के अनुसार, non-KYC customers न तो अपने वॉलेट में पैसे add कर सकते हैं, न किसी को पैसे भेज सकते हैं और न ही उन्हें कुछ दूसरे ऑफ़र का फायेदा मिलेगा। ये सभी चीजें केवल KYC कस्टमर को भी मिलते हैं।

ऐसे में यदि आपको PhonePe या किसी दूसरे digital payments platform का पूर्ण इस्तमाल करना है तब आपको जल्द से जल्द KYC कम्प्लीट कर लेना चाहिए। ये आप कैसे कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी नीचे आपको प्रदान की गयी है। चलिए उस विषय में जानते हैं।

PhonePe KYC Kaise Kare

एक बार आपने अपने फ़ोन पर PhonePe app डाउनलोड कर इंस्टॉल कर लिया है फिर, आपको sign up कर लेना है अपने primary phone number के इस्तमाल से। ये वही नम्बर होना चाहिए जो की आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ हो। अब app आपके मोबाइल पर एक OTP भेजेगा नम्बर को verify करने के लिए। इसके साथ ये आपके बैंक खाते को कनेक्ट भी कर देगा सम्बंधित PhonePe account से।

एक बार आपने ऐसा कर दिया, फिर आपको app को खोलना है और KYC प्रक्रिया को पूर्ण करना है, नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन कर :

स्टेप 1: जैसे की आप app को अपने मोबाइल पर पहले बार खोलेंगे, आपको एक बैनर नज़र आएगा टोप पर जिसमें लिखा होगा, “Make the most of your PhonePe account”।

स्टेप 2: बैनर पर चार स्टेप पहले ही दर्शाए गए होंगे जिसमें आते हैं bank account activation, activate the wallet, add a new card और add a photo।

स्टेप 3:- अगर आपकी मोबाइल नम्बर पहले से ही आपके बैंक खाते से जुड़ी हुई हो, तब app अपने आप ही उसे activate कर देगी sign-up के दौरान।

स्टेप 4: अब आपको tap करना है Activate Wallet पर वो भी KYC को initiate करने के लिए।

स्टेप 5: अब आपको आगे ID नम्बर प्रदान करने के लिए कहेगा, जो की पहले से ही PAN Card सेट किया गया है by default।

स्टेप 6: उसपर आप tap कर उसे बदल सकते हैं और चुन सकते हैं दूसरे विकल्प जैसे की PAN, driving license, Voter ID card, Passport, और NREGA Job Card number।

स्टेप 7: अब क्लिक करें preferred डॉक्युमेंट टाइप पर और enter करें सभी details।

स्टेप 8: अंत में submit पर क्लिक करें।

अब हो गया। आपका minimal KYC अब सफलतापूर्वक पूर्ण हो चुका है। आप चाहें तो अपने वॉलेट में पैसे add कर सकते हैं और कोई transaction कर सकते हैं। आगे आप चाहें तो debit या credit card की डिटेल भर सकते हैं PhonePe account पर जिससे आगे के transactions जल्द हो सके।

PhonePe KYC के फायदे

चलिए अब हैं की PhonePe KYC के फायदे क्या क्या है।

  • पुरे सालभर में आप जितनी चाहें उतनी भी ट्रांसक्शन कर सकते है।
  • एक दिन की लेन देन की लिमिट 20,000 तक हो जाती है, जो की काफ़ी है।
  • आप अपने wallet के पैसे को अपने बैंक अकाउंट में भेज सकते है बिना किसी रोक के।
  • अपने मोबाइल रिचार्ज, बिल जमा करने जैसे कार्यों में वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते है।
  • वॉलेट में पैसे जमा सकते हैं।
  • आपको प्रति successful ट्रैंज़ैक्शन के coupons, offers, scratch cards मिलने लगते है।

PhonePe पर KYC करने की क्या ज़रूरत है?

KYC का मतलब है Know Your Customer, और इसे RBI द्वारा बाध्य कर दिया गया है भारत में सभी Payment apps के लिए। बिना KYC के आप PhonePe के बहुत से features का इस्तमाल ही नहीं कर सकते हैं।

्या मैं बिना बैंक अकाउंट के PhonePe का इस्तमाल कर सकता हूँ?

जी कर सकते हैं, लेकिन आप केवल merchant-based transactions, जैसे की recharges, bill payments, और online/offline merchant transactions ही कर सकते हैं। वहीं आप मनी ट्रान्स्फ़र नहीं कर सकते हैं क्यूँकि ये enable होता है UPI पर, जिसके लिए एक बैंक खाते का होना आवास्यक है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को PhonePe KYC कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को PhonePe Full KYC के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख PhonePe KYC के फायदे क्या है कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

पिछला लेखMatsya Kaand Full Series Download Available on Tamilrockers and Other Websites
अगला लेखIndia’s Best Share Market Blog in Hindi
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here