PhonePe से रिचार्ज कैसे करें Airtel, Jio, Idea, Vodafone SIM?

क्या आप भी ये जानना चाहते हैं की PhonePe रीचार्ज कैसे करें? तब चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं हैं क्यूँकि आज हम बस इसी विषय में ही जानेंगे और समझेंगे। आप शायद जानते हैं कि PhonePe भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म है।।

आज के समय में करोड़ों भारतीय PhonePe का इस्तमाल कर रहे हैं, दूसरों को पैसे भेजने के लिए, Mobile, DTH, data cards इत्यादि को recharge करने के लिए भी। इसके साथ वो इसका उपयोग का utility payments भी चुका रहे हैं और साथ में सोने की ख़रीदारी भी कर रहे हैं।

phonepe se recharge kaise kare

क्या आप जानते हैं कि आप PhonePe ऐप से कुछ ही सेकंड में अपना मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं? कैसे करना है ये हम आगे आर्टिकल में जानेंगे।

PhonePe Se Recharge Kaise Kare 2021

तो यहाँ पर में आपको वो सभी स्टेप्स बहुत ही आसान भाषा में समझाने वाला हूँ जिससे की आप PhonePe से मोबाइल रीचार्ज कर सकेंगे। यहाँ आप PhonePe अकाउंट कैसे बनाये पढ़ सकते है।

1. अपना PhonePe App ओपन करें

चूँकि आप अपने PhonePe App से Recharge करने वाले हैं, ऐसे में आपको सबसे पहले, अपने मोबाइल फोन में PhonePe ऐप को खोलना होगा। यदि आपने अभी तक इसे डाउनलोड नहीं किया है तब नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लीजिये।

इसके बाद अपने फ़ोन में “PhonePe ऐप” को ओपन कर सकते हैं।

2. Mobile Recharge पर क्लिक करें

जैसे ही आप अपने PhonePe के होमपेज पर आएंगे, वहाँ पर अब आपको थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर, “Recharge & Pay Bills” का विकल्प दिखायी पड़ेगा। बस उसी Recharge & Pay Bills विकल्प के नीचे, आपको “Mobile Recharge” ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना है।

3. अब अपना Mobile Number चुनें या दर्ज करें

सामने आपको Mobile Recharge पेज दिखायी पड़ रहा होगा। यहाँ पर आपको उस “Mobile Number” को दर्ज करना है जिस पर आप Recharge करना चाहते हैं। ये आपका या किसी और का भी हो सकता है।

यदि आपने अपने Phone में उस Mobile Number को सेव किया है जिसमें आप रिचार्ज करना चाहते हैं, तो आप उस Mobile Number को सर्च भी कर सकते हैं। इससे आपको फिर से मोबाइल नम्बर दर्ज नहीं करना पड़ेगा।

4. अपना सिम कार्ड ऑपरेटर चुनना होगा

एक बार आपने अपना मोबाइल नंबर डाल दिया, फिर आपको अपना “Sim Card Operator” चुनना होगा। यानी आपको यह चुनना होगा कि, आप Airtel, Jio, Vi (वोडाफोन आइडिया) और BSNL आदि में से कौन से Service ऑपरेटर का Sim का इस्तेमाल कर रहे हैं।

5. Amount या कितना पैसा डालें या फिर रिचार्ज प्लान चुनें

यहाँ पर आप जितने का रीचार्ज करना चाहते हैं उस amount को दर्ज करना होगा। यदि आपको कोई दूसरा प्लान लेना है तब आप उपलब्ध Plans को देख सकते हैं। यहाँ नीचे में आपको “Recommended Packs” के नीचे आप सभी Plans को देखेंगे जो आपके मोबाइल नंबर पर उपलब्ध हैं।

6. अब Payment का ऑप्शन चुनें

एक बार आपने आपने नम्बर के लिए Plan को सेलेक्ट करने के बाद, आपको अब “Payment” विकल्प चुनना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की, यहाँ पर आपको Payment करने के लिए 4 विकल्प मिलते हैं। जिसमें PhonePe Wallet, Debit Card, Credit Card और BHIM UPI शामिल है।

PhonePe Wallet

यदि आपका Wallet PhonePe में Activate है और उसमें पैसे आपने डलवाए हैं, तो आप अपने PhonePe Wallet का उपयोग करके Payment कर सकते हैं। पैसे आपके PhonePe Wallet से काट लिए जाएँगे।

Debit Card

दूसरा विकल्प है Debit Card। अगर आप अपने Debit Card से Recharge करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपना Debit Card का Number, Expiry date, और CVV नंबर डालना होगा। जिससे आपके बैंक खाते से पैसे अपने आप ही कट जाएगा। लेकिन आपको एक OTP इसमें आएगा registered mobile number पर।

Credit Card

यदि आप अपने Credit Card से Recharge करना चाहते हैं, तब भी आप ऐसा कर सकते हैं। आपको ऊपर डेबिट कार्ड के जैसे ही इसमें सभी details भरना होगा। जैसे की अपना Credit Card का Number, Expiry date, और CVV नंबर डालना होगा। फिर आप इसमें रीचार्ज कर सकते हैं।

BHIM UPI

अगर आपने अपना BHIM UPI ID पहले से ही PhonePe में Add किया हुआ है, तो आप सीधे अपनी UPI ID से भुगतान कर सकते हैं। ये सबसे सहज और जल्दी उपाय है। हम हमेशा इसी विकल्प का ही इस्तमाल करते हैं।

7. अंत में Recharge पर क्लिक करें

अब आपने जैसे ही अपना payment विकल्प चुन लिया, इसके बाद, आपको सबसे नीचे दिखाए गए “Recharge” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप Recharge ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब PhonePe आपसे आपका “UPI PIN” मांगेगा। अपना UPI PIN डालें और “राइट” आइकन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप राइट आइकन पर क्लिक करेंगे आपका Recharge सफलतापूर्वक हो जाएगा।

इस प्रकार से आप Phonepe से अपने मोबाइल को रीचार्ज कर सकते हैं। इसके साथ साथ आप Bill Payment, Ticket Book, Food Order भी कर सकते है।

क्या PhonePe से अपना JIO फ़ोन रीचार्ज कर सकते हैं?

जी हाँ आप PhonePe से अपना JIO फ़ोन रीचार्ज कर सकते हैं।

फ़ोन पर रीचार्ज कैसे किया जाता है?

फ़ोन पर रीचार्ज आप Phonepe, Paytm, Google Pay, Mobiwik इत्यादि app का इस्तमाल कर सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा ?

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को फोन पे से रिचार्ज कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को PhonePe मोबाइल रीचार्ज के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Share करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख फोनपे से रिचार्ज कैसे करते हैं कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

Previous articlePhonePe Logout कैसे करे, सबसे आसान तरीका
Next articleArmy of Thieves Full Movie Download TamilRockers and Telegram Channels Leaked to Watch Online
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here