Reddit क्या है और इससे ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

अगर आप Online ज्यादा समय बिताते हैं, तब जरुर से आपको यह बात पता ही होनी चहिये की आखिर में Reddit क्या है और इसकी मदद से ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? Reddit Internet का एक बहुत ही popular discussion website है. ये खुद को internet का front page भी कहता है. और इस बात में कोई दोराहें नहीं है. ऐसा इसलिए क्यूंकि ये पूरी दुनिया में top 10 sites में अपना स्थान पक्का करता है.

अब सवाल उठता है तो फिर आखिर ये Reddit क्या होता है? तो एक आसान सा explanation है की यह एक बहुत बड़ा collection होता है forums का, जहाँ लोग information, news, content इत्यादि share करते हैं, चूँकि ये एक forum के जैसे होता है इसलिए users इसमें हो रहे discussions में हिस्सा भी लेते हैं और एक दुसरे के posts में comment भी करते हैं.

इसलिए आज मैंने सोचा का क्यूँ न आप लोगों को Reddit क्या है और इसमें traffic कैसे बढायें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करें, इससे आपको भी इस social media discussion site के विषय में पता चल सकें. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और Reddit के बारे में जानते हैं.

रेड्डिट क्या है (What is Reddit in Hindi)

Reddit Kya Hai Hindi

Reddit एक link sharing, discussion, और community building platform होता है. Reddit की main unit of content होती है उसकी “posts”, जो की केवल उसमें स्तिथ users ही submit कर सकते हैं जिनकी एक reddit account हो.

एक “link post” में एक title होता है जो की किसी एक web page को link होता है internet पर. वहीँ एक “text post” में एक title के साथ साथ एक body of text होता है. दोनों link और text posts में एक comments section भी होता है जहाँ दुसरे users आसानी से post के विषय में discuss कर सकते हैं.

Posts को उनके value के हिसाब से vote किया जाता है “up” और “down” redditors के द्वारा. जिन Posts को ज्यादा “upvotes” मिलते हैं वो page के ऊपर में आते हैं और users को ज्यादा visible होते हैं. यही up/down voting feature ही reddit को दुसरे traditional forums से अलग करती है.

Reddit के Founders कौन है?

Reddit के Founders हैं Steve Huffman, Aaron Swartz और Alexis Ohanian. इन तीनों ने इस सन 2005 में बनाया था.

Reddit में Subreddits क्या होता है?

Reddit की दुसरे सबसे important component होती है उसकी system of “subreddits”. Subreddits ऐसी categories होती है जिसमें की प्रत्येक post को place किया जाता है एक single subreddit में. Redditors subscribe करते है अपने पसंद के subreddits जिससे की वो उन specific types के contents को देख सकने जिनमें उनकी रूचि है.

Subreddits को अक्सर prefixed किया जाता है “/r/” जिससे की वो match कर सकें URL structure को जो reddit इस्तमाल करता है एक website में.

उदाहरण के लिए “News” subreddit को refer किया जायेगा “/r/News” और इसे आप देख सकते हैं यहाँ पर http://reddit.com/r/news.

इसलिए इन्ही subreddits की जानकारी रखना ही reddit में successful marketing करने का मूल मंत्र है. प्रत्येक subreddit की अपनी ही community और उसके साथ unique demographics और interests होती है. वहीं जहाँ general reddit audience आपके brand के ऊपर ज्यादा ध्यान न दें, लेकिन वहीँ एक specific subreddit जहाँ की specific targeted audience हो वो जरुर से आपको सुनना चाहें.

Reddit में Frontpage क्या होता है?

जहाँ subreddits reddit की internal portion होती है जहाँ की community तैयार होती है. वहीँ इसके विपरीत, frontpage वो जगह होती है जहाँ की majority redditors अपना समय व्यतीत करते है, और contents को पढ़ते हैं जिन्हें की subreddit communities का stamp पहले ही मिल चूका होता है. Front page में प्रत्येक subreddit का केवल best content ही दृश्यमान होता है, वहीँ ये front page प्रत्येक user के लिए इस बात पर निर्भर करता है की वो किन subreddits को subscribe किये हुए हैं.

एक unregistered user, के लिए यह front page एक list होती है सभी hottest posts की वो भी “default subreddits” से.

जब एक user एक reddit account create करता है, तब वो automatically ही subscribed हो जाता है इन default subreddits को. जिसे की वो चाहें तो बाद में change कर सकते हैं और अपने पसंदीदा subreddits को subscribe कर सकते हैं.

एक बात का ध्यान दें की, केवल hottest content ही display होता है एक user के front page में. अक्सर एक post जिसे की अच्छी खासी votes मिली होती है वो front page तक पहुँच ही जाता है और एक बार वहां आने से उसे और भी upvote प्राप्त होते है क्यूंकि दुसरे सभी redditors भी उस post को उनके front page में देख सकते हैं.

इसलिए Front Page में आने के लिए आपके content या post को पहले से ही अच्छी खासी upvotes मिली होनी चाहिए जिससे की उसे लोग और अधिक जान सकें, साथ में उसकी content quality भी उतनी उम्दा होनी चाहिए की वो front page में जाने लायक हो.

Reddit में Karma क्या होता है?

Karma एक metric होता है की जिसे की redditors को प्रदान किया जाता है उनके contribution के लिए reddit पर. प्रत्येक redditor के पास “link karma” और “comment karma” होता है.

Link karma उस total difference को कहते हैं सभी upvotes और downvotes के बीच जो की प्रत्येक link post में होते हैं जिन्हें की redditor कभी न कभी submit किया हुआ होता है. ठीक वैसे ही Comment karma भी होता है बस इसमें उनके comments के ऊपर बात होती है. वहीँ Redditors को उनके text posts के लिए कोई karma नहीं प्राप्त होता है.

Karma किसी भी marketer के लिए उतनी ज्यादा जरुरी नहीं होती है, क्यूंकि karma की कोई measurable value नहीं होती है, एक बेहतरीन karma से आपको कोई ज्यादा बेहतर reputation नहीं मिलता है, यहाँ तक की “power users” (ऐसे redditors जिनके बहुत अधिक karma होती है) को भी उनके प्रत्येक post के लिए judge किया जाता है.

Reddit की Administration और Moderation

Reddit Administrators या “Admins” हमेशा appear होते है red text में और उनके username में “[A]” जरुर से होता है. Admins की बहुत ही अच्छी hands-off approach है जब बात content को moderate करने की आती है, वो केवल तभी नज़र में आते है जब कोई issue moderators के द्वारा solve न हो पाती है.

Moderators को आप community managers भी मान सकते हैं और उन्हें उनकी role assign की जाती है subreddit-by-subreddit basis पर. एक moderator के पास वो power होती है जिससे की वो कोई भी posts और comments को हटा सकता है एक subreddit से, posts और comments को spam भी mark कर सकता है, किसी एक user को ban भी कर सकता है posting करने से, और साथ में दुसरे users को invite भी कर सकता है moderators बनने के लिए.

वो user जो की subreddit create करता है उसे automatically ही top moderator का status प्रदान किया जाता है, वहीँ वो कोई भी action को override भी कर सकता है जिसे की किसी दुसरे moderators के द्वारा लिया गया हो.
Moderator power भी hierarchical होती हैं उनकी seniority के हिसाब से, इसलिए पुराने moderators के पास वो power होती है जिससे की वो नए moderators के actions को reverse भी कर सकते हैं.

इसलिए सबसे बेहतर इसी में है की आप moderators से दोस्ती कर लो और उन्हें अपने पक्ष में ले जाओ, जब आप कोई community में content contribute का रहे हों तब. वहीँ अगर आप कोई नयी चीज़ try कर रहे हो किसी subreddit में, और आप इस बात को लेकर चिंतित भी हैं तब आपको ऐसे में moderators से एक बार discuss कर लेनी चाहिए, और उनकी राय लेनी चाहिए.

ऐसा करने के लिए आपको “message the moderators” पर जाना होगा जो की प्रत्येक subreddit के right hand sidebar में स्तिथ होता है.

Reddit की Inbox क्या है?

प्रत्येक redditor के पास एक “inbox” होता है जिसमें की उनके द्वारा किये गए सभी comments, private messages, और mod mail (private message किसी एक moderator के द्वारा) को record किया जाता है.

यह inbox को denote किया जाता है एक envelope icon से और ये प्रत्येक page के top right corner पर स्तिथ होता है. जब कोई user कोई comment post करता है या आपको कोई private message send करता है तब ये envelope icon red हो जाता है और red ही होता है जब तक की आप notifications को पढ़ न लें.

यदि आप एक marketer हैं, तब आपको इस inbox का ख़ास ख्याल रखना चाहिए क्यूंकि इसमें आपको valuable leads, questions, या complaints भी मिल सकते हैं जिन्हें की आपको जल्द से जल्द respond करना होता है.

Reddit में इस्तमाल होने वाले Lingo

Shorthand और acronyms को ज्यादातर इस्तमाल किया जाता है Reddit पर. वहीँ अगर आप इसमें समय व्यतीत करें तब आपको भी इन lingo के विषय में जानकारी मिल जाएगी.

तो चलिए फिर कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण lingo के विषय में जानते हैं : –

  • OP: Original Poster
  • TIL: Today I learned…
  • DAE: Does anyone else…
  • IAmA: I am a….
  • AMA: Ask me anything.
  • TL;DR: Too Long; Didn’t Read
  • FTFY: Fixed that for you.

Reddit में Marketers, Fakers, Spammers के साथ क्या बर्ताव किया जाता है?

फालतू के marketing posts या spammy comments को बहुत ही जल्द reddit से हटा दिया जाता है, साथ में इन्हें जो post किया हुआ होता है उस user को ban भी कर दिया जाता है.

Reddit की community इस बात को लेकर बहुत serious होती है, और इस सन्धर्व में तुरंत ही action लिया जाता है.
जहाँ brands को encourage किया जाता है users के साथ connect होने के लिए दुसरे platform में जैसे की Facebook और Twitter, वहीँ Reddit community पूरी तरह से इन marketers के खिलाप है, वो केवल अच्छे contents से ही तालुक रखते हैं.

एक बात को हमेशा से समझ लें की Reddit ऐसी जगह नहीं की जहाँ की आप अपनी product या brand को pitch करें, बल्कि ऐसी जगह है जहाँ आप खुद को pitch कर सकते हैं.”

Reddit से अपने Blog की Traffic कैसे बढायें?

वैसे तो अब तक आप जान ही चुके हैं की Reddit में कितना ज्यादा traffic हैं. अब चलिए जानते हैं की कैसे आप इतना सारा traffic को अपने blog में कैसे लाया जाये.

एक Relevant Subreddit का चुनाव करें

Reddit में Subreddit का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है. क्यूंकि ये बहुत ही specific होता है topic wise और इसमें आप पूरी तरह से niched customers को target कर सकते हैं. यूँ कहे तो इसमें आपको targeted traffic मिलती है.

Join Hindi Reddit Community

इसलिए पहले आपको ये सोचना चाहिए की आपका blog किस category में आता है और उसके हिसाब से ही आपको अपने लिए सही subreddit का चुनाव करना चहिये. जैसे की अगर आपकी technology niche की website हैं तब आपको इसके लिए technology subreddits का ही चुनाव करना चाहिए. वैसे इसके लिए आप reddit site के right-hand corner में स्तिथ search bar का इस्तमाल कर सकते हैं और कोई भी topic को explore कर सकते हैं.

आपको Rules follow करना होता है — वरना आपको ban भी किया जा सकता है

एक बात को पूरी ठीक तरीके से समझ लें की Reddit अपना ज्यादा महत्व consumer को देता है न की किसी business को. यहाँ reddit के users को quality content की तलाश होती है न की फालतू के advertisement की. इसलिए कुछ भी promote करने से पहले इस बात का ख़याल रखें की आपकी post valuable होनी चाहिए न की advertisement.

वहीँ प्रत्येक subreddits की अपनी कुछ rules होती है इसलिए उन्हें ध्यान से पढ़ लें.

Audience क्या Discuss कर रहे हैं उसे Note करें

Viewers के interest को समझें, वो क्या देखना पसंद कर रहे हैं, क्या पढ़ना पसदं कर रहे हैं, और उसी हिसाब से अपना content तैयार करें. इससे आपको organic traffic प्राप्त होगी और साथ में आप उस लोगों के सवालों का बेहतर रूप से जवाब दे सकते हैं.

आप चाहें तो अलग अलग subreddits को पढ़ा सकते हैं और उनमें चल रहे discussion को note कर सकते हैं, इससे आपको सही pattern मिल सकती है अपने content के लिए और उसपर आप post डाल सकते हैं.

आपको बस जरुरत के अनुसार valuable content लोगों तक पहुँचाना है, इसमें आपको उस content को आपके brand के साथ connect करना है. बस इसमें कुछ भी ज्यादा न करें. सभी चीज़ों को कम से कम रखने की कोशिश करें. आप चाहें तो अपने blog post का link डाल सकते हैं लेकिन एक post में आपके product के ही बारे में न लिखें. इसपर आपको ban भी किया जा सकता है.

Site को Abuse न करें

धीरे धीरे जब आप traffic को अपने blog में आते देख पाएंगे, तब इस बात को abuse न करें. क्यूंकि ऐसा बहुत बार होता है की हमें यदि कोई कुछ चीज़ free में प्रदान कर रहा है तब हम उसका गलत इस्तमाल करने लगते हैं. ये बिलकुल भी ठीक नहीं है.

ध्यान दें की moderators आपके सभी गतिविधियों को note करते हैं, और जब उन्हें लगेगा की आप इस platform का इस्तमाल केवल अपने benefit के लिए कर रहे हैं तब वो आपको इसके लिए ban भी कर सकते हैं.

इसलिए जितना हो सके उनके द्वारा बनाये गए rules का पालन करें और साथ में viewers के लिए बेहतरीन content प्रकाशित करें.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख रेड्डिट क्या है (What is Reddit in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Reddit से ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Reddit क्या है और Traffic कैसे बढायें in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.