शेयर मार्केट की जानकारी से कमाए महीने के लाखों रुपये

Photo of author
By: Gnyana
Published:
  • Share market (या stock market) एक ऐसी जगह है जहां पर publicly listed companies की shares की ख़रीदारी और बिक्री होती है।
  • निवेशक shares को ख़रीदते हैं और बेचते हैं मुनाफ़े के लिए।
  • वैसे share market आपको ज़्यादा रिटर्न प्रदान कर सकते हैं लेकिन इसमें उतना ही जोखिम भी शामिल होता है।
  • शेयर बाज़ार में निवेश करने से पहले अपना रीसर्च करना और जोखिमों को समझना आवश्यक है।

क्या आपको शेयर मार्किट की जानकारी हिंदी में चाहिए? आजकल हर तरफ शेयर मार्केट के बारे में ही बात चल रही है कि किस तरीके से कम पैसा लगा कर अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। शायद आपने भी यह सुना हो और शेयर मार्किट की तरफ रुख करना चाहते हो।

ऐसे में सबसे ज़रूरी ये है की आपको कहीं पर भी अपने मेहनत के पैसे लगाने से पहले उसके बारे में पूर्ण जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए। ऐसे में यहाँ पर आपको शेयर मार्केट से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होने वाली है। तो शेयर मार्किट मे पैसा लगाने से पहले आप अच्छी तरह से शेयर बाज़ार के बारे मे जानकारी प्राप्त कर ले इसलिए आज के आर्टिकल मे Share Market की जानकारी देंगे।

Share Market क्या है?

शेयर बाज़ार को आप एक ऐसा बाज़ार समझ सकते हैं जहाँ पर कंपनियों के शेयर को खरीदे-बेचे जा सकते हैं। ये आपको एक ऐसा प्लाट्फ़ोर्म प्रदान करता है जहां की निवेशक shares को ख़रीद और बेच सकते हैं। Shares यानी की किसी Company में छोटी सी हिस्सेदारी।

Share Market में केवल publicly listed companies की Shares की ही ख़रीदारी और बेची की जाती है। इन Shares का मूल्य घटता और बढ़ता रहता है और ये कई सारे कारणों के लिए ऐसा होता है। ऐसे में Share Market से पैसे कमाने के लिए आपको Share को कम दाम में ख़रीदकर उसे ज़्यादा दाम में बेचना होता है। लेकिन उससे पहले आपको Share market को ठीक से समझना भी होगा।

शेयर मार्किट की जानकारी इन हिंदी

Share Market का अर्थ वह जगह जहां कंपनी के शेयर, म्यूचुअल फंड, डिबेंचर्स तथा प्रतिभूतियां खरीदी एवं बेची जाती है।

share market ki jankari

भारत में मुख्य दो शेयर बाजार है Bombay Stock Exchange एवं National Stock Exchange। सभी Share Market भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) के अंतर्गत आते है।

Company अपने Share किस प्रकार Issue करती है?

अब हम आपको बताते है कि कोई कंपनी शेयर किस प्रकार issue करती है। किसी भी कंपनी को अपना बिज़नस चलाने के लिए investor चाहिये होता है। इसके लिए वह अपनी कंपनी के कुछ शेयर दुसरो को प्रदान करती है।

कंपनी stock exchange मे IPO के जरिये share की लिस्टिंग करती है और प्राइस fix करके शेयर बेच देती है।

Share की कीमत किस प्रकार बदलती है?

हमने आपको बताया कि Company stock exchange मे IPO के जरिये share की प्राइस fix करती है, लेकिन इसके बाद share के मूल्य मे बदलाव डिमांड और सप्लाई के जरिये होता है यानि कि अगर share खरीदने वाले ज्यादा होंगे हो shares के Price बढ़ेंगे लेकिन अगर बेचने वालो की संख्या ज्यादा है तो share के Price कम होंगे। 

Company के Share के बारे मे कैसे जाने?

अगर आप Company के share की स्थिति के बारे मे जानना चाहते है तो आप सेंसेक्स और निफ्टी पर लगातार नज़र बनाये रखे। सेंसेक्स की जानकारी के लिए Bombay Stock Exchange के Top 30 एवरेज ट्रेंड को देखे और निफ्टी के लिए National Stock Exchange के Top 50 company को देखे। 

Share Market में शेयर्स कब खरीदने चाहिए?

शेयर बाजार में शेयर्स खरीदने पर आपको बेहतर रिटर्न मिलता है मगर इस मार्केट में जोखिम भी उतना ही है। शेयर मार्केट में निवेशकों द्वारा खरीदे गए शेयर्स पर लाभ तब प्राप्त होता है जब कंपनी को अधिक मुनाफा होता है, यदि कंपनी घाटे में जाती है तो निवेशकों द्वारा लगाए गए पैसे पूरी तरह बर्बाद हो जाते है, इसीलिए शेयर बाजार में निवेश करने से पहले कंपनी की स्थिति तथा अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए निवेश करे। 

नए निवेशक को सदैव ध्यान रखना चाहिए कि उसे अपनी राशि का बड़ा भाग शेयर्स को खरीदने में नहीं लगाना चाहिए, इसीलिए शुरुआत में आपको न्यूनतम राशि के शेयर खरीदने चाहिए ताकि यदि कंपनी को नुकसान हो तो आपको ज्यादा नुकसान ना हो। 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की अधिकारिक वेबसाइट पर शेयर बाजार की स्थितियां तथा गतिविधियां के बारे मे बताया है, इसलिए समय-समय पर शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी प्राप्त करे।

Share Market में इंवेस्ट कैसे करे? 

आइए अब आपको हम जानकारी देते है कि कैसे आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते है। आप निम्नलिखित तरीकों से यह जान सकते है कि शेयर मार्केट में किस प्रकार और कब इन्वेस्ट करना चाहिए।

शेयर मार्केट की स्थिति को समझना

सबसे ज्यादा जरुरी है कि शेयर मार्केट की स्थिति जांच लेने के बाद ही शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए और शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहिये।

Demat Account

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक Demat Account होना चाहिए। यह वह अकाउंट होता है जहां पर आपके द्वारा शेयर मार्केट में लगाया गया पैसा मौजूद रहता है। डिमैट अकाउंट खोलने के लिए आपके पास निवास स्थान का प्रमाण तथा पैन कार्ड होना आवश्यक है। इसके अलावा आप बैंक में जाकर भी अपना डिमैट अकाउंट खुलवा सकते है।

यदि आप Share Market में अपने पैसे निवेश करना चाहते हैं तब ऐसे में आप Discount Broker “Zerodha” पर अपना account बना सकते हैं. इसमें आप बहुत ही जल्द और आसानी से Demat Account खोल उसमें Share भी खरीद सकते हैं. निचे इसकी link दी गयी है।

Zerodha Account

Trading Account

Demat Account के साथ आपको Trading Account की आवश्यकता भी होती है क्योकि यही से share खरीदे व बेचे जाते है और आपको stock exchange के लिए वहाँ रहने की जरूरत नहीं होती है।

शेयर बाजार में निवेश के लिए सही शेयर कैसे चुनें?

यदि आप भी इछुक है ये जानने के लिए कैसे आप अपने लिए सही शेयर का चुनाव करें तब इसके लिए आपको कुछ बातों का जानना बहुत ही ज़रूरी है। चलिए उसके विषय में जानते हैं।

बेहतर गुणवत्ता वाले स्टॉक खरीदे

शेयर बाजार में जो कंपनियां सालों से बेहतर प्रदर्शन कर रही है तो ऐसे में उनके स्टॉक को खरीदना लाभकारी होता है क्योंकि ऐसी कंपनियों का पहला उद्देश्य निवेश को सुरक्षित बनाना होता है। 

बेहतर लाभांश देने वाले स्टॉक

लाभांश का अर्थ कंपनी को हुए लाभ का वह हिस्सा होता है जो वह अपने निवेशकों को प्रदान करती है। जो कंपनियां अपने शेयरधारकों को लाभ प्रदान करती है वह एक बेहतर कैपिटल कंपनी की सूची में आती है। 

यदि आप किसी भी कंपनी में निवेश करना चाहते है तो आप यह जांच लें कि उसके 5 सालों के लाभांश का क्या रिकॉर्ड रहा है इसके बाद ही आप निवेश को अंजाम दे। 

शेयर जिनकी बुकिंग पर बेहतर डिस्काउंट प्राप्त हो

ऐसे शेयर जिनकी बुक वैल्यू पर बेहतर डिस्काउंट मिल रहा है और आगे जाकर अच्छे रिटर्न की प्राप्ति हो सकती है। ऐसे Share के लिए कंपनी का मार्केट में मजबूत होना तथा उसकी कैपिटल कीमत का अधिक होना आवश्यक होता है। 

साथ ही यह कंपनी बाजार में पुराने समय से उपस्थित होनी चाहिए तभी आपको इस कंपनी के शेयर बुकिंग पर बेहतर डिस्काउंट प्राप्त होगा। इस तरह की जांच के लिए आप बाजार में उपस्थित कई प्रकार की कंपनियों के शेयर बुकिंग पर मिलने वाले डिस्काउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

बेहतर वृद्धि क्षमता तथा उच्च मूल्य स्टॉक

Share market में शेयर खरीदते समय इस बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना सबसे ज्यादा आवश्यक होता है। किसी कंपनी का PE 15 से निम्न और आय वृद्धि कम से कम 20% होनी चाहिए। इसके साथ ही साल के 3 महीने और 12 महीनों की आय वृद्धि भी कम से कम 20% होनी चाहिए। कंपनी की इस विशेषताओं को ध्यान में रखकर ही निवेश करें‌। 

भारत में शेयर बाज़ार कितने प्रकार के है?

भारत में शेयर बाज़ार दो प्रकार के हैं Bombay Stock Exchange एवं National Stock Exchange

Share की कीमत मे बदलाव किस कारण होता है?

Share के मूल्य मे बदलाव डिमांड और सप्लाई के जरिये होता है।

Company के Share के बारे में जानकारी कैसे ले?

Company के share के बारे में जानकारी सेंसेक्स और निफ्टी के जरिये ले सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख शेयर मार्केट की जानकारी जरुर पसंद आई होगी. इसे पढ़ने के बाद आप आसानी से शेयर बाजार की ज़रूरी जानकारी समझ गए होंगे। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Share Market in hindi की पूरी जानकारी के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये।

यदि आपको यह post लेख कुछ आवश्यक बातें Share Market के बारे में  पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

Leave a Comment