What is Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है?

Do you want to know what is Share Market in Hindi? Let's gain some basic knowledge of share bazar and how to make money with it.

What is Share Market in Hindi (Share Market क्या है): आज के इस topic में हम शेयर बाज़ार के बारे में कुछ basic जानकारी लेंगे. इस दुनिया में पैसे कमाना कौन नहीं चाहता. पैसा हर इंसान के जरूरतों को पूरा करने के लिए बहुत ही जरुरी है. अगर हमारे पास पैसा है तो ही हम अपने सपने को पूरा कर सकते हैं और पैसे के बिना हमारा सपना सपना बन कर ही रह जायेगा. इसलिए आज दुनिया में सभी लोग पैसे को ज्यादा अहमियत देते हैं क्यूंकि पैसा है तभी आपके पास इज्ज़त, दौलत, घर, रिश्तेदार, दोस्त ये सब कुछ है.

दुनिया में पैसे कमाने का जरिया बहुत है, कुछ लोग job करके पैसे कमाते हैं तो कुछ लोग व्यापर यानि business करके पैसे कमाते हैं और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने पैसे दाव पर लगा कर ढेर सारे पैसे कमाते हैं. पर ये लोग अपने पैसे कौन सी जगह पर दाव पर लगाते हैं, ऐसी कौन सी जगह है की जहाँ अपने पैसे दाव पर लगाने के बाद भी लोगों को मुनाफा होता है? वो जगह है share market यानि शेयर बाज़ार. Share Bazar in Hindi के बारे में सभी ने सुना होगा मगर वहां क्या होता है इसका ज्ञान सभी को नहीं है. इसलिए आज मै आपको Share Market kya hai और basic knowledge of share market in Hindi के बारे में बताने जा रही हूँ.

What is Share Market in Hindi – Share Market क्या है?

What is Share Market in Hindi
Share Market और Stock Market एक ऐसा market है जहाँ बहुत से companies के shares ख़रीदे और बेचे जाते हैं. ये एक ऐसी जगह है जहाँ कुछ लोग या तो बहुत पैसे कमा लेते हैं या तो अपने सारे पैसे गवा देते हैं. किसी कंपनी का share खरीदने का मतलब है उस कंपनी में हिस्सेदार बन जाना. आप जितने पैसे लगायेंगे उसी के हिसाब से कुछ प्रतिशत के मालिक आप उस कंपनी के हो जाते हैं. जिसका मतलब ये है की अगर उस कंपनी को भविष्य में मुनाफा होगा तो आपके लगाये हुए पैसे से दुगना पैसा आपको मिलेगा और अगर घाटा हुआ तो आपको एक भी पैसे नहीं मिलेंगे यानि की आपको पूरी तरह से नुकसान होगा.

जिस तरह Share market in Hindi में पैसे बनाना आसान है ठीक उसी तरह यहाँ पैसे गवाना भी उतना ही आसान है क्यूंकि stock market में उतार चढ़ाव होते रहते हैं.

Share Market में share कब खरीदें?

आपको थोडा बहुत idea मिल गया होगा के share market क्या है. चलिए जान लेते है How to invest in share market in Hindi? Stock Market में share खरीदने से पहले आप इस लाइन में पहले experience gain कर लें की यहाँ कैसे और कब invest करना चाहिये. और कैसी कंपनी में आप अपने पैसे लगायेंगे तब जा कर आपको मुनाफा होगा. इन सब चीजों का पता लगायें ज्ञान बटोरे उसके बाद ही जा कर share market में निवेश करें. Share market में कौन सी कंपनी का share बढ़ा या गिरा इसका पता लगाने के लिए आप economic times जैसे newspaper पढ़ सकते हैं या फिर NDTV Business न्यूज़ चैनल भी देख सकते हैं जहाँ से आपको What is Share Market in Hindi की पूरी जानकारी मिल जाएगी.

ये जगह बहुत ही risk से भरी हुयी होती है इसलिए यहाँ तभी निवेश करना चाहिये जब आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक हो ताकी जब आपको घाटा हो तो आपको उस घाटे से ज्यादा फर्क ना पड़े. या तो फिर आप ऐसा भी कर सकते हैं की शुरुआत में आप Share Market in Hindi में थोड़े से पैसे से निवेश करें ताकि आगे जाकर आपको ज्यादा झटका ना लगे. जैसे जैसे आपका इस field में knowledge और experience बढेगा वैसे वैसे आप धीरे धीरे अपने निवेश को बढ़ा सकते हैं.

Share market में निवेश करने से पहले आप इस market के बारे में अधिक जानकारी जरुर लें वरना इस market में धोके भी बहुत मिलते हैं. कई बार ऐसा होता है कुछ कंपनी fraud होती हैं और अगर आप उस कंपनी के shares को खरीद कर अपने पैसे लगाते हैं तो ऐसे कंपनी सबके पैसे ले कर भाग जाते हैं. और फिर आपके लगाये हुए सारे पैसे डूब जाते हैं. इसलिए किसी भी कंपनी के shares को खरीदने से पहले उसके background के details को अच्छे से जरुर check कर लें.

Share कैसे खरीदें? How to Invest Money in Share Market in Hindi

Share market में share खरीदने के लिए आपको एक Demat account बनाना होता हैं. इसके भी दो तरीके हैं, पहला तो आप एक broker यानि की दलाल के पास जाकर एक Demat account खोल सकते हैं. Demat account में हमारे share के पैसे रखे जाते हैं जिस तरह की हम किसी bank के खाते में अपना पैसा रखते हैं ठीक उसी तरह. अगर आप share market में निवेश कर रहे हैं तो आपका demat account होना बहुत ही जरुरी है. क्यूंकि कंपनी को मुनाफा होने के बाद आपको जितने पैसे मिलेंगे वो सारे पैसे आपके demat account में जायेंगे ना की आपके bank account में और demat account आपके savings account के साथ लिंक हो कर रहता है अगर आप चाहे तो उस demat account से अपने bank account में बाद में धन राशी transfer कर सकते हैं.

Demat account बनाने के लिए आपका किसी भी bank में एक savings account होना बहुत जरुरी है और proof के लिए pan card की copy और address proof चाहिये होती है.

दूसरा तरीका है की आप किसी भी bank में जाकर अपना demat account खुलवा सकते हैं.

लेकिन आप अगर एक broker के पास से अपना account खुलवायेंगे तो आपको उससे ज्यादा फायदा होगा. क्यूंकि एक तो आपको अच्छा support मिलेगा और दूसरा आपके निवेश के हिसाब से ही वो आपको अच्छी कंपनी suggest करते हैं जहाँ आप अपने पैसे लगा सकते हैं. ऐसा करने के लिए वो पैसे भी लेते हैं.

India में दो main stock exchange हैं वो है Bombay stock exchange (BSE) और National stock exchange (NSE), यहाँ ही share ख़रीदे और बेचे जाते हैं. ये जो brokers होते हैं वो stock exchange के सदस्य होते हैं हम सिर्फ उनके जरिये ही stock exchange में ट्रेडिंग कर सकते हैं. हम सीधे stock market में जा कर कोई भी share खरीद या बेच नहीं सकते.

अगर आप भी share market से ढेर सारे पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके बारे में पूरी जानकारी हासील करने की कोशिश जरुर करें. बिना जानकारी लिए इसमें निवेश करने से आपका बहुत बड़ी कीमत भी चुकानी पड़ सकती है. इसलिए जल्दबाजी में कोई भी फैसला न लें और समझदारी से काम करें. आशा करती हूँ की आपको What is Share Market in Hindi (Share Market क्या है) इसके बारे में ज्ञान मिल गया होगा. अगर आपके पास इससे जुडी और भी जानकारी है तो please हमारे साथ share जरुर करें.

14 COMMENTS

  1. Hello Madam!!!
    Agar aap hindime.net kel iye COMODO CA by CloudFlare SSL ka use kar rahi ho to main aapki kucch help kar sakta hu.
    Aap diye gaye in plugins dwara SSL ko puri trah se protect kar sakti ho (Green Lock for All Posts/Pages).
    1. CloudFlare WordPress Plugin
    2. CloudFlare Flexible SSL Plugin
    3. SSL Insecure Content Fixer

    I’m Already Using HTTPS Protocol & Solved All Problems.
    Thanks…

  2. ब्लॉग पर सब्सक्राइब के लिए अलग से फीडबर्नर का एक ब्लॉक तो लगाइये मेंम ।
    केवल कमेंट सेक्शन ही दिखता है ।

  3. Hii
    mujhe share market ke bare me pahle kuchh nahi pata tha par ab mai share market ke bare m kuchh Jan gya hu.
    so Aapko meri taraf se bahut bahut Dhanybad.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here