शेयर मार्केट कैसे सीखे?

आज हर कोई शेयर बाजार और इससे होने वाले मुनाफे के बारे में बात करते हुए नजर आता है। शेयर मार्केट में अपना हाथ आजमाने के लिए क्या आप भी इच्छुक है? पर एक चीज जो आपको रोक रही है वह है शेयर बाजार और उसके कामकाज के बारे में आपके ज्ञान की कम। तो शेयर मार्केट कैसे सीखे?

तो घबराइए बिल्कुल नहीं, शेयर बाजार के बारे में जानने के लिए यहां आपको हम विस्तार में मार्गदर्शन देंगे। तो चलिए फिर शुरू करते हैं और हमारे साथ शेयर मार्केट सीखें।

शेयर बाजार का काम कैसे सीखे?

स्टॉक मार्केट को लोग जितना मुश्किल समझते है इसे सीखना उतना भी मुश्किल नहीं है। कोई भी व्यक्ति स्टॉक ट्रेडिंग करना सीख सकता है। लगातार कोशिश करते रहने से आप शेयर बाजार सीख सकते हैं।

share market kaise sikhe in hindi

निवेश करने के लिए आपको शेयर बाजार का विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप धीरे-धीरे और व्यवस्थित तरीके से सीखते है तो निश्चित ही आप शेयर बाजार के विशेषज्ञ बन सकते हैं।

स्टॉक ट्रेडिंग सीखने के लिए अपना पहला कदम उठाने वाले जो नए शुरूआती लोग है उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के कई स्रोतों को सिखने की आवश्यकता होती है। ऐसे कई विकल्प है जिनके माध्यम से आप शेयर बाजार की मूल बातें सीख सकते हैं। 

शेयर मार्केट सीखने के शानदार तरीके

शेयर बाजार सीखने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं। जिनसे आप शेयर मार्केट का गणित सिख सकते हैं।

#1. एक सलाहकार या मित्र खोजें

आपको एक अच्छे सलाहकार की मदद लेनी चाहिए जैसे – परिवार के किसी सदस्य, मित्र, अतीत या वर्तमान में जो आपके प्रोफेसर है या फिर कोई भी व्यक्ति हो सकता है। 

जिसे शेयर बाजार की मूलभूत समझ हो। एक अच्छा सलाहकार आपके सवालों के जवाब देने, सहायता करने, उपयोगी संसाधनों के बारे में बताने और जब बाजार में कठिनाई हो तो आपका उत्साह बनाए रखने के लिए तैयार रहता है। 

#2. ऑनलाइन कोर्स की मदद

बहुत सी ऐसी Online Sites हैं जो Stock Market Trading के कोर्स करवाती है और सर्टिफिकेट प्रदान करती हैं। अगर आप शेयर मार्केट  सीखना चाहते हैं, तो इन कोर्स में आपको शामिल होना चाहिए।

#3. किताबें पढ़े

किताबों में जानकारियों का खजाना होता है शेयर बाजार, निवेश रणनीतियों पर किताबे पढ़े यह ऑनलाइन कोर्स, सेमिनार की लागत की तुलना में सस्ती होती हैं। किताबें बाजार के काम करने का तरीका बहुत ही स्पष्ट रूप में समझाती है। 

#4 . बाजार का विश्लेषण करें

शेयर बाजार की खबरों से अपडेट रहे। पिछले जितने भी रुझान है उनका विश्लेषण करें। शेयर बाजार के प्रभावित होने के कारक है राजनीतिक, आर्थिक और वैश्विक। इस पर नजर रखे की बाजार में हर घटना पर क्या प्रतिक्रिया दी गई।

#5. सफल निवेशकों को फॉलो करे

जो सफल निवेशक है आप उनसे भी सिख सकते है अगर वो कोई ट्वीट में सलाह देते है या किसी किताब में लिखते है तो उनके द्वारा Share किए गए इन ट्वीट और किताब से सीखे लेकिन अपने विवेक का भी प्रयोग करें और उनकी सलाह का आंख मूंदकर पालन न करें।

#6. शेयर बाजार फॉलो करें

दुनिया भर में क्या हो रहा है यह पता करने का समाचार चैनल और टीवी शो एक बहुत बड़ा स्रोत हैं। निवेश कैसे करें,  क्या और कब निवेश करें इस पर कई तरह के टीवी शोज आते है। CNBC और Bloomberg जैसे चैनल शेयर बाजार के ज्ञान के अच्छे स्रोत हैं। 

#7. ट्रेडिंग का अभ्यास करें

बाजार को समझने और इसका विश्लेषण करना सिखने के बाद ट्रेडिंग का अभ्यास शुरू कर देना चाहिए। ऐसे बहुत सारे Trading Simulators है जो आपसे वास्तविक रूप में धन नहीं लेकर Trading का अभ्यास करने देते है। 

ना ही आपके वास्तविक धन का उपयोग होगा। जिससे की जोखिम के बिना आप व्यापारिक ज्ञान का परीक्षण कर सकेंगे। 

यदि आप Share Market में अपने पैसे निवेश करना चाहते हैं तब ऐसे में आप Discount Broker “Zerodha” पर अपना account बना सकते हैं. इसमें आप बहुत ही जल्द और आसानी से Demat Account खोल उसमें Share भी खरीद सकते हैं. निचे इसकी link दी गयी है.

Zerodha Account

स्टॉक ट्रेडिंग करके अमीर बन सकते हैं?

हाँ, Stock Trading से अमिर बनना सम्भव है। लेकिन पैसे कमाने का कोई शॉर्टकट नहीं है। ट्रेडिंग स्टॉक में जोखिम भी होता है। ज्यादातर धनी निवेशक लम्बे निवेश से सफल हुए हैं।

बहुत से लोगो ने Day Trading करके लाखों कमाए है। लेकिन Day Trading की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की सफल निवेशक Day Trading जैसी जोखिम भरी रणनीतियों में नहीं फँसते है।

जितने भी सफल व्यापारी है उन सभी में एक बात समान होती है कि वे एक प्रणाली को Follow करते हैं। वह है… 

Step #1. सफल व्यापारी कभी भी अधिक व्यापार नहीं करते हैं।

Step #2. वह हमेशा एक लक्ष्य निर्धारित रखते है और निर्धारित Stop Loss होता है।

Step #3. जब तक उनकी व्यापारिक शर्तें पूरी नहीं होती वे व्यापार नहीं करते।

Step #4. वे Market Psychology को अच्छे से समझते हैं।

इसके साथ ही Day Traders को तकनीकी विश्लेषण और मौलिक विश्लेषण का ज्ञान होना भी आवश्यक है। अनुभवी व्यापारी अपनी गलतियों से सीखते है और उन पर काम करते है।

ट्रेडिंग सीखने में कितना समय लगता है?

बेशक, यह बताना तो असंभव सा ही है कि एक व्यक्ति व्यापार करना कितने समय में सिख सकता है क्योंकि यह कई कारकों पर निर्भर करता है। 

हालाँकि हम कह सकते हैं कि शायद 1 से 5 साल के बीच, तो आप वास्तव में किस तरह से तेजी से सिख सकते है, जिससे की आपका समय भी बहुत बचेगा तो वह है निष्पक्ष होना।

कई इच्छुक व्यापारी झूठी अपेक्षा लेकर आते हैं। जो लोग व्यापार सिखने में निष्पक्ष रहते है वह निश्चित रूप से बहुत जल्दी सिख सकते है। 

क्या स्वयं ट्रेडिंग सीखना सम्भव है?

हाँ, स्वयं से व्यापार करना सीखना कठिन जरूर है, लेकिन असंभव नहीं है। अगर बजट के अनुसार ट्रेडिंग सीखना है तो इसका सबसे अच्छा तरीका है किताबें पढ़ना। ट्रेडिंग शुरू करने के लिए कम पैसे के साथ निवेश कर सकते है।

खुद से व्यापार सिखने में आपको धैर्य, दृढ़ता और विश्वास रखना होगा। असफल होने पर फिर से शुरू करने की इच्छा रखने की आवश्यकता होना भी जरुरी है। 

जैसे-जैसे समय गुजरता है तो आप अपनी गलतियों से सीखते भी जाते है और धीरे-धीरे अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त भी करते है।  

क्या शेयर मार्केट सीखना आसान है?

शेयर मार्केट सीखना कठिन जरूर हो सकता है, सबसे पहले बाजार का अध्ययन करना होगा फिर बाजार का विश्लेषण करना सीखना होगा। जिसके बाद यह आसानी से सीखा जा सकता है।

क्या आप ट्रेडिंग करके अमीर बन सकते हैं?

यह सच है कि बहुत से लोग Trading के माध्यम से पैसे कमा रहे है। लेकिन हाँ ट्रेडिंग में जोखिम होता है और यदि आप गलत निर्णय लेते हैं तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

कितने समय में ट्रेडिंग सिख सकते है?

इसका समय बताना तो नामुमकिन है, लेकिन अगर आप पूरी मेहनत, समझदारी से सीखते है और निष्पक्ष रहते है तो जल्दी ही शेयर मार्केट सिख सकते है। 

आज आपने क्या सीखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख शेयर मार्केट कैसे सीखे जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को शेयर मार्केट सीखने के शानदार तरीके के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article शेयर मार्किट में पैसे कैसे लगाये को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post क्या स्टॉक ट्रेडिंग करके अमीर बन सकते हैं पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

पिछला लेखBasic SEO Terms और उनके Meanings
अगला लेखडिंपल चीमा कौन है?
चन्दन इस हिंदी ब्लॉग के Founder हैं. वोह एक Professional Blogger हैं जो SEO, Technology, Internet से जुड़ी विषय में रुचि रखते है. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet जुड़ी कुछ जानकारी चाहिए, तो आप यहां बेझिझक पुछ सकते है. हमारा यह मकसद है के इस ब्लॉग पे आपको अछे से अछे जानकारी मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here