श्री लंका की राजधानी कहाँ है?

क्या आप सभी को पता है कि Sri Lanka Ki Rajdhani Kahan Hai, यदि नहीं तो कोई बात नहीं आगे के लेख में हम आपको श्रीलंका की राजधानी से जुड़ी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। जैसा कि हम सभी ये बखूबी जानते है कि Sri Lanka एक बहुत ही सुंदर देश है और आज के समय में बहुत सारे लोग इस देश के राजधानी के बारे में जानना चाहते है, अगर आप भी इस देश की राजधानी से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो लेख को पूरा पढ़ें। 

वर्तमान में देखा जाए तो कई लोग ऐसे है जिन्हें ऐसा लगता हैं कि श्रीलंका की राजधानी कोलंबो है। क्या आप भी उन सभी में से एक है और क्या आपको भी ऐसा ही लगता है, यदि हां तो आप बिल्कुल गलत है। क्योंकि हमारे जानकारी के अनुसार कोलंबो श्रीलंका की राजधानी नहीं है। तो यदि आपको भी श्रीलंका की राजधानी कौन सी है इसके बारे में जानना है, तो लेख के अंत तक आपको बने रहने की आवश्यकता होगी। यहाँ से पढ़िए पाकिस्तान की राजधानी कहाँ है

श्रीलंका की राजधानी क्या है? 

श्रीलंका की राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे है। क्या आपको पता है कि श्रीलंका की राजधानी कौन सी है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि Sri Lanka की राजधानी और नहीं बल्कि श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे है। श्रीलंका एक ऐसा देश है जो समुंद्र से हर तरफ से घिरा हुआ है और श्रीलंका का पड़ोसी देश और कोई नहीं बल्कि हमारा भारत ही है।

sri lanka ki rajdhani kahan hai

लेकिन क्या आप सभी श्रीलंका की प्रमुख शहर कोलंबो से जुड़ी जानकारी जानते है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं अब मैं आपको अपने आगे के लेख में कोलंबो से जुड़ी कुछ मुख्य बातों को आप सभी के साथ शेयर करने जा रहा हूं। इसलिए अगर आपको भी श्रीलंका देश की प्रसिद्ध शहर कोलंबो से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त करनी है, तो फिर आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

श्रीलंका की राजधानी कहां हैश्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे
Sri Lanka Ki Rajdhani Kaha HaiSri Jayawardenepura Kotte

श्रीलंका की पुरानी राजधानी कहाँ है?

अभी तक के लेख में मैंने आपको Sri Lanka की अभी राजधानी क्या है इसकी जानकारी तो प्रदान कर ही दिया है कि मौजूदा वक्त में श्रीलंका की राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे है लेकिन क्या आप सभी को श्रीलंका की पुरानी राजधानी कहां है इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं अब मैं आप सभी को बता दूं कि श्रीलंका की पुरानी राजधानी और कोई नहीं बल्कि कोलंबो ही है।

श्रीलंका की कार्यकारी और न्यायिक राजधानी की यदि हम बात करें, तो वो और कोई नहीं बल्कि कोलंबो ही है। जैसा की हम सभी जानते हैं कि श्रीलंका एक ऐसा देश है जहां पर केवल एक ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट उपलब्ध है और यह एयरपोर्ट और कही नहीं बल्कि कोलंबो में मौजूद है और इसी वजह से यह शहर काफी प्रसिद्ध और चर्चे में रहता है।

यदि हम सरल शब्दों में समझने की कोशिश करें, तो श्रीलंका का सबसे प्रमुख और बड़ा शहर कोई नहीं बल्कि कोलंबो को ही कहा जाता है। 

श्रीलंका की वर्तमान जनसंख्या और क्षेत्रफल कितनी है? 

क्या आप सभी को श्रीलंका की वर्तमान जनसंख्या कितनी है इसकी जानकारी है यदि नहीं तो आपको हमारे आगे के पोस्ट के माध्यम से श्रीलंका के वर्तमान जनसंख्या की जानकारी प्राप्त होने वाली है। जानकारी के मुताबिक, वर्तमान समय में श्रीलंका की जनसंख्या 2,15,05,573 है। वही पर यदि हम क्षेत्रफल की बात करें, तो इसकी क्षेत्रफल 65,610 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। 

श्रीलंका से संबंधित कुछ खास बातें

क्या आप भी श्रीलंका से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे जानकारी हासिल करना चाहते हैं, यदि हां तो आगे का यह पोस्ट आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। आगे के पोस्ट में हम आपको Sri Lanka से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी प्रदान करने वाले है, जो आपकी जानकारी के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसके कुछ खास बातें इस प्रकार है…

  • क्या आप सभी श्रीलंका के लंबाई के बारे में जानते है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसकी लंबाई ज्यादा से ज्यादा 431 किलोमीटर है। 
  • वही पर यदि हम श्रीलंका की चौड़ाई की चर्चा करें, तो इसकी चौड़ाई 224 किलोमीटर है। 
  • सरल शब्दों में समझा जाए तो श्रीलंका जनसंख्या के अनुसार 53 वा दुनिया का सबसे बड़ा देश माना जाता है। 
  • श्रीलंका में कुल 9 राज्य है और इनके तहत टोटल 25 जिले बनाएं गए है। इनके सभी राज्य के नाम कुछ इस प्रकार है। जैसे कि – उत्तरी, पूर्वी, दक्षिणी, उत्तर पश्चिम, सबरगमुर, युवा, केंद्रीय, उत्तर मध्य इत्यादि। 

श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे श्रीलंका की राजधानी कब बनी?

1977 में सरकार ने श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे को श्रीलंका की नई राजधानी के रूप में नामित किया, और 1982 में वहां नए संसद भवन का उद्घाटन किया गया।

श्रीलंका की जनसंख्या कितनी है?

यदि हम श्रीलंका की जनसंख्या की बात करें, तो श्रीलंका की जनसंख्या कुल 2,15,05,573 है। 

श्रीलंका का क्षेत्रफल कितनी होगी?

यदि हम श्रीलंका के क्षेत्रफल कितनी होगी इसकी चर्चा करें, तो श्रीलंका का कुल क्षेत्रफल 65,610 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

श्रीलंका की पुरानी राजधानी कहां थी?

यदि हम श्रीलंका की पुरानी राजधानी की बात करें, तो इसकी पुरानी राजधानी और कही नहीं बल्कि कोलंबो थी।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख श्रीलंका की राजधानी कहाँ है जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को श्रीलंका की राजधानी कहाँ पर स्तिथ है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख श्रीलंका की राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे कब बनी पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये।

पिछला लेखIPv4 vs IPv6 क्या है – Internet Protocols की पूरी जानकारी हिंदी में
अगला लेखश्री कृष्ण जन्माष्टमी क्यों मनाया जाता है?
We share information related to science, technology and things related to the Internet. Follow us on Facebook, Twitter, Instagram, and Telegram get latest updates on trending topics.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here