10+ UPSC Hindi Telegram Channel Link (February 2024)

क्या आप भी UPSC की तैयारी कर रहे हैं और आपको हिंदी माध्यम में study material, guidance, tips और tricks की ज़रूरत है तो आपको UPSC Hindi Telegram Channel join करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्यूँकि Internet पर आपको ये Telegram Channels ही एक ऐसी माध्यम है जहां पर की आपको सभी Paid चीजें बिल्कुल ही मुफ़्त मिल जाती हैं।

वैसे अब दिक़्क़त यह है कि आपको हज़ारों की तादाद में Hindi UPSC Telegram Channel देखने को मिलेंगी और ऐसे में कौन सी channel आपके लिए सही है ये जान पाना कठिन कार्य है। इसलिए आपकी सहजता के लिए हमने कुछ Popular UPSC Telegram Channels के बारे में जानकारी प्रदान की है। इससे आपको इन सभी channels को जानने में आसानी होगी। तो चलिए शुरू करते हैं।

UPSC Hindi Telegram Channel क्या है?

UPSC Hindi Telegram Channel उन Telegram Channels को कहा जाता है जो की आपकी UPSC की preparation में मदद करते हैं। आसान भाषा में कहें तो इन telegram channels और groups में आपको सभी प्रकार के latest updates, notifications, mock tests, current affairs, notes, books, videos और दूसरी ज़रूरी resources download करने को मिल जाती है।

UPSC Hindi Telegram Channel

इतनी ही नहीं इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई भुक्तान भी नहीं करना पड़ेगा, जिससे काफ़ी छात्रों की मदद हो जाती है जिनके पास पैसे नहीं होते हैं पढ़ने के लिए। वहीं आप इन सभी channels और groups में अपने doubts भी पूछ सकते हैं और दूसरे उम्मीदवार और expert से बातचीत भी कर सकते हैं। इससे ज्ञान का आदान प्रदान होता है और आपकी सभी दिक़्क़तें ख़त्म हो जाती है।

Best UPSC Hindi Telegram Channel List 2024

UPSC Hindi Telegram Channels बहुत सारे हैं, लेकिन हम आपको कुछ कुछ popular और best channels, groups के बारे में बता रहे हैं। आप इन्हें join कर के अपनी UPSC की preparation को boost कर सकते हैं।

1# Dhyeya IAS

Dhyeya IAS अभी के समय में एक पोपुलर IAS coaching institute है, जो की Hindi medium के students को quality education प्रदान करता है। Dhyeya IAS के Telegram channel join कर के आपको daily current affairs, monthly magazine, daily quiz, video lectures, motivational quotes, toppers’ talk और दूसरी महत्वपूर्ण जानकारी मिलती हैं।

2# UPSC Materials Prelims Mains

यह Official UPSC Pdf Telegram Channel है freeupscmaterials.org का। इस channel पर आपको UPSC Materials के सभी Updates रोज़ाना प्राप्त होते हैं। इस channel पर अभी के समय में लगभग 2,04,207 user महजूद है। इसके साथ यह channel आपको प्रदान करता है Current Affairs PDF, Daily Quizzes PDF, और सभी Study Material PDF। नीचे table पर इस channel को आप Join कर सकते हैं।

3# Editorialshindi

Editorialshindi एक website है, जो की UPSC aspirants को Hindi medium में editorials, articles, essays और summaries प्रदान करती है। Editorialshindi का एक Telegram channel भी है जिसे join कर के आपको daily The Hindu, Indian Express, Dainik Jagran और दूसरे newspapers के editorials मिलते हैं। Editorialshindi का Telegram channel एक active और helpful community हैं, जिसमें आप अपने doubts clear कर सकते हैं और उनसे guidance भी ले सकते हैं।

4# Vajiram & Ravi Official Channel

M / S Vajiram & Ravi एक बहुत ही परिचित नाम है Civil Services Exam की बात करें तब। M / S Vajiram & Ravi के वैसे तो बहुत सारे Telegram Channels महजूद हैं लेकिन कुछ Official Channel पर आपको ज़रूर से join कर लेना चाहिए अगर आप यूपीएससी सम्बंधित सभी Latest जानकारी पाना चाहते हो तब।

यहाँ इनके channels पर आपको UPSC Prelims Test Series, UPSC Mains Test Series, UPSC Optional Subjects, UPSC Interview Preparation, UPSC Toppers और दूसरे ज़रूरी जानकारी देखने को मिलती है। आप इन सभी की मदद से अपनी तैयारी को बेहतर कर सकते हैं।

5# Shankar IAS Academy

SHANKAR IAS ACADEMY, भी Vajiram & Ravi की तरह ही एक काफ़ी जाना माना Coaching Institute है। ये भारत के Top IAS Institutions में आता है। अभी तक Shankar IAS Academy से क़रीब 1,500 candidates से अधिक लोगों का चयन हो चुका है। इनके Telegram Groups को आप अवस्य ही Join कर लीजिए क्यूँकि साप्ताहिक रूप से इनमें बहुत से Test conduct किए जाते हैं। ये सभी टेस्ट देकर आप अपनी तैयारी की स्तिथि का जायज़ा ले सकते हैं।

UPSC Hindi Channel NameJoining Link
Dhyeya IASJoin Now
UPSC Materials Prelims MainsJoin Now
EditorialshindiJoin Now
Vajiram & Ravi Official ChannelJoin Now
Shankar IAS AcademyJoin Now
Drishti IAS – HindiJoin Now
UPSC Notification 2023Join Now
UPSC Prelims PDFJoin Now
CSAT MANTRAJoin Now
NCERT Books OfficialJoin Now
Acumen IASJoin Now
Mathematics OptionalJoin Now
History OptionalJoin Now
The Hindu ZoneJoin Now

UPSC Hindi Telegram Channel कैसे Join करें?

UPSC Hindi Telegram Channel join करने के लिए, आपको सबसे पहले Telegram app को अपने phone या computer पर install करना होगा। उसके बाद, आपको नीचे दिए गए steps का पालन करना होगा।

#1: Telegram ऐप को open करें और अपना account बनाएं।

#2: सर्च बॉक्स में UPSC Hindi या UPSC Hindi Medium टाइप करें।

#3: आपको कुछ नतीजे दिखेंगे, आपको जो चैनल पसंद है या ग्रुप पसंद है, उस पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आप उन channels पर join हो जाएँगे।

#4: Channel या group के पेज पर जाने के बाद, आपको Join करने के लिए Subscribe का विकल्प मिलेगा। हमारे चैनल पर क्लिक करके अपने ग्रुप में शामिल हो सकते हैं।

#5: आप चाहें तो अपने दोस्तों को भी आमंत्रित कर सकते हैं, ताकि वो भी UPSC Hindi Telegram Channel का फ़ायदा उठा सकें।

आपकी सहजता के लिए नीचे हमने कुछ प्रसिद्ध UPSC Hindi Telegram Channel Link की जानकारी प्रदान करी है। आप उन्हें ज़रूर से check कर सकते हैं।

UPSC Hindi Telegram Channel के फायदे क्या हैं?

UPSC Hindi Telegram Channel join करने के बहुत सारे फ़ायेदे हैं, चलिए उस विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं।

  • आपको मुफ़्त में high quality वाली अध्ययन सामग्री मिलती है।
  • आपको ताज़ा खबरें और अपडेट मिलते रहते हैं।
  • आपको mock tests और practice questions मिलते हैं।
  • आपको विशेषज्ञ और टॉपर्स से मार्गदर्शन और टिप्स मिलते हैं।
  • आपको मोटिवेशन और प्रेरणा मिलती है।
  • आपको एक supportive और interactive कम्युनिटी मिलती है।

UPSC Hindi Telegram Channel Join करने के नियम क्या है?

UPSC Hindi Telegram Channel join करने के बाद, आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा जैसे की :

#1: आपके Channel या Group के Admin और सदस्यों का सम्मान करना होगा।

#2: आपको किसी भी तरह का स्पैम, दुर्व्यवहार, अभद्र भाषा या फेक न्यूज नहीं करना होगा।

#3: आपको प्रासंगिक और रचनात्मक टिप्पणियाँ और पोस्ट करनी होंगी।

#4: इसके साथ आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी या संपर्क जानकारी साझा नहीं करनी होगी।

#5: आपके channel पर channel से संबंधित प्रश्न और Feedback Admin को ही देना होगा।

क्या UPSC Hindi Telegram Channel की मदद से UPSC की तैयारी की जा सकती है?

जी हाँ दोस्तों आप चाहें तो UPSC Telegram Channel की मदद से UPSC की तैयारी कर सकते हैं। लेकिन आपको केवल इसी के ऊपर ही निर्भर नहीं होना चाहिए।

क्यूँ हमें UPSC Telegram Channel को join करना चाहिए?

UPSC Telegram Channel को join करने से आपको एक ही जगह में सभी चीज़ें देखने को मिल जाती है। वहीं एक ही जगह में आप expert के साथ भी अपनी डाउट पूछ सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

तो ये था UPSC Hindi Telegram Channel के बारे में एक छोटा सा पोस्ट। हमने आपको बताया है कि UPSC Hindi Telegram Channel क्या है, कैसे आप एक UPSC Telegram Channel को join कर सकते हैं, इन्हें join करने के फ़ायेदे इत्यादि।

हम उम्मीद करते हैं की आपको हमारे द्वारा लिखी गयी ये article काफ़ी मददगार शाबित हो सकती है। अगर आपको इस आर्टिकल के सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाव हो ता आप हमें comment box में लिख सकते हैं। हमें आपके comments का इंतज़ार रहेगा।

About the Author

Priyanka Das

Priyanka Das

Priyanka, शिक्षा, करियर, नौकरी, और कौशल के बारे में अपने अनुभव और ज्ञान को लिखती हैं। वह अपने पाठकों को उनकी पेशेवर और व्यक्तिगत उन्नति में मार्गदर्शन देती हैं।

Related Posts

Leave a Comment