व्हाट्सएप का मालिक कौन है?

यहाँ आपको WhatsApp का मालिक कौन है के बारे में पता चलेगा। WhatsApp एक ऐसा चैटिंग एप्लिकेशन हैं जो आप को हर मोबाइल फोन में देखने को मिलेगा शायद ही कोई मोबाइल यूज़र ऐसा होगा जिसे WhatsApp के बारे में मालूम न हो Facebook के बाद, यह दूसरा ऐसा एप्लीकेशन है जो मैसेज भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लोग भले ही फेसबुक का इस्तेमाल करें या ना करें लेकिन व्हाट्सएप का इस्तेमाल हर कोई करता है।

लेकिन बहुत कम ही लोगों को मालूम है व्हाट्सएप्प के मालिक का नाम? व्हाट्सएप कब लांच हुआ था? एवं व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है? अगर आपको भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आपको यह आर्टिकल एक बार पढ़ना चाहिए इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको व्हाट्सएप के मालिक के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

WhatsApp क्या है?

WhatsApp एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जो ट्रेडिशनल मैसेज सर्विस का ही एडवांस वर्जन है व्हाट्सएप एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके जरिए लोग केवल कुछ ही सेकंड में एक जगह से दूसरी जगह मैसेज send कर सकते हैं और इन मैसेज की प्राइवेसी बहुत ज्यादा होती है.

whatsapp ka malik kaun hai

कोई भी व्यक्ति अपने हैकिंग स्किल से इस मैसेज decode नहीं कर सकता क्योंकि इस एप्लीकेशन में सिक्योरिटी बहुत ही ज्यादा होती हैं व्हाट्सएप्प में मैसेज भेजने के लिए end to end encryption काम करता हैं जो मैसेज को प्राइवेसी देने का काम करता है।

व्हाट्सएप ट्रेडिशनल मैसेज सर्विस का एडवांस वर्जन इसलिए है क्योंकि इसके ज्यादातर services ट्रेडिशनल मैसेज सर्विस के जैसे ही हैं लेकिन उसमें कुछ एडवांस फीचर्स हैं जो आपको सीधे फोन से मैसेज करने पर नहीं मिलते हैं।

फोन से अपने कांटेक्ट को मैसेज करने पर आप उन्हे केवल मैसेज send कर सकते हैं लेकिन व्हाट्सएप के जरिए आप अपने कांटेक्ट को मैसेज के अलावा भी बहुत कुछ send कर सकते हैं व्हाट्सएप अपने यूज़र को केवल मैसेज भेजने की सुविधा नहीं देता है.

व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर आप अपने कांटैक्ट या अपने दोस्तों को मैसेज के अलावा दूसरी चीजें जैसे image, video, audio, contact, documents, location आदि शेयर कर सकते हैं मैसेज भेजने के साथ-साथ आप व्हाट्सएप में अपना मनचाहा status भी शेयर कर सकते हैं।

WhatsApp एक instant messaging software हैं जो आजकल एन्ड्रॉयड, आईओस या एप्पल स्टोर, ब्लैक बेरी के अलावा लैपटॉप व डेक्सटॉप में भी सॉफ्टवेयर के रूप में उपलब्ध है दुनिया भर में 5 बिलियन से भी ज्यादा लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

व्हाट्सएप कंपनी का मालिक कौन है?

WhatsApp के मालिक ब्रायन एक्टन और जैन कॉम हैं। उन्होंने साथ मिलकर व्हाट्सएप एप्लिकेशन बनाया था लेकिन दुख की बात तो यह हैं कि ये दोनों दोस्त ज्यादा समय तक इसके मालिकाना पद पर नहीं रह सके क्योंकि साल 2014 में फेसबुक ने whatsApp को 19.3 बिलियन डॉलर में खरीद लिया.

whatsapp malik name

इसीलिए Facebook के मालिक मार्क जुकरबर्ग अब WhatsApp के भी मालिक हैं

जैन कॉम एक मिडिल क्लास फैमिली के रहने वाले थे उनका जन्म यूक्रेन के छोटे से शहर में 1976 में हुआ था जैन कॉम के पिता construction company में काम करते थे और ये कंपनी अधिकतर स्कूल व हॉस्पिटल के ही प्रोजेक्ट्स लेते हैं.

जैन ने अपनी आगे की पढ़ाई सन जोस स्टेट यूनिवर्सिटी में पूरी की उन्होंने अपनी ये पढ़ाई maths व computer science की सब्जेक्ट में पूरी की अपनी पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद इन्होंने Yahoo कंपनी में जॉब करना शुरू किया Yahoo में जॉब छोड़ने के बाद इन्होंने व्हाट्सएप एप्लिकेशन पर काम करना शुरू कर दिया।

Brian acton सेंट्रल फ्लोरिडा के एक साधारण फैमिली में रहने वाले थे उन्होने साल 1994 में अपनी पढ़ाई कंप्यूटर साइंस में स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी में पूरी की जिसके बाद उन्होंने एप्पल कंपनी में काम किया उसके बाद इन्होंने 1996 में Yahoo कंपनी में काम करना शुरू किया जहां वे जैन कॉम से मिले और उनके साथ मिलकर whatsapp एप्लिकेशन पर काम करना चालू किया।

व्हाट्सएप की शुरूआत कैसे हुई?

WhatsApp का आइडिया एक बहुत ही unique आइडिया था जो सबसे पहले जैन कॉम के दिमाग में आया था जब वे थियेटर में एक flim देख रहे थे तब वे मैसेज में अपने दोस्तों को उस फिल्म के बारे में बताना चाहते थे लेकिन फेसबुक लॉगिन करने में काफी समय लगता हैं तब उनके दिमाग में whatsapp का ख्याल आया जिसमे लोगों को बार बार लॉगिन करने की जरूरत नहीं होती.

और वे आसानी से किसी को भी मैसेज भेज सके उन्होंने ये आइडिया अपने दोस्त ब्रायन एक्टन को बताया ब्रायन को यह आइडिया पहले अच्छा नहीं लगा लेकिन बाद में उन्होंने अपने दोस्त का साथ दिया और ये एप्लिकेशन बनाया 2009 में यह एप्लिकेशन बन कर पूरी तरह तैयार हो गया।

2009 में WhatsApp के लॉन्च होते ही साल भर में whatsapp यूजर्स की संख्या करीब 2,50,000 हो गई वैसे तो उस समय whatsapp यूज करने पर चार्जेस लगती थी मगर इसके फैसिलिटी के कारण लोग इस एप्लिकेशन को यूज करते थे.

वर्ष 2014 में व्हाट्सएप यूजर्स की संख्या 600 मिलियन हो गई 2015 होते होते व्हाट्सएप यूज करने वाले लोगो की संख्या 700 मिलियन पहुंच गई देखते ही देखते 2016 में whatsapp यूजर्स की संख्या 1 बिलियन तक पहुंच गई और आज 5 बिलियन से भी ज्यादा लोग whatsapp का इस्तेमाल करते हैं।

व्हाट्सएप किस देश की कंपनी है?

व्हाट्सएप्प के फाउंडर ब्रायन एक्टन और जैन कॉम दोनों अमेरिका के रहने वाले थे और whatsapp की खोज भी अमेरिका में की थी। WhatsApp के मालिक मार्क जुकरबर्ग भी अमेरिकन हैं। इसीलिए यह कहा जा सकता हैं कि WhatsApp अमेरिका देश की कंपनी हैं।

व्हाट्सएप को कब और किसने बनाया?

व्हाट्सएप को ब्रायन एक्टन और जैन कॉम ने मिलकर 2009 में बनाया था वैसे तो इन दोस्तों ने coding करके पहले ही इस एप्लिकेशन को बना लिया था लेकिन एक एक्सपर्ट कोडर से इस एप्लिकेशन की पूरी जॉच करने के बाद उन्होने 2009 में whatsApp को मार्केट में ऑफिशियली लॉन्च कर दिया।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल “WhatsApp का मालिक कौन है” पसंद आया होगा इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको व्हाट्सएप और उसके मालिक के बारे में अच्छी खासी जानकारी मिली होगी।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसे व्हाट्सएप के जरिए या किसी भी सोशल मीडिया के ‌जरिए अपने दोस्तों को भी शेयर कीजिए ताकि उन्हे भी अच्छी जानकारी प्राप्त हो सके इस तरह के बेहतरीन पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए धन्यवाद।

Previous articleमोबाइल टावर कैसे लगवाये और पैसे कमाए?
Next articleMicro USB Cable क्या है?
नमस्कार दोस्तों, मैं Prabhanjan, HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. Education की बात करूँ तो मैं एक Enginnering Graduate हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे. :) #We HindiMe Team Support DIGITAL INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here