Hindi Me Jankari YouTube
Home FAQ (Frequently Asked Questions)

FAQ (Frequently Asked Questions)

FAQ ऐसे जवाबों का एक list होता है जिनके सवाल काफी सामान्य होते हैं, वहीँ सभी सवाल एक विशेष चीज़ या service के सन्दर्भ में ही होते हैं. FAQ को उच्चारित किया जाता है “F-A-Q”.

FAQ का full form होता है “Frequently Asked Questions.”

IT दुनिया की अगर बात करें तब FAQs को create किया जाता है software programs, computer hardware, websites, और online services के लिए. वहीँ ये एक central reference का रोल अदा करते हैं सामान्य सवालों के जवाब ढूंडने में.

चूँकि FAQs आधारित होते हैं user feedback के ऊपर, इसलिए वो समय के साथ evolve होते हैं. उदाहरण के लिए, एक software company को काफी सारे emails प्राप्त हो सकते हैं एक specific step के ऊपर उनके software installer को लेकर.

इसमें company अक्सर उन steps को clarify करते हैं उनके FAQ में जिससे की users को उनके जवाब आसानी से प्राप्त हो सके, वहीँ उन्हें दूसरा कहीं इसे खोजने की जरूरत ही न पड़े. साथ में उन्हें company को दुबारे email भेजकर इनका जवाब न जानना पड़े.

इससे होते ये है की company को और technical support रखने की जरूरत ही नहीं पड़ती है, जिससे दोनों software company और end users का समय बचता है.

कुछ software programs और hardware devices में पहले से ही एक FAQ document के साथ आता है. वहीँ कुछ cases में, FAQ मेह्जुद होता है “readmefile में, वहीँ यह एक separate file भी हो सकता है या or इसे शामिल किया जा सकता है एक printed manual के साथ. वहीँ ज्यादातर समय में, FAQs को आप वेबसाइट पर जरुर से देख सकते हैं.

चूँकि user’s question बार बार बदल सकते हैं इसलिए company को उस हिसाब से FAQ को update करना होता है. ज्यादातर FAQs को आप एक website के “Support” section जरुर से प्राप्त कर सकते हैं.

« Back to Wiki Index
16,226FansLike
1,939FollowersFollow
460FollowersFollow
14,100SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स