MI Credit Loan क्या है और Apply कैसे करे?

Xiaomi की ‘Mi Credit’ service offer करती है loans वो भी up to 1 lakh तक. वहीँ ये सभी MI users को प्रदान किया जाता है जिनकी आयु 18 या उससे ज्यादा है. इस personal loan platform को हाल ही में officially launch किया गया है भारत में.

Loan हम से ज्यादातर लोगों की जरुरत होती है. लेकिन सही platform के अभाव से लोगों को सही समय में Loan नहीं मिल पता है, जिससे की उनकी काफी नुकसानी होती है. क्या आप जानते हैं MI Credit क्या है? कैसे आप MI Credit से आसानी से Loan ले सकते हैं? यदि आपको MI की इस नयी Service के बारे में जानकारी नहीं है तब ऐसे में आपको आज का यह article काफी मदद प्रदान करने वाला है.

बाकि Loan प्रदान करने वाली companies या banks की तुलना में Mi Credit लोगों को काफी सहज ढंग से Loan प्रदान कर रहा है. वहीँ काफी कम जानकारी होने के वजह से इन्टरनेट पर लोगों को खासकर MIUI Users को इस बेहतरीन Loan Service के विषय में जानकारी नहीं है. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को एमआई क्रेडिट एप क्या है और इसे apply कैसे करे के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

एमआई क्रेडिट क्या है – What is MI Credit in Hindi

MI Credit Loan Kya Hai Hindi

Mi Credit एक Loan service है जिसे की launch किया गया है Xiaomi के द्वारा – जो की भारत की सबसे बड़ी phone brand भी है, जो फिलहाल Mi Credit के वजह से अपने customers को loan services भी offer कर रही हैं.

अगर आप एक MIUI user हैं या एक customer हैं Xiaomi के, तब आपके पास भी एक option मेह्जुद हैं जिसका उपयोग कर आप loan avail कर सकते हैं MI Credit के इस्तमाल से वो भी instant loan facility. यह दूसरा financial product है जिसे की उपलब्ध कराया गया है Xiaomi के द्वारा भारत में, इससे पहले Mi Pay को Xiaomi ने launch किया था.

वहीँ अब तक company ने एमआई क्रेडिट platform को केवल एक pilot basis पर ही चलाया था. वहीँ पिछले वर्ष इन्होने ये घोषणा करी की वो offer करेंगे loans up to 1 lakh तक की वो भी KreditBee के साथ partnership करके. अभी के समय में Mi Credit के current lending partners में शामिल हैं primarily NBFCs या fintechs जैसे की Aditya Birla Finance Ltd, Money View, EarlySalary, Zestmoney और CreditVidya.

Mi Pay क्या है?

Mi Pay एक UPI-based payment app होती है जो की available है MIUI (Xiaomi’s operating system) phones पर. और इसे आसानी से download भी किया जा सकता है GetApps और Google Play Store से. Chinese major Xiaomi ने हाल ही में इसकी नयी lending platform Mi Credit को launch किया है भारत में, जहाँ से की users आसानी से 1 lakh तक की loan ले सकते हैं. वहीँ उन्होंने और भी कई सारे financial products को launch कंरने का भी सोचा हुआ है.

एमआई क्रेडिट की शुरुवात

Xiaomi ने हाल ही में announce था की वो launch करने वाले हैं ‘Mi Credit’ वो भी भारत में. जैसे की नाम से पता चलता है, Mi Credit असल में Xiaomi की personal loan platform है केवल Mi users के लिए ही.

असल में देखा जाये तो Mi Credit की शुरुवात भारत में पहले ही हो चुकी थी. इसलिए आप Mi Credit app को आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं Google Play Store से Android users के लिए. Company ने soft launch किया Mi Credit को भारत में last May को ही. वहीँ उन्होंने इसके लिए partnership भी की हुई है Bengaluru-based startup KrazyBee के साथ.

Xiaomi ने जब Mi Credit की announcement करी. तब से Mi Credit केवल Xiaomi users को ही loan प्रदान कर रही है. अभी के समय में ये केवल limited है MIUI users तक ही.

Minimum Loan amountRs.1000
Maximum loan amountRs.100000
Loan FinancerKreditBee
KYC ProcessYes, Verified

एमआई क्रेडिट एप्प कैसे काम करता है?

Mi Credit offer करता है personal loans up to 1 lakh तक की अपने सभी users को जिनकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा हैं. Xiaomi ने offer किया हुआ है एक repayment period करीब 91 days से 3 years की जिसमें उन्होंने interest rates तय किया है शुरुवाती 1.35% per month से.

उदाहरण के तोर पर, अगर आपकी loan amount है Rs 20,000, तब इसमें आपको interest charge किया जायेगा 16.2% per annum और वहीँ loan को आपको repay या चुकाना भी होगा करीब 6 EMIs के माध्यम से, ऐसे में overall interest payable होगी करीब Rs 937 और इसमें EMI per month होगी करीब Rs 3423 की, ऐसे Xiaomi ने अपने app description में explain किया है Google Play पर.

Users आसानी से register कर सकते हैं उनके Mi account या phone number से और साथ में upload कर सकते हैं KYC documents जैसे की ID और address proof. Users को ऐसे में अपने bank details को भी add करना होगा funds transfer करने के लिए. Xiaomi ने ये सुविधा भी प्रदान करी है जिसमें users आसानी से check कर सकते हैं उनके credit report वो भी उनके खुदके Mi Credit app पर.

Xiaomi की Mi Credit service अभी के समय में केवल उपलभ्द है Mi users के लिए ही भारत में. वहीँ इस बात की कोई भी confirmation नहीं है की क्या Xiaomi उनकी ये loans service को दुसरे users के लिए भी उपलभ्द करने भी वाले है या नहीं. ऐसे में company ने काफी सारे financial loan providers के साथ partnership भी की हुई है उनके credit service के लिए.

Mi Credit से loan लेने के क्या फायदे हैं?

चलिए अब जानते हैं एक User को MI Credit से loan लेने पर कौन कौन से benefits प्राप्त होने वाले हैं.

1. MI Credit में Loan Apply करने की पूरी प्रक्रिया काफी आसान होती है और साथ में hassle-free भी होती है.

2. अगर आप उनकी सभी eligibility criteria पर खरा उतरते हो, तब ऐसे में आपको Loan Amount आपके bank account पर real-time में ही प्राप्त हो जाएगी जो की काफी कम देखा गया है दूसरों की तुलना में.

3. इसमें काफी attractive rate of interest आपको मिलेगी जो की होगी 1.8% per month की शुरुवाती दौर से.

4. MI Credit काफी ज्यादा secure है, और इसमें आपके द्वारा जो भी information प्रदान किया जाता है वो सभी safe या सुरक्षित रखा जाता है.

एमआई क्रेडिट लोन अप्लाई कैसे करे?

चलिये अब जानते हैं की MI Credit पर आप कैसे Loan के लिए Apply कर सकते हैं. चलिए Loan के लिए Apply करने की पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

1. सबसे पहले Download कर लें MI Credit app आपके mobile phone में MI Apps के द्वारा अगर आप एक MI phone user है तब. ये facility अभी के समय में उपलब्ध नहीं है android users के लिए, लेकिन Xiaomi इसे जल्द ही launch करने वाला है Google Playstore पर.

2. फिर Launch करें app को और उसे grant कराएं सभी permissions.

3. Click करें ‘Get Now’ पर और प्रदान करें अपना mobile number. अब ऐसे में आपको एक ‘One-Time Password’ (OTP) प्राप्त होगा आपके registered mobile number पर. ऐसे में आपको OTP enter करना होगा और साथ में आगे proceed भी करना होगा.

4. अब next step में आपको upload करना होगा सभी जरुरी documents को.

5. Upload करें अपना एक picture और click करें ‘proceed’ पर. ऐसे में एक loan profile create हो जायेगा और आपको check भी कर लिया जायेगा की आप loan लेने के लिए eligible हो भी या नहीं.

6. अगर आप सभी eligibility criteria को meet करते हैं, तब ऐसे में आपको allow किया जायेगा आपके सभी bank account details और salary details upload करने के लिए. ऐसे में lender आपको आपके bank account पर loan amount (लोन की राशी) प्रदान कर देगा.

Mi Credit Services की वर्तमान स्थिति

अभी के समय में Mi Credit services करीब 10 states से भी ज्यादा में फैला हुआ है करीब 1,500 pin codes के आस पास, और साथ में इसकी planning ये भी है की इसे expand कर उनकी availability को 100 per cent की pin codes तक पहुंचा जाये आने वाले समय में.

अब तो सभी MIUI Phones में Mi Credit app पहले से ही pre-loaded आने लगा ई और यदि आपके पास नहीं है तब आप इसे download भी कर सकते हैं Google Play Store, GetApps, Xiaomi की खुद की app store से भी.

Frequently Asked Questions (Mi Credit in Hindi)

चलिए अब जानते हैं की Mi Credit in Hindi के सम्बंधित FAQs कौन कौन से हैं.

1. वो maximum loan amount कितनी है जिसे की कोई user avail कर सकता है MI credit Ioan के इस्तमाल से?
इसमें आप Maximum Rs.1 lakh तक की Loan Amount avail कर सकते हैं MI credit loan से.

2. कितनी rate of interest हमें देनी होगी अगर कोई user एक loan लेता है MI credit से?
ऐसे में rate of interest जो की आपके loan amount पर लागु होगी वो होगी करीब 1.3% से 2.5% के बीच प्रतिमाह. Rate of interest इस बात पर निर्भर करता है आपने कितनी loan amount ली हुई है और उसकी repayment tenure कितनी है.

3. MI Credit की Maximum repayment tenure की समय सीमा कितनी है?
MI Credit की maximum repayment tenure की समय सीमा है करीब 3 वर्षों की.

4. MI Credit से Loan पाने के लिए आपको कौन से documents प्रदान करने होते हैं?
यह है वो list of documents जिन्हें की आपको प्रदान करना होगा MI Credit से loan पाने के लिए :

  • PAN Card
  • Proof of address
  • Source of income की जानकारी
  • Details आपके bank account की

5. प्रत्येक महीने आपको कौन से date तक अपनी EMI जमा कर लेनी है?
आपको प्रत्येक महीने अपनी EMI 5th day तक दे देनी चाहिए.

6. क्या मुझे कोई security या collateral जमा करना होगा किसी भी प्रकार का loan लेने के लिए MI Credit से?
जी नहीं, आपको किसी भी प्रकार का कोई भी security या collateral जमा करना नहीं होता है किसी भी प्रकार का loan avail करने के लिए MI Credit से. आपको केवल एक छोटी सी processing fee का ही भुक्तान करना होता है.

एक GST rate करीब 18% की वो applicable होगी banking services और products के ऊपर वो भी 01 July, 2017 से.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख एमआई क्रेडिट क्या है (What is MI Credit in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को MI credit loan apply के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post mi credit customer care number पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here