Hindi Me Jankari YouTube
Home Fiber Optic Cable

Fiber Optic Cable

Fiber optic cable एक प्रकार का high-speed data transmission medium होता है. इसमें tiny glass या plastic filaments मेह्जुद होता है जो की light beams को carry करती हैं.

Digital data को cable के द्वारा transmit किया जाता है via rapid pulses of light से. एक Fiber Optic Transmission का receiving end translate करता है light pulses को binary values में, जिसे की एक computer के द्वारा आसानी से पढ़ा जा सकता है.

चूँकि Optical Fiber Cables डाटा transmit करती है via light waves से, इसलिए वो information को light के speed में transfer करती है. इसमें कोई भी आश्चर्य वाली बात नहीं है की, fiber optic cables प्रदान करती है fastest data transfer rates किसी भी data transmission medium में. इतना ही नहीं बल्कि वो काफी less susceptible होती है noise और interference को लेकर जब इनकी अगर तुलना करें copper wires या telephone lines से.

Fiber optic cables काफी ज्यादा fragile (हलकी या आसानी से टूटने वाली) होती है दुसरे इसके metallic counterparts की तुलना में और ख़ास इसलिए इन्हें ज्यादा protective shielding की भी जरुरत होती है.

जहाँ copper wires को आसानी से splice और mend (जोड़ा) किया जा सकता है जरुरत पड़ने पर, वहीँ टूटी हुई fiber optic cables को अक्सर replace ही करना पड़ता है.

चूँकि fiber optic cables प्रदान करता है fast transfer speeds और large bandwidth, इसलिए उन्हें ज्यादातर इस्तमाल Internet backbone के तोर पर किया जाता है.

उदाहरण के लिए, ज्यादातर transatlantic telecommunications cables जिन्हें इस्तमाल हुआ है U.S. और Europe के बीच वो हैं fiber optic.

विगत कुछ वर्षों में, fiber optic technology भी काफी ज्यादा popular बन गयी है local Internet connections में भी.

उदाहरण के लिए, कुछ ISPs अब offer करने लगे हैं “fiber Internet,” जो की प्रदान करता है Internet access via एक fiber optic line के. Fiber connections से आपके घरों और businesses को करीब 1 Gbps तक की data transfer speeds प्रदान की जा सकती है.

Synonyms:
Optical Fiber Cable
« Back to Wiki Index
16,226FansLike
1,939FollowersFollow
460FollowersFollow
14,100SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स