Hindi Me Jankari YouTube
Home ICS (Internet Connection Sharing)

ICS (Internet Connection Sharing)

ICS allow करता है multiple computers को connect होने के लिए Internet के साथ, जिसमें वो वही समान Internet connection और IP address का इस्तमाल करते हैं.

ICS का Full-Form होता है “Internet Connection Sharing.”

उदाहरण के लिए, एक घर में बहुत से computers को connect किया जाता है वही समान cable या DSL modem के साथ जिसके लिए एक router का इस्तमाल किया जाता है. जब तक की router connected हो modem के साथ, प्रत्येक computer जो की connected होते हैं router के साथ वो सभी भी Internet के साथ connected होते हैं.

Network address translation (NAT) allow करते हैं computers को वही समान IP Address share करने के लिए.

ICS को कुछ Softwares के इस्तमाल से भी किया जा सकता है. Windows 98 और उसके बाद के version, साथ में Mac OS X, support करते हैं Internet connection sharing.

ये allow करता है एक system के network settings को modify करने के लिए, जिससे की computer को एक gateway में तब्दील किया जाता है. वहीँ दुसरे computers उसी same network में भी इस्तमाल कर सकते हैं computer’s Internet connection को .

Windows users कुछ ऐसे ही programs का इस्तमाल कर सकते हैं जैसे की WinGate और WinProxy, जिससे की वो समान result achieve कर सकते हैं.

जहाँ Software के मदद से Internet connection को share जरुर से किया जा सकता है, लेकिन वहीँ hardware (जैसे की एक router) के इस्तमाल करना ज्यादा आसान और hassle-free solution माना जाता है.

« Back to Wiki Index
16,325FansLike
1,939FollowersFollow
467FollowersFollow
14,800SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स