YouTube Subscription
Home Keyboard Shortcut

Keyboard Shortcut

एक keyboard shortcut असल में एक key combination होता है जो की perform करता है एक certain command, जैसे की एक window को close करना या एक file को save करना.

उदाहरण के लिए, “Control-S” को press करना एक Windows program में या “Command-S” Mac में, एक standard shortcut होता है एक open document को save करने के लिए.

आप चाहें तो एक window को close कर सकते हैं Mac में, जिसके लिए आपको press करना होता है “Command-W” या Windows में “Alt-F4” press कर. Data की copy करने का shortcut होता है “Control-C” (Windows) या “Command-C” (Mac) और data paste करने के लिए, ये होगा “Control-V” (Windows) या “Command-V” (Mac) में.

ज्यादातर keyboard shortcuts ऐसे shortcuts होते हैं commands के लिए जो की located होते हैं एक program की menu bar में.

उदाहरण के लिए, ज्यादातर commands एक File के अंतर्गत और Edit menus में जो होते हैं उनके standard shortcuts होते हैं. वहीँ प्रत्येक command जिसकी एक keyboard shortcut होती है उसकी usually एक shortcut होती है जो की listed होती है command के next में वो भी menu में.

उदाहरण के लिए, Save option एक Windows program में usually होती है text “Ctrl+S” उसके बगल में, वहीँ ये indicate करता है की pressing Control और S को एक साथ जिससे की document को save किया जा सकता है.

वैसे ज्यादातर keyboard shortcuts located होते हैं एक program के menu bar में, वहीँ ऐसे भी बहुत से keyboard shortcuts हैं जो की कभी कभी visible नहीं होते हैं user को.

« Back to Wiki Index
16,384FansLike
1,981FollowersFollow
483FollowersFollow
16,200SubscribersSubscribe

नए पोस्ट्स