Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home LTE (Long Term Evolution)

LTE (Long Term Evolution)

LTE एक 4G telecommunications standard होता है जिसका इस्तमाल होता है data को transfer करने के लिए वो भी cellular networks के माध्यम से. ये support करती है data transfer rates वो भी up to 100 Mbps downstream और 50 Mbps upstream.

LTE का Full Form होता है “Long Term Evolution.” वैसे तो ये terms “4G” और “LTE” को समानार्थक शब्दों के हिसाब से इस्तमाल किया जाता है, वहीँ LTE असल में एक subset होती है 4G technologies की. दुसरे 4G standards में शामिल होते हैं Mobile WiMAX (IEEE 802.16e) और WirelessMAN-Advanced (IEEE 802.16m). वहीँ चूँकि, LTE को design किया गया था एक international telelcommunications standard में, इसे इसलिए काफी ज्यादा इस्तमाल किया गया United States और बहुत से देशों में Europe और Asia में. इसलिए, LTE अभी के समय में बहुत ही common 4G standard बन गयी है.

LTE को इस्तमाल करने के लिए, आपके पास एक LTE-compatible device जरुर से होनी चाहिए, जैसे की एक smartphone, tablet, या USB dongle जो की प्रदान करता हो wireless access एक laptop को. जब LTE सबसे पहले उपलब्ध हुआ सन 2009 में, उस समय बहुत से devices इस technology को support भी नहीं करती थी. लेकिन, ज्यादातर major cellular प्रदान करते हैं r LTE और इसलिए ज्यादातर phones और दुसरे mobile devices अब LTE-compatible बन चुके हैं.

बहुत से devices, जैसे की iPhones और iPad में आपको display होता हुआ नज़र आएगा ये letters “LTE” वो भी status bar में Screen के top में जब आप एक LTE Network को connect हो जाते हैं. अगर “4G” display होता हुआ दिखाई पड़े, तब जान लीजिये की LTE अभी तक उस इलाके में उपलब्ध नहीं हो पाया है.

LTE का मतलब LTE Advanced भी होता है, एक newer version होता है LTE की जो की support करता है peak download speeds वो भी 1 GBps और upload speeds करीब 500 Mbps (10x की speeds वो भी standard LTE से ज्यादा).
« Back to Wiki Index
17,130FansLike
3,934FollowersFollow
668FollowersFollow
37,347SubscribersSubscribe