Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home RAID (Redundant Array of Independent Disks)

RAID (Redundant Array of Independent Disks)

RAID का Full Form होता है “Redundant Array of Independent Disks.” यह एक तरीका है data store करने का multiple hard disks में. जब disks को arrange किया जाता है एक RAID configuration में, तब computer उन सभी को एक ही बड़े disk देखता है. वहीँ लेकिन ये काफ़ी बेहतर ढंग से efficiently operate होते हैं यदि हम इनकी तुलना करें एक single hard drive से तब.

चूँकि data को फैलाया गया होता है multiple disks में, इसलिए reading और writing operations हो सकता है multiple disks में एक ही समय में. ये hard drive access time को काफी मात्रा में speed up कर देता है. वैसे तो Multiple hard drives से hard disk performance को उतना improve नहीं किया जा सकता है जितनी की multiple processors का इस्तमाल कर CPU performance को बढाया जा सकता है, लेकिन ये आधारित है वहीँ समान logic के ऊपर.

RAID की जो भी benefits होती हैं वो सबही एक technique से आती हैं जिसे की “striping” कहा जाता है. इसमें stored data को split कर दिया जाता है available drives के बीच में. ये data के “stripes” usually कुछ megabytes बड़े ही होते हैं और इन्हें interleave किया गया होता है drives के बीच में. ये striping system mean time को भी बढ़ा देती है वो भी failure (MTBF) और reading data के बीच में.

ये allow करती है ज्यादा data को read करने के लिए वो भी accurately एक छोटे समय सीमा में. इन RAID System के benefits को तभी noticeable होते हैं जब आप बड़ी मात्रा की data को store कर रहे होते हैं. यही कारण है की, बहुत से Web hosting और Internet Service Providers इस्तमाल करते हैं RAID का जिससे की वो अपने data को store करते हैं उनके clients के लिए.

« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
644FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe