Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home Ransomware

Ransomware

Ransomware एक प्रकार का malware होता है जो की आपको prevent करता है अपने ही computer को इस्तमाल करने से या कुछ files को access करने से जब तक की आप एक ransom amount pay न कर दो. ये अक्सर Files को encrypt करती है जिससे की उन्हें खोला नहीं जा सकता है. रैनसमवेयर के कुछ उदहारण हैं Reveton, CryptoLocker, और CryptoWall.

Ransomware को अक्सर distribute किया जाता है एक trojan के रूप में, या malware जो की एक legitimate file के रूप में दिखाई पड़ता है ऊपर से. एक बार ये आपके system में install हो जाये तब ये आपके computer को पूरी तरीके से lock कर सकता है और display करता है एक “lockscreen” जिसमें की एक message लिखी हुई होती है की आपको अपने computer पर access पाने के लिए एक ransom amount pay करना होगा.

ये बहुत बार एक fake message भी होती है वहीँ जिसमें आपको लगेगा की ये किसी एक government institution जैसे की FBI या Department of Defense के द्वारा जिसमें की बताते है की उन्हें जरुर से fine pay करना होगा. वहीँ वो आपके Files को नष्ट कर देने के बात भी करते हैं अगर मांगी गयी रकम नहीं प्रदान की गयी तो. अक्सर वो आपको पैसे Bitcoin या कोई cryptocurrency के द्वारा प्रदान करने के लिए कहा जाता है. जिससे की उन्हें track नहीं किया जा सके.

रैनसमवेयर से कैसे deal करें?

रैनसमवेयर से deal करने का सबसे best तरीका है की उनसे दूर रहें. कभी भी भूल से भी किसी unknown files या downloads को न खोलें जो की untrusted websites से भेजी गयी हो या उसमें स्तिथ हों. वहीँ आपको हमेशा से अच्छी antivirus install करनी चाहिए और उसे बार बार update भी करना चाहिए. ऐसे Antivirus अक्सर detect कर eliminate कर देते हैं ransomware threats को इससे पहले की वो आपके computer को नुकशान पहुंचा सके. ये बात भी सही है की इन hackers का target मुख्य रूप से Windows OS वाले users ही होते हैं, क्यूंकि ज्यादातर users Pirated Windows का इस्तमाल कर रहे होते हैं.

अगर आपके computer को रैनसमवेयर ने infect कर लिया है, तब ऐसे में आपके पास काफी कम options होते हैं.

1. अगर आपके पास कोई recent system backup मेह्जुद हो, तब ऐसे में आप उस saved state को revert कर सकते हैं इससे पहले की ransomware आपके computer को और ज्यादा infect करे.

2. एक ऐसे Internet security utility को search करें जो की specific ransomware को हटाने में उपयोगी हो आपके system से.

3. आप चाहें तो ransomware fee pay कर सकते हैं और साथ साथ ही अपने bank या credit card company को contact कर सकते हैं उस transaction को block करने के लिए.

इसमें ransom pay करने वाला विकल्प recommended नहीं है क्यूंकि इस बात की कोई भी guarantee नहीं है की fee देने के बाद वो आपके system से ransomware को हटा देगा. लेकिन हाँ आप अपने files को unlock कर अपने charges को refund भी ले सकते हैं.

« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
644FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe