Home WIMP<span class="dashicons " data-icon="" style="display:inline;vertical-align:baseline;"></span>

WIMP

WIMP का फ़ुल फ़ोरम होता है “Windows, Icons, Menus, Pointer.” ये WIMP असल में एक acronym होता है जो की सन 1980s में सामने आया और ये वर्णन करता है personal computers के graphical user interface (GUI) को। इसमें शामिल होता है दोनो Windows और Macintosh interfaces, वहीं इसमें कम इस्तमाल किए जाने वाली common operating systems, जैसे की Linux और NeXT भी शामिल होती है।

ये terms जैसे की GUI और WIMP को कभी-कभी एक दूसरे के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन असल में देखा जाए तब WIMP technically एक subset होता है GUIs का। इसका मतलब की सभी WIMP interfaces GUIs होते हैं, लेकिन सभी GUIs, WIMPs नहीं हो सकते हैं।

WIMP-based systems को कुछ इस प्रकार से डिज़ाइन किया गया होता है, जिससे की इन्हें एक keyboard और mouse के ज़रिया भी इस्तमाल किया जा सके। इसमें mouse control करता है pointer (या cursor) को और keyboard का इस्तमाल data भरने के लिए होता है। वहीं दूसरे GUIs का इस्तमाल दूसरे प्रकार के इनपुट को सपोर्ट करने के लिए होता है, जैसे की एक touchscreen display.

Modern GUIs में, जिसमें अधिकतर में आपको एक touchscreen interface देखने को मिलेगी, उन्हें refer किया जाता है एक “post-WIMP” interfaces के रूप में। उदाहरण के लिए, इसमें शामिल है iOS और Android, जो की काफ़ी ज़्यादा popular smartphone और tablet operating systems हैं।

इन interfaces में शामिल होते हैं icons, लेकिन अक्सर इसमें windows और menus नहीं होते हैं। चूँकि किसी भी mouse की ज़रूरत नहीं होती है एक touchscreen interface में, इसलिए इसमें कोई pointer भी नहीं होता है ।

NOTE: WIMP का मतलब होता है ये भी होता है, “Windows, IIS, MySQL, और PHP,” जो की असल में एक variation होता है WAMP का। यह एक ऐसा software package होता है जिसे की आम तोर से install किया जाता है एक Windows-based web servers में।

« Back to Wiki Index