Hindi Me Jankari YouTube Channel
Home WAMP (Windows, Apache, MySQL and PHP)

WAMP (Windows, Apache, MySQL and PHP)

WAMP असल में एक variation होता है LAMP का वो भी Windows systems के लिए और इसे अक्सर install किया जाता है एक software bundle (Apache, MySQL, और PHP) के तोर पर. वहीँ इसे अक्सर इस्तमाल किया जाता है web development और internal testing के लिए, लेकिन वहीँ इसका इस्तमाल live websites के लिए भी किया जा सकता है.

WAMP का Full-Form होता है “Windows, Apache, MySQL, और PHP.” इसमें WAMP Package का जो सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है वो है Apache (या “Apache HTTP Server”) जिसका इस्तमाल Web Server को run करने के लिए होता है वो भी Windows के भीतर.

एक Local Apache Server को run कर एक Windows machine में, एक web developer आसानी से test कर सकता है webpages वो भी एक web browser में, बिना उन्हें Internet में live Publish किये ही.

WAMP में शामिल होते हैं MySQL और PHP, जो की दो बहुत ही common technologies होते हैं जिन्हें की इस्तमाल किया जाता है dynamic websites बनाने के लिए. जहाँ MySQL एक high-speed database होता है, वहीँ PHP एक scripting language होता है जिसे की इस्तमाल किया जाता है data को access करने के लिए वो भी database से.

इन दोनों components को install कर locally, एक developer आसानी से एक Dynamic Website build और test भी कर सकता है बिना उन्हें publish किये एक public webserver में.

वैसे तो Apache, MySQL, और PHP open source components होते हैं जिन्हें की individually install किया जाता है, लेकिन यहाँ पर इन्हें usually साथ में install किया जाता है. एक बहुत ही popular package को कहा जाता है “WampServer,” जो की प्रदान करती है एक user-friendly तरीका install और configure करने के लिए “AMP” components को Windows पर.

WAMP में स्तिथ “P” का अर्थ होता है या तो Perl या फिर Python, जो की दुसरे scripting languages होते हैं. LAMP के Mac version को MAMP कहा जाता है.
« Back to Wiki Index
16,889FansLike
2,904FollowersFollow
648FollowersFollow
34,046SubscribersSubscribe