YouTube Shorts क्या है और कब लांच होगा?

YouTube Shorts अभी फिलहाल beta version में है, वहीँ लेकिन इसकी early version को केवल भारत में उपलब्ध करवाया गया है Android smartphones users के लिए.

भारत से Tiktok के जाने के बाद सभी Tech Companies का ध्यान TikTok के audience के ऊपर है. ऐसे में Google भला पीछे कैसे रह सकता है. वो भी अपने नए Short Video Application जो की हैं YouTube Shorts उसे हाल ही में भारत में Launch कर दिया है. वैसे देखा जाये तो ये Shorts का एक beta version ही है जिसे इस महीने 14 सितम्बर को देश में लांच किया गया है.

जब से भारत सरकार ने चीनी apps को बैन किया है तब से बहुत से tech firms इस रिक्त स्थान को अपने products के जरिये भरना चाहते हैं. ऐसे में मालूम पड़ता है की YouTube Shorts बाकि मेह्जुदा और नहीं Short Form Video Apps को अच्छी चुनौती प्रदान करने वाला है.

youtube shorts kya hai

तो आप भी अगर इस नए App “YouTube Shorts” के विषय में जानना चाहते हैं तब आज का यह article पूरी तरह से पढ़ें. क्यूंकि हर बार की तरह आपको इसमें सम्पूर्ण और सठिक जानकारी पढने को मिलेगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है – What is YouTube Shorts in Hindi

YouTube Shorts या Shorts असल में एक short-form video service है जो की User को ये मौका प्रदान करता है जिससे की वो एक 15 seconds या उससे भी कम वाली video create कर सकें और उसे upload भी कर सकें YouTube के platform में.

अभी के समय की बात करें तब यह app केवल अपने beta version में उपलब्ध है भारत में. वहीँ ये एक service है YouTube App का.

YouTube Shorts के Features

वैसे तो YouTube Shorts अभी अपने beta phase में है इसलिए इसमें कम ही features enable किये गए हैं और बाकि के features अभी testing phase में है. इसलिए आपको इसमें काफी कम ही features इस्तमाल करने के लिए मिलेंगे.

1. इसमें एक multi-segment camera वाला feature है जिसमें की आप multiple video clips को एक साथ जोड़ सकते हैं.

2. वहीँ आप कोई video record कर सकते हैं और music के तोर पर library से किसी भी music का चुनाव कर सकते हैं.

3. Speed control कर सकते हैं

4. इसमें एक timer और countdown भी है जो की आपको video बनाते वक़्त notify करने के लिए काम आएगा.

क्या YouTube Shorts Computer, PCs, Notebooks और Tablets पर भी उपलब्ध है?

जी नहीं YouTube Shorts अभी के समय में Computer, PC, Notebook या tablets में उपलब्ध नहीं है. वहीँ लेकिन ये केवल अभी early beta होने के कारण Android devices में ही मेह्जुद हैं.

उम्मीद है ये जल्द ही हमें iOS devices में भी उपलब्ध मिलेगा.

YouTube Shorts के Contents कहाँ पर दिखाई पड़ते हैं?

YouTube ने हाल ही में एक नयी row को add किया है YouTube के homepage पर ख़ास short videos के लिए. वहीँ केवल आपको YouTube Shorts के content आपको नज़र आने वाले हैं.

वहीँ YouTube ने एक नयी watch experience को भी introduce किया है जिसमें की आप vertically swipe कर एक विडियो से दुसरे तक जा सकते हैं. ऐसे में आप दुसरे समान short videos को देख सकते हैं. ऐसे में YouTube के प्लेटफार्म में दुसरे videos के साथ साथ YouTube Shorts video भी नज़र आयेंगे.

क्या YouTube Shorts TikTok की Copy है?

YouTube Shorts TikTok की copy है भी और नहीं भी. हम सीधे तरीके से तो ये नहीं कह सकते हैं की Youtube ने TikTok App की copy बनायीं है, क्यूंकि इसमें आपको बहुत से नए features भी देखने को मिलने वाले हैं. लेकिन हाँ इसकी main concept कुछ हद तक TikTok से जरुर मेल खाती है.

Shorts को बनाने के पीछे Google का तीन उद्देश्य हैं. इस Service से वो तीन areas को जोड़ना चाहते हैं जो की हैं creation, community building, और नयी watch experience. वहीँ केवल video बनाकर upload करना ही इसका उद्देश्य नहीं है. आने वाले समय में इसमें ऐसी बहुत सी चीज़ें भी देखने को मिलेंगी जो शायद ही किसी दुसरे apps में आपको मिलेगा.

क्या YouTube Shorts से पैसे कमाया जा सकता है?

अभी तक YouTube ने तो officially कुछ नहीं कहा है की YouTube Shorts से पैसे कमाया जा सकता है भी या नहीं. लेकिन एक बात तो साफ़ है जो ये की TikTok के पास करीब 700 million monthly active users थे, वहीँ Instagram के पास 1 billion monthly active users थे, लेकिन यदि बात करें YouTube की तो इसमें करीब 2 Billion से भी ज्यादा Active monthly users मेह्जुद हैं जो की दोनों TikTok और Instagram के जुड़ने से भी ज्यादा है.

ऐसे में जरुर से YouTube Shorts में ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ने वाले हैं ये साफ़ नज़र आ रहा है. वहीँ चूँकि YouTube के पास पहले से ही monetization feature उपलब्ध है ऐसे में ये ज्यादा appealing होने वाला है creators के लिए की वो इसमें अपना ज्यादा समय invest करेंगे.

YouTube Shorts का भविष्य

वैसे तो YouTube Shorts अभी अपने early beta दौर में हैं जो की केवल भारत में ही launch किया गया है. ऐसे में beta वर्शन में काफ़ी कम features ही शामिल किये गए हैं. अब YouTube इस Service को ज्यादा रोचक और उपयोगी बनाने में काम करने वाला है. जो की हमें आने वाले समय में नज़र आएगा.

उम्मीद है इसमें ज्यादा बेहतरीन features शामिल किये जाये, वहीँ इसे सभी platform में launch किया जाये. वहीँ धीरे धीरे इसे ज्यादा से ज्यादा देशों में जरुर से expand भी किया जाने वाला है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है (What is YouTube Shorts in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को यूट्यूब शॉर्ट्स अप्प के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या Internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Shorts on YouTube in Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here