YouTube Shorts क्यों बनाया गया है?

YouTube Shorts को हाल ही में YouTube ने launch किया है. लेकिन ये service केवल भारत में ही Beta Version के रूप में launch की गयी है. इसमें बहुत से नए features आपको देखने को मिलेंगे. वहीँ एक बात जो मेरे भी दिमाग में थी वो ये की आखिर एक Video Platform होने के वाबजूद क्यूँ YouTube ने short format videos की शुरुवात करी है.

यदि आपको भी ये जानना है की आखिर क्यूँ YouTube Shorts को बनाया गया है तब जरुर से आपको यह article पूरी तरह से पढना होगा. यहाँ पर मैंने कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बताया है जिसके कारण की YouTube Shorts को बनाया गया है. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर YouTube Shorts बनाने के पीछे का कारण क्या है.

यूट्यूब शॉर्ट्स बनाने का कारण क्या है?

youtube shorts features in hindi

YouTube Shorts एक अलग ही प्रकार की Service है जिसे की YouTube के द्वारा हाल ही में ही अपने Platform में implement किया गया है. एक ऐसा तरीका जिसमें की creator अपने आप को express कर सकता है केवल 15 seconds या उससे कम में भी, इसे बनाने के पीछे का मुख्य कारण ये है की आज के समय में Short Format Videos की demand सबसे ज्यादा है इसलिए शायद YouTube ने भी Shorts के जरिये इस जरुरत को पूर्ण करने की कोशिश करी है.

अब चलिए जानते हैं की Shorts App के बनाने वालों ने किन तीन मुख्य areas को focus का इसे बनाया हुआ है :

ये तीन Areas हैं

  1. Create
  2. Get Discovered
  3. Watch

1. Create

किसी भी Short Form Video के मूल में आपको Creation नज़र आएगा. वहीँ YouTube चाहता है की इसे ओर भी आसान बनाना साथ में Funny भी बनाना. जिससे ज्यादा creators Shorts बनाने के लिए इच्छुक हों. अभी शुरुवात में कुछ नए tools को केवल भारत के creators और artists को ही beta verison में access मिली हुई है:

i) इसमें आपको मिलेगा एक multi-segment camera जिससे आप जोड़ सकते हैं multiple video clips को एक साथ.

ii) वहीँ इसमें आपको एक बहुत ही बड़ी library भी मिलती है अपनी Music को record करने के लिए जो की आने वाले समय में बहुत ज्यादा बढ़ने भी वाली है.

iii) आपको Speed controls की सुविधा भी मिलती है जो की आपको flexibility प्रदान करती है अपने performance को ज्यादा creative बनाने के लिए.

iv) वहीँ एक timer और countdown भी मिलता है videos को आसानी से record करने के लिए, hands-free.

अभी Shorts केवल Android Platform में ही उपलब्ध है लेकिन जल्द ही ये आपको iOS Platform में ही देखने को मिलेगा और भी बेहतरीन features के साथ.

2. Get Discovered

एक Statistics से ये बात सामने आई है की प्रत्येक महीने करीब 2 billion viewers YouTube के platform में आते हैं हंसने के लिए, सिखने के लिए और दूसरों के साथ जुड़ने के लिए.

बहुत से ऐसे Creators भी हैं जिन्होंने की एक पूरी business बनायीं हुई है YouTube पर, और वहीँ अब YouTube चाहता है की आने वाली generation की mobile creators भी एक ऐसी ही community grow करें YouTube पर Shorts के जरिये.

वो चाहते हैं की ज्यादा से ज्यादा mobile creator या artist जुड़े Shorts के साथ और अपने नए और पुराने short videos को upload करें YouTube पर, जिससे की वो ज्यादा से ज्यादा लोगों के नज़रों में आयेंगे.

3. Watch

हमेशा लोगों को नयी चीजें देखने के लिए इच्छा होती है. ऐसे में YouTube ने Shorts के जरिये लोगों की इस ख्वाइश को भी ध्यान में रखा है. अब आपके YouTube App में आपको Homepage में एक नयी row short videos की नज़र आ रही होगी.

इससे आपको एक नयी experience मिलेगी इन short videos को देखने के लिए. वहीँ आप vertically उन्हें swipe कर भी नए नए videos देख सकते हैं. साथ ही आने वाले समय में आपको और भी कई नए attractive features देखने को मिल सकते हैं.

यदि आपको ऐसी ही नयी technology की updates के बारे में जानना है तब जरुर से हमें follow करें और साथ में हमारे Blog को bookmark भी कर दें जिससे की आपको आने वाले समय में हमारी नयी posts की जानकारी मिल सके.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख यूट्यूब शॉर्ट्स क्यों बनाया गया है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को How YouTube Shorts Work in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख YouTube Shorts में क्या नया देखने को मिलेगा पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here