YouTube Shorts में विडियो कैसे बनाएं?

YouTube Shorts के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे. लेकिन क्या आपको मालूम है की आखिर YouTube Shorts में video कैसे बनायें? यदि नहीं तब आपको आज का यह article जरुर से पढना चहिये, क्यूंकि आज में आप लोगों इसी विषय में जानकारी प्रदान करने वाला हूँ.

वैसे तो YouTube Shorts पर Video बनान काफ़ी आसान है लेकिन आप में से कुछ ऐसे भी हैं जो की ये नहीं जानते हैं की YouTube Shorts पर विडियो कैसे बनाते है. ऐसे में आज का यह article उन लोगों के लिए काफी फायेदेमंद साबित होने वाला है. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

YouTube Shorts वीडियो कैसे बनाएं?

youtube shorts video kaise banaye

चलिए जानते हैं वो क्या Steps हैं जिसका पालन कर आप अपने YouTube App पर Shorts के videos बना सकते हैं.

1. सबसे पहले अपने phone को खोलें और फिर launch करें YouTube app. बस ध्यान दें की आपके Phone पर YouTube की latest version होनी चाहिए, जिसके लिए आप Play Store में उसे check भी कर सकते हैं.

2. अब Tap करें Plus button पर जो की निचे के Bar पर center पर होता है App में. फिर वहीँ select करें Create a short.

3. अब आप अपने Video की शुरुवात कर सकते हैं और एक बार आपने उसे record कर लिया फिर आप उसमें जरुरी editing भी कर सकते हैं अगर चाहें तब. इतना ही नहीं आप Speed में बदलाव कर सकते हैं, Music Add कर सकते हैं या Clip को trim भी कर सकते हैं उस हिसाब से.

4. एक बार आपको लगा की आपने सही तरीके से Video को record कर लिया है, फिर आप उसे अपने Channel पर Upload कर सकते हैं.

Shorts Camera में आप क्या क्या कर सकते हैं?

Shorts Video बनाने के लिए आपको सबसे पहले Shorts Camera का access चाहिए होता है. वहीँ इसमें आपको बहुत से editing tools भी मिलते हैं जिससे आप multiple videos को एक साथ string में जोड़ सकते हैं, speed controls और timers, और वहीँ Video Clips में music भी add कर सकते हैं.

YouTube Shorts पर वीडियो कैसे बनाएं अगर आपके पास Shorts Camera का Access न हो तब?

अगर आपके पास access न हो Shorts camera का, फिर भी आप upload कर सकते हैं मेह्जुदा vertical videos को जो की 60 seconds से कम की हो. इसके लिए आपको इस्तमाल करना होगा hashtag #Shorts वो भी Videos की title या description में.

लेकिन जल्द ही YouTube एक ऐसी section की testing कर रहा है जिसमें की आपको YouTube homepage पर videos highlight होते हुए नज़र आयेंगे जिसे की आपने create किया है Shorts camera के द्वारा. इसमें आपको वो सभी vertical video भी दिखाई पड़ेंगे जो की up to 60 seconds की हो.

तो ऐसे में यदि आपने YouTube Shorts का इस्तमाल अभी तक नहीं किया है तब अभी से आपको Shorts पर videos upload करना शुरू कर देना चाहिए यदि आप इच्छुक हो तब.

YouTube Shorts विडियो बनाने का तरीका

ये थी कुछ ऐसी ही जानकारी जिससे की आप अपने YouTube App पर Shorts के videos create कर सकते हैं और अपने audience के साथ share कर सकते हैं. ऐसी ही और भी YouTube-related tips और tricks जानने के लिए हमारे इस Blog को जरुर से follow करते रहें.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख यूट्यूब शॉर्ट्स विडियो कैसे बनाएं जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को यूट्यूब विडियो बनाने का तरीका के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप निचे comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख बिना YouTube Shorts पर वीडियो कैसे बनाये पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

4 COMMENTS

  1. Really osm bhaiya ji
    Chandan bhaiya & prabhanjan bhaiya aap dono ki jodi kamaal ki h

    Aj k time m har jagah jb v hindi Blogger ki baat hoti h to aap log hi hmesha top pr hote ho .

    I wish aap esi tarah saflata ki sidhi ko hasil kro .

    God bless you always

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here