Android One क्या है और आपको इसे क्यों खरीदना चाहिए?

क्या आप जानते है के Android One क्या है? क्या ये दुषरे Android smartphones से अलग है? मुझे लगता है के बहुत लोगो को इसके बारे में पता नहीं होगा. दुनिया में Android सबसे ज्यादा इस्तिमाल करने वाला mobile operating system है. एक Android user के हिसाब से आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए.

Android One गूगल का प्रोग्रम हैं जिसमे आपको अपने फ़ोन में गूगल पिक्सेल के Stock Android के तरह सॉफ्टवेयर मिलता हैं. यह प्रोग्राम गूगल CEO, सुन्दर पिचाई ने 2014 में लांच किया था ताकि बजट फ़ोन्स को Stock Android का फायदा मिले. अभी यह प्रोग्राम में बजट फ़ोन कम और मिड-रेंज और फ्लैगशिप फ़ोन ज्यादा हैं. तो इसी लेख में हम Android One क्या होता है इसके बारे में जानेंगे.

एंड्राइड वन का फायदा समझने से पहले हमे Stock Android के फायदा के बारे समझना पड़ेगा.

एंड्राइड वन क्या है (Android One in Hindi)

Android One Kya Hai Hindi

आपने देखा होगा की कितने सारे अलग मोबाइल कंपनी बोलते हैं की उनके मोबाइल में एंडॉयड हैं लेकिन हर एक कंपनी का Android सॉफ्टवेयर देखने में अलग लगता हैं. यह इसलिए होता हैं क्योंकि गूगल अपना Android सॉफ्टवेयर यह कंपनियों को देता हैं और यह कंपनी फिर इस पर अपना कस्टम सॉफ्टवेयर,कस्टम अप्प्स और फीचर्स डालते हैं. यह पिज़्ज़ा की तरह हैं – गूगल प्लेन चीज़ पिज़्ज़ा बनाता हैं और दुसरे कंपनी इस चीज़ पिज़्ज़ा पर अपने हिसाब से टॉपिंग डालते हैं. यह चीज़ पिज़्ज़ा पे गूगल भी अपने टॉपिंग डालता हैं और इस एंड्रॉयड पिज़्ज़ा को हम Stock Android बोलते हैं.

Stock Android में आपको एक स्मूथ और लाइट सॉफ्टवेयर मिलता हैं क्योंकि दुसरे कंपनी के Android से स्टॉक एंड्रॉयड कम RAM खता हैं और इसमें बेकार के एक्स्ट्रा अप्प्स नहीं आते हैं जो फ़ोन की मेमोरी और बैटरी खा जाते हैं. Stock Android का डिज़ाइन देखने में भी काफी अच्छा हैं और क्योंकि स्टॉक अंडोरिड गूगल से सीधा आता हैं स्टॉक एंड्रॉयड अपडेट भी पहले होता हैं.

Android One Kya Hota Hai
(बाएं से दाएं : Stock Android, Huawei हॉनर EMUI, शियोमी MIUI, सैमसंग एक्सपीरियंस UI)

Stock Android के स्मूथ सॉफ्टवेयर के अलावा गूगल फोटो और गूगल लेंस जैसे अप्प Stock Android में इनस्टॉल होकर हैं. गूगल फोटो और गूगल लेंस के बारे नीचे दिया गया हैं.

गूगल फोटो

गूगल फोटोस गूगल का फोटो अप्प हैं जो Android One मोबाइल में इनस्टॉल हो कर आता हैं. इस आप की खास बात यह हैं की इसके साथ आपको अपने फोटो और वीडियो को बैकअप करने के लिए असीमित मेमोरी मिलती हैं जिसको आप दुसरे मोबाइल और कंप्यूटर से भी देख सकते हो क्योंकि बैकअप cloud हैं. असीमित मेमोरी लिए गूगल 8 MP फोटो और 1080 पिक्सेल स्वीकार करता हैं. अगर आपकी फोटो या वीडियो इससे बड़ी साइज की हैं तोह गूगल उसको 8 MP और 1080 पिक्सेल में छोटा करके बैकअप कर देता हैं. अगर आपको यह नहीं करना हैं तोह गूगल फोटोज आपका गूगल ड्राइव का स्टोरेज इस्तमाल करता हैं बैकअप लेने के लिए. गूगल फोटो अप्प को आप गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हो. गूगल फोटोस से आपको फोटो के कारण आपकी मेमोरी कम होनी की परिशानी नहीं झेलनी पड़ती हैं.

गूगल फोटोज का एक और बहुत ही अच्छा फीचर हैं ऑटोमैटिक एलबम्स और मेमोरीज. इसमें गूगल फोटो आपकी फोटो पर Artificial Intelligence लगाकर समझ जाता हैं की आपने फोटो कब खींची थी और कहा खींची थी और गूगल फोटो अपने आप से एल्बम बना देता हैं. अगर आप अपने दोस्तों के साथ छुट्टी पे दिल्ली गए हो और अपने बाहुत सारे फोटो खींची है. आपने इंडिया गेट की फोटो खींची , चांदनी चौक और रेड फोर्ट की फोटो खींची. गूगल फोटो आपकी यह सब फोटो को देख के आप के लिए ऑटोमैटिक ‘ दिल्ली की छुट्टी ‘ एल्बम बना देगा जिसमे यह सब फोटो आ जाएगी. इसके साथ आपके दोस्त की शकल पहचान कर गूगल फोटो आपके दोस्तों को भी टैग कर देता हैं.

इसके अलावा आपके दोस्त अपने फोटो भी इस एल्बम में बहुत ही आसानी से डाल सकते हैं. गूगल फोटो का सर्च बहुत ही बढ़िया हैं. आप लोकेशन , डेट ,लोगों के नाम और कई दूसरी चीज़ो से अपने फोटो सर्च कर सकते हैं. मेमोरीस गूगल फोटो का दुसरे बेहतरीन फीचर हैं. यह आपकी फोटो देखकर आपको बताता हैं की आपने एक साल पहले क्या किया था. अगर आप अपनी दिल्ली की छुट्टी गए थे सितंबर 2016 में गए थें तोह गूगल फोटो आपको सितम्बर 2017 को आपको अपने आप आपको आपके दिल्ली की छुट्टी की फोटो दिखाएगा. यह एक बहुत ही मज़्ज़ेदार अनुभव हैं.

गूगल लेंस

Stock Android के एक और बेहतरीन अप्प हैं गूगल लेंस. गूगल लेंस आपके कैमरा में Artificial Intelligence डाल देता हैं. इस से यह होता हैं की आप कोई भी चीज़ की फोटो खींचो गूगल उसको पहचान के आपको उसी वख्त आपको उस चीज़ के बारे जानकारी देता हैं. अगर आपने कोई फूल की फोटो खींची हैं गूगल लेंस आपको उसी समय बता सकता हैं की वह कौनसा फूल हैं , कहा मिलता हैं और इस तरह की और जानकारी. अगर आपने कोई चीज़ की फोटो खींची हैं जिसको आप ऑनलाइन खरीद सकते हो तोह आपको गूगल लेंस ऑनलाइन खरीदने के जानकारी भी दे देता हैं. यह गूगल लेंस फीचर Android One फोन में इनस्टॉल होकर आता हैं.

Android One मोबाइल को कितने साल तक अपडेट मिलते रहेंगे?

एंड्रॉयड वन मोबाइल को मोबाइल के लॉन्च के 2 साल तक Android के अपडेट्स मिलते रहेंगे. इसके कारण आपको 2 साल तक Android के लेटेस्ट फीचर्स मिलते रहेंगे. Android One मोबाइल को Android अपडेट सबसे जल्दी मिलते हैं क्योंकि यह अपडेट गूगल से सीधा आते हैं. 2 साल के Android अपडेट्स के साथ Android One मोबाइल को लांच के 3 साल तक मासिक सुरक्षा अपडेट्स मिलते रहेंगे. बहुत से कंपनी अपने पुराने फोन को भूल जाते हैं और अपने नए फोन को बेचने में लग जाते हैं. यह 3 साल के मासिक सुरक्षा अपडेट्स की कारण Android One फ़ोन्स में यह नहीं होगा. सुरक्षा अपडेट फ़ोन को खतरनाक अप्प्स से बचाता हैं और सॉफ्टवेयर मुसीबत को ठीक करता हैं.

Android One मोबाइल की लिस्ट

Stock Android पहले सिर्फ Nexus मोबाइल्स और पिक्सेल मोबाइल्स पे मिलता था लेकिन एंडॉयड One प्रोग्राम के कारण यह बहुत सारे फोन्स पे आने लगा हैं. भारत में लॉंच हुए और आगे लांच होने वाले एंड्रॉयड वन फ़ोन नीचे दिए गए हैं –

1. नोकिया 6.1
2. नोकिआ 7 प्लस
3. नोकिआ 8 सिरोको
4. मी A1
5. मी A2
6. नोकिया 3.1
7. नोकिया 5.1

एंड्रॉयड वन प्रोग्राम अगर अच्छी तरह चलाए जाए एक बेहतरीन प्रोग्राम हैं. पिक्सेल फ़ोन का सॉफ्टवेयर बिना पिक्सेल फ़ोन के कीमत पर आप और क्या चाह सकते हो!

उम्मीद है के आपको Android One क्या है (What is Android One in Hindi) का ये लेख पसंद आया होगा. अगर आपको ये पसंद आया तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अपनी सुझाब नीचे कमेंट करके बताएं.

4 COMMENTS

  1. Well done , Vanshdeep Singh Madan. A very simple way to communicate n explain the different features of Android mobiles. Suggest: 1. You can also explain the meaning of Pixel, memory MP,if possible give examples with illustrations 2. What are the does n don’t to ensure that mobile continues to perform for a no. of years. 3. How can one make the mobile safe ( in terms of radiation, not to use while driving, not to view,use it in dark or in nil light).

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.